MBA Kya Hota Hai और इसे करने के फायदे क्या हैं ?

MBA Kya Hota Hai aur kaise kare -आज हम बात करेंगे एमबीए क्या होता है और एमबीए का फुल फॉर्म क्या है , इसमें क्या-क्या किया जा सकता है , mba में jobs कौन सी मिल सकती है क्या mba करने से हमारा फ्यूचर secure हो सकता है पूरे टॉपिक्स पर आज हम बात करने वाले हैं साथ ही हम यह जानेंगे कि mba course से हमें क्या फायदा मिलता है .और एमबीए कितने प्रकार की होती है ?

what is mba in hindi – एमबीए 1 बिजनेस का कोर्स होता है मतलब कोई भी विद्यार्थी बिजनेस के गुण सीखना चाहता है तो उसे एमबीए का कोर्स करना चाहिए एमबीए का कोर्स 2 साल में पूरा किया जाता है तो यदि आप एमबीए के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं कि एमबीए क्या होता है और एमबीए करने के लिए कितने साल लगेंगे तो आज का हमारा आर्टिकल आप लोगों के लिए है आज हम आपको बताएंगे एमबीए क्या है पूरी जानकारी (mba kya hai puri jankari) के साथ तो आइए शुरू करते हैं सबसे पहले एमबीए का फुल फॉर्म (mba ka full form in hindi / english) क्या होता है?

mba का full form क्या है ? – (एमबीए का फूल फॉर्म क्या होता है)

एमबीए का फुल फॉर्म अंग्रेजी में “मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” होता है [ mba ka full form = master of business administration ] . जैसे दूसरी डिग्रियां होती हैं उस तरह से एमबी भी एक मास्टर डिग्री वाला कोर्स है . एमबीए की फुल फॉर्म से पता चलता है कि यह डिग्री बिजनेस की पढ़ाई वाली मास्टर डिग्री होती है.

M = master of

B = business

A = administration

Business of master administration in hindi = व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर 3 डिग्री 

अब आपको पता चल गया होगा कि एमबीए का फुल फॉर्म क्या है अब हम एमबीए के बारे (about mba) में पूरी जानकारी इस लेख में जानेंगे और पता करेंगे कि एमबीए किस लिए बना हुआ है और इसको से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं? 

MBA Kya Hota Hai
एमबीए के बारे में पूरी जानकारी

Mba kya hai puri jankari – एमबीए के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में पढ़ें

एमबीए एक मास्टर डिग्री प्रोग्राम है यानी बिजनेस की पढ़ाई में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए आपको एमबीए करना होगा. एमबीए को हिंदी में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का शार्ट फॉर्म कहा जाता है.  

एमबीए कुल 2 वर्ष का कोर्स होता है इसे सेमेस्टर वाइज में 4 सेमेस्टर किया गया है एक सेमेस्टर में 6 महीने होते हैं इस तरह से कुल 4 सेमेस्टर को मिलाकर 2 वर्ष का एक फूल एमबीए मास्टर डिग्री कोर्स होता है. ये भी पढिए – गूगल से घर से बैठकर पैसे कैसे कमाएं

Mba ka scope kya hai –

भारत में एमबीए की मांग बहुत ज्यादा है क्योंकि एक विद्यार्थी को एमबीए करने के बाद करियर के रूप में काफी अच्छा डिग्री प्राप्त होता है इसके अलावा एमबीए एक ऐसा कोर्स है जो भारत के साथ विदेशों में भी जॉब्स के अवसर प्रदान करता है.

Mba kya hai aur kaise kare-

 एमबीए एक मास्टर डिग्री प्रोग्राम है एमबीए का फुल फॉर्म है मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या नहीं व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर यदि आप बिजनेस में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं और आपको बिजनेस करने में इंटरेस्ट है तो एमबीए कोर्स एक बेहतर विकल्प है इसको करने के लिए आपके पास 12वीं और ग्रेजुएशन में कम से कम 50% का मार्क्स होना जरूरी है.

 आप किसी भी सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज से एमबीए कोर्स कर सकते हैं इसकी फीस rs – 1000000 से लेकर 30 लाख तब होती है लेकिन यदि आप सरकारी कॉलेज से करते हैं तो एमबीए की फीस काफी कम होती है वहीं पर यदि आप एमबीए डिस्टेंस प्रोग्राम (mba distance program) करते हैं तो यह फीस और भी कम हो जाती है.

Mba कितने साल का कोर्स है ? एमबीए 2 साल का कोर्स है और पहले 1 साल में कॉमन बिजनेस स्केल सिखाई जाती है यानी यदि आप एमबीए अलग-अलग सेक्टर से करते हैं तो भी एमबीए के पहले 1 साल यानी कि 2 सेमेस्टर में mba business skill सिखाई जाती है.

एमबीए कितने प्रकार की होती है – (types of mba course in hindi)

एमबीए कोर्स कई सारे मोड में किया जाता है एमबीए करने की जो अवधि है वह सिर्फ 2 साल की होती है और 2 साल में आप एमबीए प्रबंधन की डिग्री हासिल कर सकते हैं लेकिन पिछले कुछ वर्ष में इसमें मॉडिफिकेशन किया गया है और अब आपको एमबीए करने में काफी अलग अलग तरीके से डिग्री और डिप्लोमा प्रोग्राम चुनने की सुविधा दी गई है.

 एमबीए का मुख्य time duration है वह 2 साल है , लेकिन बदलते हुए समय के अनुसार इसमें कुछ परिवर्तन करके इसे फुल टाइम एमबीए डिग्री (mba degree) ,पार्ट टाइम , एमबीए डिप्लोमा (mba diploma) और डिस्टेंस एमबीए (distance mba course in hindi) के अलावा ऑनलाइन एमबीए ,एग्जीक्यूटिव एमबीए और 5 साल का इंटीग्रेटेड एमबीए कोर्स भी मार्केट में आ चुका है और अलग-अलग जरूरत के अनुसार अलग अलग एमबीए program बनाया गया है.

mba करने से क्या होता है ? (benefits of mba course)

एमबीए मैं किसी भी विद्यार्थी को बिजनेस के स्किल को सिखाया जाता है 2 वर्ष के एमबीए कोर्स में पहले 1 वर्ष में बिजनेस स्केल और अगले 1 वर्ष में स्पेशलाइजेशन कोर्स सिखाया जाता है क्योंकि एमबीए कई सेक्टर में किया जाने वाला प्रोग्राम है जैसे एमबीए आईटी एमबीए मार्केटिंग एमबीए फाइनेंस एंड एक्सक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम.

एमबीए करने वाला विद्यार्थी भविष्य में कभी भी बिजनेस कर सकता है एमबीए कोर्स में पहले 1 वर्ष में बिजनेस की सभी स्किल्स को अच्छे से बताया और पढ़ाया जाता है एमबीए करने से विद्यार्थी को बिजनेस की मास्टर डिग्री मिलती है.

और यह मास्टर डिग्री को लेकर वह विद्यार्थी किसी भी कंपनी में मैनेजर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकता है लेकिन यह विद्यार्थी की स्किल और एनालिसिस क्षमता के आधार पर डिपेंड करता है कि वह विद्यार्थी कितने रंग की जॉब्स हासिल कर सकता है.

MBA करने के लिए क्या योग्यता होती है? (mba karne ke liye qualification) :

एमबीए का मतलब होता है मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एक ऐसा कोर्स जो बिजनेस के बारे में जानकारी दें .

और बिजनेस कोई बड़ी चीज नहीं होती एक छोटी चीज से लेकर एक बड़ी कंपनी तक जो भी इंसान बिजनेस करता है उसे सिर्फ बिजनेस स्कूल के अलावा और किसी स्कूल की जरूरत नहीं होती इसलिए एमबीए करने के लिए किसी भी विद्यार्थी को कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी होता है .

और एमबीए 1 मास्टर डिग्री प्रोग्राम (mba master degree course) है यानी स्नातकोत्तर डिग्री का कोर्स है इसलिए एमबीए ग्रेजुएशन के बाद ही किया जा सकता है लेकिन यदि कोई विद्यार्थी 12वीं के बाद एमबीए करना चाहता है तो इसे पूरा करने के लिए उस विद्यार्थी को 5 साल का वक्त लग सकता है.

एमबीए में कितने सिमेस्टर होते हैं ? 

एमबीए 2 वर्षों का बिजनेस कोर्स होता है और इसे 4 सेमेस्टर में डिवाइड किया गया है यानी 4 सेमेस्टर का मतलब 6 महीने के चार शेड्यूल 6 महीने का एक सेमेस्टर होता है इस तरीके से 2 साल में 4 सेमेस्टर एमबीए कोर्स के लिए बनाए गए हैं .

पहले 2 सेमेस्टर में  एमबीए बिजनेस स्किल सिखाई जाती है और अगले सेमेस्टर में एमबीए किस क्षेत्र या किस ट्रेड से आपने चुना है उसके बारे में स्पेशलाइजेशन कोर्स कराया जाता है जोकि एमबीए कोर्स के अंदर ही आता है.

एक विद्यार्थी जिसे एमबीए करने की इच्छा है वह यदि किसी भी ग्रेजुएशन डिग्री में कम से कम 50% मार्क से पास होता है तो वह एमबीए प्रोग्राम (mba course) के लिए apply कर सकता है.

MBA के लिए जरूरी योग्यता ? (mba course eligibility)

  1. किसी भी सेक्टर में ग्रेजुएशन डिग्री जरूरी है.
  2. 12वीं कम से कम 50% से पास होना जरूरी है.
  3. ग्रेजुएशन में भी 50% कम से कम होना जरूरी है.
  4. बिजनेस की समझ हो तो अच्छा है.
  5. इंग्लिश स्किल होना जरूरी.
  6. ग्रेजुएशन किसी भी सेक्टर से हो चलेगा
  7. क्रिएटिव होना जरूरी.
  8. कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी.

यहां बताए गए 8 पॉइंट्स में से सब कुछ होना जरूरी नहीं है लेकिन यदि आप इन सभी 8 पॉइंट के साथ एमबीए प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं तो आप एमबीए कोर्स के लिए एक बेस्ट कैंडिडेट हैं.

एमबीए कोर्स के लिए अप्लाई करने में सिर्फ 12वीं पास और ग्रेजुएशन में कम से कम 50 परसेंट होना जरूरी है और यदि आप इस लेवल पर खरे उतरते हैं तो आप एमबीए कोर्स (mba course) के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एमबीए में कौन सी पढ़ाई होती है ? (MBA me kya hota hai) – एमबीए में बिजनेस की स्किल (business skills) सिखाई जाती है? एमबीए में बिजनेस की पढ़ाई की जाती है और यदि आप mba किसी trade से करते हैं तो पहले 1 वर्ष में बिजनेस स्कूल (business skill) और दूसरे 1 वर्ष में स्पेशलाइजेशन (mba specializations) कोर्स कराया जाता है.

एमबीए करने में कितना पैसा लगता है ? यदि आप किसी अच्छे कॉलेज से एमबीए करना चाहते हैं तो एमबीए करने में आपको 1000000 से लेकर 30 लाख तक का खर्चा लग सकता है इसके अलावा यदि आपने इंटरेस्ट एग्जाम क्लियर कर लिया है.

 और आप प्राइवेट कॉलेज से एमबीए नहीं करना चाहते हैं तो आपके एमबीए कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज से कम लगती है इसलिए यदि आप कम पैसे में है या कम खर्चे में mba course करना चाहते हैं तो किसी सरकारी कॉलेज से तैयारी कर सकते हैं.

 यदि आप एमबीए कोर्स डिस्टेंस एजुकेशन से करते हैं तो काफी कम खर्चे में एमबीए कोर्स कर सकते हैं डिस्टेंस एजुकेशन में एमबीए करने की फीस (distance mba course fees) कम होती है यह आप Rs – 500000 से कम खर्चे में डिस्टेंस एजुकेशन से एमबीए कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं.

एमबीए करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है?(Mba se kya job milti hai )

एमबीए करने के बाद आप फाइनेंस सेक्टर में कारपोरेट Sector , कॉरपोरेट बैंकिंग , ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी , फंड मैनेजमेंट कंपनी , प्राइवेट इक्विटी कंपनी , सेल्स एंड ट्रेडिंग में करियर बना सकते हैं इसके अलावा एमबीए के और भी सेक्टर है । 

कोई भी एमबीए पास विद्यार्थी किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है एमबीए के लिए जो मानव पद है वह प्रबंधन का होता है यानी एक मैनेजर का इसलिए एमबीए करने वाला विद्यार्थी किसी भी कंपनी में मैनेजर के पद के लिए अप्लाई कर सकता है.

Conclusion – mba kya hai aur kaise karen in hindi 

मित्रों आज हमने जाना एमबीए क्या होता है और एमबीए का फुल फॉर्म क्या है इसके अलावा एमबीए कैसे करें mba की fees क्या क्या होती है एमबीए करने का scope क्या है mba में jobs कौन सी मिल सकती है और एमबीए में क्या सिखाया जाता है .यदि इसके बाद भी एमबीए के बारे में कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछे हैं हम आपको तुरंत रिप्लाई करेंगे.

यदि आपको यहां दी गई जानकारी आपको पसंद आए तो आप इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और रोजाना ऐसी जानकारी के लिए google में megahindi.com टाइप करके सर्च करें. आप अपने सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में भी दर्ज करा सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है.

Leave a Comment