Phone का डाटा खत्म होने से कैसे बचाएं?

Phone का डाटा खत्म होने से कैसे बचाएं? – आज के इस पोस्ट (Phone me data jaldi khatam ho ja raha hai ) में मैं आप लोग को बताने वाला हूं यदि आप लोग का फोन का डाटा बहुत जल्दी खत्म हो जाता है तो कैसे आप इस problem का सलूशन कर सकते हैं और अपने फोन के डाटा को ऐसी settings में रख सकते हैं जिससे आपका phone का data जल्दी खत्म नहीं होगा इसके लिए मैं आप लोग को दो बातें बताता हूं.

Phone का डाटा खत्म होने के लिए बैकग्राउंड में चलने वाले एप्लीकेशन और बैकग्राउंड में चलने वाले videos और ढेर सारे unwanted apps का हाथ होता है ऐसे में यदि आप लोग ध्यान दें तो आपके Phone का डाटा खत्म नहीं होगा एवं खत्म तो होगा लेकिन बहुत ज्यादा खत्म नहीं होगा तो इसके लिए क्या कर सकते हैं.

फोन का डाटा खत्म होने से कैसे बचाएं? (phone me data kaise bachayen)

 फोन का डाटा खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है या फिर बार-बार ऐसे ही प्रॉब्लम हो रही है तो उसके लिए यूट्यूब ने एक खास फीचर ऐड किया है डाटा सेविंग का यह फीचर आपको मोबाइल में यूट्यूब ऐप पर मिल जाएगा इसमें जाने के बाद आपको दो तरह की सेटिंग दी गई है.

Youtube की फीचर्स में आपको Top settings में एक बार में ही सभी data saving करने के ऑप्शन का स्विचस मिलता है जिसका स्विच ऑन करने के बाद आप ढेर सारे डेटा को बचा सकते हैं वहीं पर दूसरी सेटिंग है वहां पर आपको मल्टीपल सिलेक्टिव ऑप्शन का फीचर मिलता है .,

या नहीं आप चाहे तो अपने मनपसंद जिस feature को Youtube app में रखना चाहते हैं और जिस फीचर्स को नहीं रखना चाहते हैं इसके हिसाब से आप डाटा सेविंग की ऑप्शन को ऑन या ऑफ कर सकते हैं. 

यूट्यूब में डाटा सेविंग की सेटिंग कैसे करें? (youtube data saving kaise kare)

  1. सबसे पहले Youtube app कोओपन करें.
  2.  इसके बाद आपको Profile photo पर क्लिक करना है.
  3.  इसके बाद आपको settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4.   इसके बाद आपको डाटा सेविंग का ऑप्शन दिखाई देगा.
  5.  आपको data saving वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  6. Data saving वाले बटन पर क्लिक करके आप डाटा सेव कर सकते हैं.
  7.  यदि आप सबसे टॉप वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल में कम internet data खर्च होगा.

 यही आप ऊपर बताया गया इस tips को फॉलो कर के फोन में डाटा खत्म होने वाली प्रॉब्लम का सलूशन कर सकते हैं इसी चीज को हम आने वाले वीडियो में बताने वाले हैं तो यदि आपको वीडियो यहां दिखाई दे तो उस वीडियो को देखकर आप आसानी से सीख सकते हैं कि फोन में डाटा जल्दी खत्म हो रहा हो तो इसके लिए क्या करना चाहिए.

 फोन में डाटा जल्दी खत्म हो जाता है इसके लिए दूसरा टिप्स (phone using too much data)

Phone में डाटा जल्दी खत्म हो जाना बहुत ही आम बात है और इससे निजात पाना बहुत ही आसान है लेकिन लोगों को पता नहीं होता इसके लिए आप लोग को अपने फोन में उपलब्ध पुराने app को uninstall करना होता है जिस ऐप का इस्तेमाल आप बहुत लंबे समय से नहीं कर रहे हैं . ये भी पढिए – गूगल से घर बैठे online पैसे कैसे कमाते हैं टिप्स फ्री में

क्योंकि यदि आपके फोन में ऐसे ऐप हैं जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो भी ऐसे ऐप को प्ले स्टोर बैकग्राउंड में अपडेट करते रहता है जिससे आपके फोन की बैटरी डाउन होती जाती है इसके साथ ही app update होने में इंटरनेट का इस्तेमाल होता है जिसके कारण आपके फोन का डाटा जल्दी खत्म हो जाता है.

internet data jaldi khatam ho jata hai kya kare

फोन का डाटा जल्दी खत्म हो जाए तो कैसे बचाएं?

Phone का डाटा जल्दी खत्म हो जा रहा है और इसके लिए background app जिम्मेदार है तो आपको अपने फोन से unwanted apps को delete कर देना चाहिए या फिर अनइनस्टॉल कर देना चाहिए यह काम आप गूगल के play store से कर सकते हैं.

 फोन से app अनइनस्टॉल कैसे करें? (app delete kaise kare)

  • सबसे पहले गूगल play store को ओपन करें.
  •  इसके बाद प्ले स्टोर में उस app का नाम टाइप करके सर्च करें.
  •  इसके बाद उस app पर क्लिक करें.
  •  इस ये uninstall का ऑप्शन दिखाई देगा.
  •  इसके बाद uninstall बटन पर क्लिक  करें.
  •  अब आपका app delete हो जाएगा.

तो इस तरीके से आप लोग अपने फोन में किसी भी App को uninstall कर सकते हैं. 

फोन में डाटा जल्दी खत्म हो जाता है तो क्या करें? (data saving kaise kare mobile me)

दोस्तों यहां पर हमने Phone से  डाटा सेविंग करने के 2  तरीकों के बारे में जानकारी ली आपको इन दोनों में से कौन सा तरीका अच्छा लगा आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं . 

और ऐसी ही किसी और प्रॉब्लम का सलूशन चाहते हैं तो उस प्रॉब्लम को सवाल के रूप में नीचे कमेंट बॉक्स में लिख दें इसका जवाब आपको बहुत जल्दी ही दिया जाएगा आप चाहे तो वीडियो पर कमेंट करके भी अपने सवाल भेज सकते हैं या फिर हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप पर भी फॉलो करें.

Leave a Comment