Fake जानकारी को लेकर 22 Youtube channel किए गए Block

भारत के खिलाफ गलत जानकारी फैलाने और बताने वाले 22 यूट्यूब चैनल को बैन (banned youtube channel) कर दिया गया है इस लिस्ट में 4 पाकिस्तान से own किए जाने वाले चैनल भी शामिल हैं इसके साथ ही कई सारे सोशल मीडिया अकाउंट (social media account) को भी बैन किया गया है और कई सारे वेबसाइट को भी बैन कर दिया गया है.

IT rules 2021 के अनुसार इमरजेंसी पावर का इस्तेमाल करते हुए 22 यूट्यूब चैनल और तीन ट्विटर अकाउंट (twitter account) के साथ एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज़ वेबसाइट (fake news website) को ब्लॉक करने का आदेश सरकार ने दिया है.

देश विरोधी content को लेकर 4 पाकिस्तानी और 18 Youtube channel किए गए Block
4 पाकिस्तानी और 18 Youtube channel किए गए Block

block किए गए यूट्यूब channel में कुल 260 करोड़ viewership थी . भारत की सुरक्षा विदेश नीति और पब्लिक ऑर्डर से जुड़ी हुई एक न्यूज़ और जानकारी के साथ सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाने के लिए इन सभी 22 युटुब चैनल उसको ब्लॉक करने और बैंक करने का आदेश जारी हुआ है.

 भारत के इन यूट्यूब चैनल पर एक्शन? (fake youtube channel banned by india)

New IT rules 2021 के अनुसार यह पहली बार हुआ है जब भारत यूट्यूब चैनल पर एक्शन ले कर इन चैनल्स को बैंक करने के लिए आदेश दिया है इसके पहले सरकार इस आईटी रोज कार नोटिफिकेशन जारी किया था इस ब्लॉक लिस्ट में 18 भारतीय और चार पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल को शामिल किया गया है.

 यह यूट्यूब channel कई सारे भारतीय मुद्दों पर एक जानकारी और फेक न्यूज़ फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे जिनमें भारतीय सेना जम्मू कश्मीर जैसे कई सारे संवेदनशील मुद्दों को लेकर गलत जानकारी दी जा रही थी कई सारे सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए भारत के विरोध में कंटेंट (fake content) को भी पोस्ट किया जा रहा था इसलिए इन सोशल मीडिया अकाउंट को भी बैन करने का फैसला लिया गया है.

 भारतीय यूट्यूब चैनल (indian youtube channel) द्वारा यूक्रेन इस पर भी जानकारियां शेयर करने का जानकारी पाया गया है दूसरे देशों के साथ भारत के रिश्ते बदलने प्रभावित करने के उद्देश्य से इन यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया जा रहा था.

 भारत के खिलाफ गलत जानकारी फैलाई जा रही थी? (fake news channel will be terminated by india)

 आपको बता दें कि ब्लॉक किए गए इन युटुब चैनल्स में कई टीवी चैनल्स के लोगों और टेंपलेट का भी इस्तेमाल किया जा रहा था पर पोस्ट और थंबनेल्स में कई टीवी एंकर की तस्वीर भी इस्तेमाल की गई थी जिससे यूट्यूब पर ऑडियंस को गुमराह किया जा सके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्टर और गलत टाइटल के साथ कंटेंट पोस्ट किए जा रहे थे और कुछ मामलों में तो भारत के खिलाफ गलत जानकारी को पाकिस्तान के द्वारा फैलाया जा रहा था.

 दिसंबर 2021 से अब तक आईटी मिनिस्ट्री के अनुसार 78 यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया गया है इसके साथ ही कई सोशल मीडिया अकाउंट से भी बैन कर दिया गया है जो भारत देश की सुरक्षा और पब्लिक आज्ञा के मुद्दों को गलत तरह से पेश कर रहे थे.

 सूत्रों के मुताबिक भारत एक प्रमाणिक भरोसेमंद और सुरक्षित ऑनलाइन समाचार मीडिया सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और भारत की संप्रभुता और अखंडता नेशनल सिक्योरिटी विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को कमजोर करने की किसी भी प्रयास को सफल नहीं किया जा सकता . ये भी पढिए – चैनल का नाम क्या और कैसे रखना चाहिए 7 टिप्स

Youtube channel will be terminated 

18 indian youtube channel name (भारत के यूट्यूब चैनल के नाम)

ARP News, AOP News, LDC News, Sarkari Babu, SS ZONE Hindi, Smart News, News23 Hindi, OnlineKhabar, DP news, PKB News, Kisan Tak, Borana News, Sarkari News Update, Digi Gurukul , RJ ZONE 6, Exam Report, Bharat Mausam,

4 Pakistani youtube channel name (पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल के नाम )

Ghulam Nabi Madni, Duniya Mere Aagy, HAQEEQAT TV, HAQEEQAT TV 2.0 

Leave a Comment