Skip to content
Home » Home » Fastest Weight Loss Tips for Womens-(हिंदी में जानकारी)

Fastest Weight Loss Tips for Womens-(हिंदी में जानकारी)

आज इस पोस्ट मे हम जानेंगे की वजन को जल्द ही कम करना हो (Weight Loss Tips) तो कैसे कर सकते है । कई ऐसी tips है जो आजमाने के बाद आप अपना वजन कम होते देखेंगे । ज्यादातर जो महिलाये यानि के women’s को शादी के बाद वजन बढ़ जाने की शिकायत होती है ।

कई सारे कारणों से women’s weight loss करने के तरीके खोजती रहती है । क्यूकी जब एक या दो बच्चे हो जाते है तो महिलाओ का वजन बढ़ने लगता है ।

आज हम ऐसी ही Women weight loss tips के बारे मे बात करेंगे जिसे आप अपना वजन जल्द ही कम कर सकेंगे । तो चलिए पहले ये जानते है की वजन बढ़ता क्यू है ? हम आप को यह बात बताना चाहते है की सिर्फ ज्यादा खाना हो तो ही वजन बढ़ता है ये बात 100% सही नहीं मान सकते क्योंकी कई कारणों से आपका वजन बढ़ जाता है जैसे की

Fastest Weight Loss Tips for Womens-(हिंदी में जानकारी)
Fastest Weight Loss Tips for Womens-(हिंदी में जानकारी)
  1. ज्यादा सोते रहना
  2. बिल्कुल तनाव का न होना या ज्यादा चिंता करना
  3. life मे जो चाहिए easily मिल जाना
  4. पैसों की कमी ही ना हो
  5. ज्यादा खुशी के कारण भी
  6. ज्यादातर fastfood खाने वाले लोगो मे भी ज्यादा वजन बढ़ ने की शिकायत होती है।
  7. सिर्फ बेठकर ही काम करना
  8. body मे मूवमेंट ना होना
  9. ज्यादा खाते रहना
  10. pregnancy के बाद ज्यादातर महिलाओ की body बढ़ना चालू हो जाती है

तो यही सारी बातों से जो की ऊपर दिखाए गए है उनसे आप का वजन बढ़ सकता है । तो आइए अब जानते है की महिलाए अपना वजन कैसे घटा शकती है ।

Womens fast weight loss tips in Hindi

अब हम वजन कम (weight loss) करने के जो फास्ट तरीके है वो जानेंगे जिसको आजमाने के बाद आपका वजन कम हो सकता है । तो चलिए जानते है की fast weight loss tips के बारेमे –

  1. 1. एक्सरसाइज़ – सबसे main है आप का exercise चालू करना ।आप को शरुआती दौर मे हेवी एक्सरसाइज़ करने की जरूरत ही नहीं क्योंकी आप नॉर्मली अपने घर पर भी काम करते समय चलना,सीढ़ी चड़ना उतरना , मोबाइल मे बात करते समय टहलना ये सारी बाते तो आपके साथ होती ही होगी ।

आप जब थोड़े दूर सामान लाने जाए तो पैदल जाना रखे ताकि आपके शरीर मे हिलचल रहे आजकल हम देखते है की थोड़े ही दूर जानेमे लोग गाड़ी लेकर ही जाते है । आपको मतलब जो भी women को fast weight loss करना है तो पहले ये याद रखे की पैदल चलना चालू करे ।

बाद मे आपको exercise का भी करनी है और डाएट की प्लानिंग भी करनी है । जिसेको करने से आप fast weight loss कर सकते है ।

2. शुगर को कम करे– आपके खाने मे शुगर की मात्रा बिल्कुल कम होनी चाहिए । शुगर फेट बढ़ाता है जिसे आप की body मे मोटापा बढ़ जाता है और आप दूसरी महिलाओ से मोटे दिखते है ।

आप ये सब नहीं कहते तो आज से ही आपको खाने मे शुगर को बंध करना है अगर नहीं कर शकते तो एक काम करे सुबह मे चाय या कॉफी मे आप शुगर ले सकते है जो दिनभर आपका शरीर ये कैलोरी का इस्तेमाल करे । आप शुगर से बनी चीजों से भी दूर ही रहे अगर आप को fast weight loss करना है ।

3. खाने मे फाइबर का उपयोग करे – आप जो खाना कहते वो ज्यादा फाइबर देता हो ऐसा होना चाहिए । आप पत्तेदार सलाद खाए उसमे insolub फाइबर होता है जो कुदरती तरीके से आप को खाने की ज्यादा लगने वाली भूख को शांत कर देता है ।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकी आप कच्ची सलाद कहते है तो उसे ज्यादा चबाना पड़ता है जिसेके चलते आप की एक्स्ट्रा भूख को शांत कर देता है । जिसमे भी ज्यादा फाइबर हो ऐसी चीज खाने से आपका पेट भरा भरा लगता है तो आप को भूख ही नहीं लगेंगी ।

अगर आप कम खाना खायेंगे तो आपका ये जरूर देख पाएंगे की आपका weight जल्द ही कम हो रहा है ।

4. अधिक पानी पीओ weight loss करो -जब भी आप को भूख लगे या भूखे हो यानि के लंच या डिनर करने से पहले आप पानी पिए । पानी पीने से आप का शरीर ज्यादा भूख को महसूस नहीं करेगा ।

ये जो हमने आपको की अधिक पानी पीना जरूरी है क्यूकी वो आपके मेटाबोलिक रेट बढाता है ताकि आप का पेट भरा हुआ ही लगता है । so womens fast weight चाहिए तो पानी ज्यादा पिए ।

5. खुद को कम खाने के लिए तैयार करे – आप अपने खाने को बंध ना करे क्योकि वजन कम करने के लिए कई महिलाएँ खाना छोड़ देती है या बहुत ही कम खाएंगी तो ऐसे में आपकी बॉडी कमजोर हो शकती है। तो आप ये भूल न कभी भी ना करे।

आप को खाने में ये ध्यान रखना है की जब भी आप को भूख लगे थोड़ा खाये उसके बाद फिर भूख लगे तो फिर थोड़ा ही खाये इससे ये होगा की आप के शरीर और दिमाग को मेसेज जायेगा की भूख नहीं लगी या कम लगी है।

ये करने से आपका खाना धीरे धीरे कम हो जाएगे। आपको खाना कम करने के लिए कोई भी diet plan की जरूरत ही नहीं रहेगी।

6. नमक से दूर ही रहे – नमक खाने से आपके शरीर में वो पानी को होल्ड करता है। और ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर को बढाता।

आपके शरीर में ज्यादा पसीना होगा अगर आप नमक ज्यादा खाते है। पसीना होने से आपको कुछ न कुछ खाने का मन करेगा और ऐसा करने से आप ज्यादा खायेगे तो आपका वजन बढ़ सकता है।

तो ये बात आपको याद रखनी है की fast weight loss के लिए आपको नमक से बिलकुल दूर ही रहना है।

7. मानसिक रूप से तैयार रहे -आपको फ़ास्ट वजन कम करना है तो सबसे पहले आप मानसिक रूप से तैयार होने चाहिए। ये बात आपको अजीब लगेगी मगर सही है की आप को पहले आपके दिमाग को वजन कम करने के लीऐ तैयार करना पड़ेगा।

क्योकि कई बार हम बढे हुए वजन को लेकर शर्म महसूस करते है या बाहर नहीं निकलते तो आपको ये बिलकुल नहीं करना है। आप mentely strong करे अपने आप को की वजन तो कम करना ही है।

ये बात आपको को fast weight loss करने से कोई नहीं रोक शकता।

8. साबुत अनाज खाना चालू करे – आप ये करे की रिफाइंड फ़ूड की जगह में साबुत खाना खाये जैसे की रोटियाँ, दलिया , गेहू की ब्रेड , कुकीज ऐसा खाए ताकि आपके शरीर के लिए अच्छा है।

ये बात हम इसलिए बता रहे है क्योकि साबुत खाने से शरीर की मेटाबोलाइज़्ड करने में help करता है। ये खाना शरीर में जल्द ही पचते है मगर पुरे दिन एनर्जी देता है। जिसके चलते आपको भूख नहीं लगती और वो चीनी की तलब को कम करता है।

9. अपने खाने की चीजों को जाने – जब आप अपने लिए खाना चूज़ करते है तभी आपको ये देखना जरुरी है की खाने में ज्यादा कैलोरी न हो। और ये भी ध्यान दे की ज्यादा मात्रा में ना हो। ये सब आपको जब अपने खाने को पसंद करे तभी करना है।

एक बात और याद रखे की आपको सुबह में दाल , खानी ही है वो चाहे तुवर ,उड़द ,मसूर ये खाने से आपको दिनभर की एनर्जी मिल सकती है दोपहर में सलाद खा सकते है। रात में बिलकुल ही कम खाना है क्युकी रात में हमें कोई खास काम नहीं होता तो हमारा खाना भी नहीं पचता।

10. सारी बाते याद रखनी है जो ऊपर दी गई है। -कोई भी काम संकल्प से ही होता है। आप मन में ये ठान लो की मुझे एवरेस्ट शिखर पर चढ़ना है तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता। अरुणिमा जो एक महिला है जिसका पैर नकली था फिर भी अपने होंसलो से वो एवरेस्ट पर गई।

आप को क्या लगता है कोई भी काम करना हो सिर्फ सोच लेना जरुरी है। नहीं चाहत और मंजिल पाना अलग है चाहत तो कई सारे करते है मगर हांसिल कोई ही कर पाता है तो जो womens fast weight loss चाहती है पहले ठान ले की मुझे ये करना ही है।

End – दोस्तों हम ने इस आर्टिकल Womens fast weight loss tips में ये जाना की women अपना weight कैसे loss कर सकती है। कई सारी ऐसी बाते बताई गई है जो आप ध्यान दे तो आपका fast weight loss करने से आपको कोई नहीं रोक सकता। दोस्तों और कोई बाते जाननी होतो हमें comment जरूर करे।

For women’s weight loss tips latest news and tech article visit megahindi.com daily

ये भी पढ़े –

ये भी पढ़ें –