Skip to content
Home » Home » Laptop की स्पीड फास्ट कैसे करें – लैपटॉप को रिसेट करना

Laptop की स्पीड फास्ट कैसे करें – लैपटॉप को रिसेट करना

आज के इस आर्टिकल में हम जाएंगे अपने लैपटॉप को फ़ास्ट करने के ४ फॉर्मूले , जिसका इस्तेमाल करके आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर (Laptop or Computer) को बूस्ट कर सकते हैं , तो चलिए जानते है अपने लैपटॉप को फ़ास्ट कैसे करें (Apne laptop ko Speedup kaise kare).

लैपटॉप (Laptop) की स्पीड फास्ट कैसे करें
लैपटॉप (Laptop) की स्पीड फास्ट कैसे करें 2021

इससे पहले जब मैंने ये पोस्ट लिखने का विचार किया काफी लोगो का हमारे यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पर कमेंट आया था , वो वीडियो था हाऊ टू अपडेट विंडोज १० (How to update windows 10 ) और इसके बाद लोंगो को अपने लैपटॉप अपडेट (Laptop Update ) करने के बाद काफी प्रॉब्लम हुई। लोग यही कमेंट कर रहे थे भाई विंडोज अपडेट (Windows Update ) करने के बाद हमारा लैपटॉप (Laptop) slow हो गया है लैपटॉप को fast करने का तरीका बताओ।

तो आज हम अपने लैपटॉप (Laptop) की स्पीड बढ़ाने के 4 उपाय बताएँगे -(Fast your Laptop with 4 ways)

How to Fast Your Laptop in Hindi – लैपटॉप को फास्ट कैसे करें

1 .Less Tasking Work : कम टास्क पर काम करें

कम टास्क (Task) पर काम करने से हमारे लैपटॉप को फ़ास्ट (Laptop ko Speedup ) कर सकते हैं , जब हम किसी भी मशीनरी से आवशयकता से अधिक कार्य लेते हैं , तो उस मशीनरी पर लोड बढ़ जाता है , और वो अपनी सचमुच की जो कार्य करने की क्षमता होती है वो खो देती है , ऐसा ही कुछ हमारे कंप्यूटर (Computer ) के साथ होता हैं , जब हम अपने लैपटॉप से जरुरत से ज्यादा काम लेते है तो लैपटॉप की स्पीड (Speed of Laptop) कम हो जाती है।

तो ऐसे में बात आती है की कैसे अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाई जाय या वो कौन सा तरीका है जिससे हम अपने system या pc की speed को बढ़ा दें। इसके बाद दूसरा तरीका भी है।

2.Laptop ko Speedup करने का दूसरा नियम – Uninstall apps :

आप लोग सोच रहे होंगे ये क्या कह रहे हो यार भला लैपटॉप से एप्प्स अनइंस्टाल (Uninstall apps) कर देंगे तो करेंगे क्या ? तो wait guys मैं आपलोगो के लैपटॉप की फ़ास्ट करने का तरीका बता रहा हू , और मैं सिर्फ उन unwanted apps को uninstall करने को कह रहा हू जो फ़ालतू में आपके लैपटॉप की कार्य क्षमता घटा रहे है या साधारण भाषा में कहें तो आपके लैपटॉप की स्पीड (Laptop ki speed) कम कर हैं।

ध्यान दीजिये जब अपने कंप्यूटर में फालतू का स्टोरेज रखेंगे तो लैपटॉप की स्पीड घटेगी ही , तो अभी जाएँ और अपने लैपटॉप में से फालतू का यानी unwanted apps uninstall करें। चलिए अब जानते है अपने windows 10 ki speed बढ़ाने के तीसरा नियम क्या है यदि आप इन सभी लेख को वीडियो देखना चाहते हैं तो निचे लिंक को क्लिक करें।

जाने अपने लैपटॉप को फ़ास्ट करने तरीका

Laptop को फ़ास्ट बनाएगा ये वीडियो जरूर देखें

3 . लैपटॉप का Cleanup Storage कैसे करें :

लैपटॉप को फास्ट और परफॉरमेंस Laptop बनाने के लिए तीसरा पॉइंट बहुत जरूरी है , और ये एक ऐसा टिप्स है , जिसको apply करने वापर तुरंत आपको मालूम हो जाएगा की आपका Computer और Laptop fast परफॉरमेंस दे रहा है, तो चलिए जानते हैं , कैसे आप लैपटॉप को फास्ट कर सकते हैं (How to fast your laptop in hindi)

अपने लैपटॉप का Storage Clean करने के कई विकल्प हैं , सबसे पहला है Temporory फाइल डिलीट करे , ये एक तरीका है , जिसका use करके आप अपने Computer और पीसी को फास्ट बना सकते हैं ।

अपने लैपटॉप के टेम्पररी फाइल डिलीट (Delete Temporary Files in laptop) करने के लिए आपको अपने Windows search बार मे Run Command Open करें , और %tmp% टाइप करें , इसके बाद enter प्रेस करें । इसके बाद आपके पीसी की सारी टेम्परेरी files दिखाई देने लगेंगी ।

आपको अपने Laptop की स्पीड बढ़ाने के लिए ये tmp files को डिलीट करना होगा , तो अब आप इन फाइल को अपने laptop के keyboard से ctrl +a प्रेस करें , इसके बाद आपके लैपटॉप के सभी टेम्परेरी फाइल सिलेक्ट हो जाएंगे , और आप इसे डिलीट करके अपने Laptop की स्पीड बढ़ा सकते हैं , और अपने लैपटॉप को फास्ट कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप अपने Computer की c : drive को Cleanup करके भी लैपटॉप और कंप्युटर को फास्ट बनाया जा सकता है , इसके लिए आप अपने c : drive के unwanted files को डिलीट कर सकते हैं , और पीसी की स्पीड बढ़ा सकते हैं ।

लैपटॉप का Storage clean कैसे करें | How to Clean c drive in Laptop in hindi

यदि आप अपने Computer पीसी के low storage problem से परेशान हैं , और आपका कंप्युटर स्लो चल रहा है , तो इसके लिए अपने Windows Setting को ओपन करें , और Find a Setting मे Storage setting टाइप करें ।

जैसे ही आप यहाँ Storage टाइप करेंगे , तो आपको कई सारे option दिखाई देंगे –

  • Storage settings
  • Turn on Storage sense
  • Change how to storage sense free up space
  • storage sense on other drives
  • Delete Temporary files

आपको इन सभी ऑप्शन मे से Change how storage sense free up space पर क्लिक करें और windows clean storage setting open होने का wait करें । इसके बाद आपको Configure storage sense लिख कर एक screen ओपन होगी आपको , इसको नीचे की तरफ Scroll करना है , और Free up space now के नीचे दिए गए बटन Clean Now पर क्लिक करें ।

आपको बता दें की यदि आपके लैपटॉप मे ऐसी Storage Problem की समस्या है ,तो आपके लैपटॉप की storage वाली Problem दूर हो जाएगी और , आपका Laptop Fast Speed के साथ चलने लगेगा ।

4. लैपटॉप को रीसेट कैसे करें – How to reset your Laptop in hindi

दोस्तों यदि आपके लैपटॉप और कंप्युटर मे storage running की problem है , तो आप अपने computer और लैपटॉप को Reset करके अपने Laptop और Computer को Fast कर सकते हैं , तो चलिए जानते हैं , अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने का एक और तरीका -(Tips to Speedup your Laptop)

  • तो अपने पीसी को फास्ट करने के लिए , Windows setting open करें ।
  • और Find a Setting मे Reset Type करें , दोस्तों जैसे ही आप reset टाइप करेंगे , आपको Laptop की setting Reset करने का पहला ऑप्शन मिल जाता है , आपको इस Reset this pc पर क्लिक कर देना है , अब आपको Reset this pc और Advanced Startup का ऑप्शन मिलेगा ।
  • आपको अपने पीसी को रेसेट करने के लिए [Reset This pc] वाले ऑप्शन पर Get Start क्लिक कर देना है । जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं , तो आपको कुछ सेकंड मे एक अलग windows ओपन होता हुआ दिखेगा , जिसमे आपको दो अलग ऑप्शन दिखाई देंगे ।
  • 1 ऑप्शन मे Keep My files और 2 ऑप्शन मे Remove Everything के दो ऑप्शन मिलते हैं , आपको यदि पूरी तरह से अपने Laptop को Formet कर देना है , तो Remove Everything का चुनाव करें , लेकिन यदि आपको सिर्फ अपने Laptop को नॉर्मल Reset करना है , और अपने Personal files को safe रखना है , तो Keep my files का चुनाव करें ।
  • इसके बाद आपके लैपटॉप की सेटिंग (Setting) के अगले स्टेप फॉलो करें , आपका लैपटॉप Reset होने के बाद Fast हो जाएगा , लेकिन इस प्रक्रिया मे कुछ समय लग सकते हैं , और आपको अपने पीसी या Laptop को चार्जर से कनेक्ट करके रखें ।

End : इस आर्टिकल मे मैंने आपको अपने लैपटॉप को फास्ट कैसे करें (How to speed up your Laptop in hindi) के बारे मे पूरी जानकारी दी है , और यहाँ मैंने आपको अपने कंप्युटर की स्पीड बढ़ाने का 4 फार्मूला बताया है , यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो ,तो अभी इसे अपने दूसरों दोस्तों के साथ facebook / Whatsapp पर शेयर जरूर करें । धन्यवाद

मोबाइल से लैपटॉप में Data Transfer कैसे करें ?