Skip to content
Home » Home » Windows 10/11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं Free Apps

Windows 10/11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं Free Apps

Windows 10/11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं फ्री एप्स 2022 – इस आर्टिकल में हम जानेंगे विंडो 10 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे किया जाता है (windows 10 me screen recording kaise kare computer me) काफी सारे लोगों ने कमेंट किया था हमारे यूट्यूब चैनल RAMJI TECH पर की कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें windows 10 में काफी सारे लोग windows 11 के लिए कोई best screen recorder search रहे हैं .

तो मैंने सोचा कि इस पर एक जानकारी वाला आर्टिकल दे देता हूं जिसमें आप पूरी तरीके से जानकारी ले सकेंगे कि कौन सा एक ऐसा best screen recording वाला सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल करके आप विंडो 10 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

इसके अलावा आप विंडो 11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर आपको कोई भी वाटर मार्क नहीं मिलेगा यानी कि टोटली फ्री है आप चाहे तो अगर कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स से add करना चाहते हैं तो आप इसे खरीद सकते हैं वरना आप free version का स्क्रीन रिकॉर्डर इस्तेमाल कर सकते हैं अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए तो आइए जानते हैं विंडो 10 में या फिर कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं(computer me screen recording kaise kare 2022 free software).

स्क्रीन रिकॉर्डिंग क्या होता है? (what is screen recording in hindi)

 screen recording kya hota hai ? – स्क्रीन रिकॉर्डिंग का मतलब यह होता है कि आप अपने कंप्यूटर में दिखाई दे रहे हैं स्क्रीन की रिकॉर्डिंग करते हैं उसको रिकॉर्ड करते हैं और इसको रिकॉर्ड करके आप ट्यूटोरियल्स बनाना चाहते हैं काफी सारे लोग यूट्यूब पर ट्यूटोरियल्स वाली video बनाते हैं जिसमें वह स्क्रीन रिकॉर्डिंग वाले सॉफ्टवेयर या एप्स (best screen recording software and apps) का इस्तेमाल करते हैं आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग वाला सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर पर लैपटॉप पर टेबलेट या स्मार्टफोन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 screen recording apps को आप अपने computer के लिए भी download कर सकते हैं और इंटरनेट पर काफी सारे screen recording software है जिसे आप ऑनलाइन free sourse से download करके अपने काम की वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे एडिट भी कर सकते हैं ऐसे ही यदि आप अपने मोबाइल में स्क्रीन की रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए भी गूगल के play store पर काफी सारे स्क्रीन रिकॉर्डर फ्री में अवेलेबल है जिसका इस्तेमाल करके आप मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं तो अब आइए जानते हैं कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर बेस्ट है जिसमें वाटर मार्क नहीं होगा और आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

windows 10 me screen recording kaise kare computer me
screen recording software NO WATERMARK

windows 10 /11 में screen recording kaise kare कंप्यूटर में या लैपटॉप में?

विंडो 10 में या फिर यूं कहें तो कंप्यूटर में screen recording करने के लिए आपको एक स्क्रीन रिकॉर्डर की जरूरत है जिसे आप यहां नीचे दिए गए लिंक से download कर सकते हैं यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो फ्री है और आप स्टैंडर्ड डायमेंशन [SD] में अपने कंप्यूटर की screen को Record कर सकते हैं और करीब 5 मिनट तक आप एक सेशन में वीडियो बनाने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

 इसके अलावा आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग वाले वीडियो को एडिट कर सकते हैं. विंडोज़ 10 अपडेट कैसे करते हैं टिप्स

 आप चाहे तो इसी software का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उस screenshot को edit कर सकते हैं जैसे कि आपने देखा होगा काफी सारे वेबसाइट पर काफी सारे स्क्रीन शॉट का इस्तेमाल किया गया गया होता है और उसको एडिट करके लगाया गया होता है उस तरीके से आप भी चाहे तो इस screen recording software के features का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Screen recording me internal audio enable kaise kare

 यदि आप computer screen की रिकॉर्डिंग करते समय अपने कंप्यूटर की audio यानी कि इंटरनल ऑडियो को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आपको इस screen recording software की सेटिंग पर क्लिक करके आपको ऑडियो का ऑप्शन enable करना होगा .

कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने का तरीका क्या है?

 सबसे पहले आप यहां दिए गए लिंक से इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर ले.

 इसके बाद आप इसे इंस्टॉल करें अपने कंप्यूटर में.

 इसके बाद जब यह आपके computer में पूरी तरीके से इंस्टॉल हो जाए तो आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर एक shortcut आईकॉन दिखेगा जहां पर आपको स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए ऑप्शन मिल जाएगा.

 आपको screen recording वाले video icon पर क्लिक करना है और फिर जितना स्क्रीन record करना चाहते हैं उतने स्क्रीन को आपको अपने माउस से drag करके सेट कर देना है.

 इसके बाद 3 सेकंड के बाद आपकी स्क्रीन रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी.

screen record हो गई फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आप चाहे तो किसी अन्य software की मदद से इस वीडियो यानी कि स्क्रीन रिकॉर्ड किए गए क्लिप को रिकॉर्ड कर सकते हैं और multiple feature add कर सकते हैं.

 यदि आप यह सभी जानकारी वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे विंडो 10 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं (Computer me screen recording kaise kare 2022) इसके बारे में एक complete video बनाया गया है आप उस वीडियो को देखकर कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं और कौन सा सॉफ्टवेयर बेस्ट होगा जिसमें आपको बिना वाटर मार्क के स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने का ऑप्शन मिलता है वह सारी चीजें आपको स्टेप बाय स्टेप डिटेल में बताई गई है तो वीडियो को जरूर देखें और यदि पसंद आए तो चैनल को सब्सक्राइब भी कर लें.

Best screen recorder for windows 11/10/8.1/8.0/7 free with no watermark Download

 तो आज हमने सीखा कि कंप्यूटर में स्क्रीन की रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं (windows 11/10 me screen recording kaise karte hain free) और कौन सा सॉफ्टवेयर सबसे अच्छा होता है जो फ्री है और इसमें वाटर मार्क भी नहीं है तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर कर दें ताकि उनको भी इसका फायदा मिले और यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो इसे सवाल लिखकर पूछ सकते हैं कमेंट बॉक्स में यदि ऐसे ही जानकारी चाहते हैं तो megahindi.com पर हो जाना विजिट कीजिए .