Skip to content
Home » Home » क्या मैगी माँस से बनाई जाती है | Maggi kaise banaye in hindi

क्या मैगी माँस से बनाई जाती है | Maggi kaise banaye in hindi

Maggi kis desh ki company hai – क्या आप जानते हैं कि कंपनी में Maggi कैसे बनती है? शायद आपको नहीं पता होगा। इसीलिए आज हम आपको कंपनी में मैगी कैसे बनती है

आज हम जानेंगे मैगी कंपनी में कैसे बनती है? और घर पे मैगी बनाने का आसन तरीका क्या है? (Maggi company me kese banti he? Ghar pe Maggie kese banti he?) इसके अलावा maggi किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है । क्या मैगी बनाने में माँस का इस्तेमाल किया जाता है ।

maggi kaise banate hain factory mein aur kaise banti hai ghar pe
maggi kaise banate hain factory mein aur recipi kya hai

कंपनी में मैगी कैसे बनता है | Company me maggi kaise banta hai

जिन कंपनियों में Maggi बनाई जाती है। उन कंपनियों में automatic machine का उपयोग किया जाता है। automatic machine ने अपने आप ही काम करती है। जिससे जिससे Maggi बनाने वाली कंपनियों के कर्मचारियों को ज्यादा काम नहीं करना पड़ता। ये भी पढिए – घर बैठे पैसे कैसे कमाते हैं गूगल से

maggi kis se banti hai in hindi

आटा तैयार करना

Maggi बनाने वाली कंपनियों में सबसे पहले best quality के गेहूं को पसंद किया जाता है। उसके बाद उनके गेहूं को अच्छे से धो कर सुखा जाता है। उसके बाद उसको पीसकर मैदा बना लिया जाता है।हालाकि हम सब जानते हैं कि मैदा गेहूं में से नहीं बनता लेकिन उसमें कुछ ऐसी चीजें डाल कर उनका मैदे जैसा बनाया जाता है।

यानी कि गेहूं के आटे को पानी डालकर गूथ लिया जाता है। यह काम तीन मशीनों के द्वारा होता है सबसे पहली मशीन में best quality के गेहूं को अलग किया जाता है। दूसरी मशीन में गेहूं को पीस लिया जाता है, और तीसरी मशीन में गेहूं को गूथ लिया जाता है।

दो मशीनों के द्वारा मैगी की तैयारी (Maggi preparation by two machines)

अब इस आटे को दूसरी मशीन में डाल दीया जाता है। उस मशीन में आटे को लंबी और थोड़ी चौड़ी बनाकर काट लिया जाता है। अब दूसरी मशीन में उसको पतला करके noodles की तरह काट लिया जाता है।

मैगी को पकाना (How to Cook Maggi noodles) | maggi kis tarike se banti hai

अब इस noodles जैसी maggi को दूसरी मशीन में डालकर करीबन 80% तक पकाया जाता है। इसको सिर्फ 80% ही पकाया जाता है, क्योंकि बाकी हम जब अपने घर पर maggi लाते हैं तब सकते हैं। इसीलिए maggi को ज्यादा पकाया नहीं जाता।

मैगी की आखरी टेस्ट होना (Maggi’s last test)

अब मैगी बनकर तैयार हो चुकी है। लेकिन अब उसकी आखिरी test होगी जो की automatic machine के द्वारा होती है। 

इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को सिर्फ raw material को साफ करना पड़ता है। बाकि का सारा काम automatic machine के द्वारा ही होता है।

मैगी मसाला तैयार करना (How to Prepare Maggi’s spice)

अब हमारी Maggi बन कर तैयार हो चुकी है। लेकिन Maggi का वह मसाला जो हम भिंडी की सब्जी या फिर कोई भी सब्जी में डालते हैं, और कई तरह से उसको कोई चीजों में डाल कर खाते हैं, वह कैसे बनता है? आइए जानते।

सबसे पहले एक बड़े से जार में पानी, नमक, गेहूं, चीनी, रंग, खाद्य एसिड और स्वाद बढ़ाने वाले डेक्सट्रोज को मिलाकर Meggi का मसाला तैयार किया जाता है।

मैगी की पैकिंग (Maggi’s packing)

अब आगे की मशीन में मैगी मसाले को एक पैकेट में समान रूप से भर दिया जाता है। और इस मशीन में मैगी को भी पैक कर लिया जाता है। 

जिसके अंदर मैगी मसाले के पैकेट को डाल दिया जाता है। और अब यह मैगी हमारे खाने के लिए तैयार हो चुकी है। तो आईए मैगी बनाने का आसान तरीका जानते हैं।

मैगी कैसे बनाते हैं घर पर | maggi kaise banaye in hindi |(how to make Maggi noodles at home)

Maggi kaise banaye ghar par – सबसे पहले गैस पर पानी को उबाल लें। अब इस उबले हुए पानी में मैगी को डाल दें। और इसे थोड़ी थोड़ी देर में हिलाते रहिए। 

मैगी बनाने का आसान तरीका –उसके बाद उसमें गाजर और टमाटर के बारीक कटे हुए टुकड़ों को डाल दें। उसके बाद उसमें थोड़ी सी लाल मिर्च, थोड़ी सी हल्दी, खीरा और नमक डालकर उबालें। 

जब मैगी अच्छे से उबल जाए तब गैस को बंद करने के बाद ही उसमें मैगी मसाला डालें। इससे मैगी मसाले का स्वाद बरकरार रहता है। 

अगर हमने मसाले को पहले ही डाल देते हैं तो, पानी के भाप बनने की वजह से मैगी मसाले का टेस्ट उतना अच्छा नहीं आ पाता। इसीलिए हमें ध्यान रखना है, कि मैगी मसाले को सबसे आखिर में ही डालें।

मैगी किस देश की कंपनी है (Maggi ko kisne banamaggi kis desh ki company hai)

क्या आप जानते हैं कि मेगी का आविष्कार किसने किया था? शायद नहीं। 100 में से 95 लोगों को यह नहीं पता कि मैगी का आविष्कार किसने किया था। इसलिए हम आज आपको बताएंगे कि मैगी का आविष्कार किसने और कैसे किया था।

मैगी का आविष्कार जुलियर माइकल जोहांस मैगी के द्वारा किया गया था। जो कि स्विजरलैंड के फोन लैंड शहर में रहते थे। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1846 में हुआ था। उनके चार भाई थे वह सबसे छोटे यानी कि पांचवें भाई थे। उनके पिता का नाम माइकल मैगी और उनकी माता का नाम सोफी मैगी था। उन्हीं के नाम से noodles बिकना शुरू हुए थे। 

मैगी का आविष्कार कब हुआ था?( Maggi ka avishkar kab aur kisne kiya) 

क्या आपको पता है कि Maggi का आविष्कार कब हुआ था। हमें यह तो पता है कि Maggi का आविष्कार जूलियस के द्वारा हुआ था, लेकिन कब हुआ था क्या आपको पता है?शायद नहीं पता होगा। आइए जानते हैं

Maggi का अविष्कार 1897 में जर्मनी में हुआ था। लेकिन तब लोगों को Meggi के बारे में ज्यादा पता नहीं था।

Maggi का मुख्य कार्यालय सीजर लैंड चाम शहर में था Maggi का आविष्कार होने के कुछ ही समय बाद Maggi की दीवानगी बहुत ज्यादा बढ़ गई थी। और उसका यह भी एक फायदा था कि वह बहुत जल्दी बन जाती थी। 

मैगी खाने के तरीके(Maggies khane ke tarike)

अलग अलग देशों में Meggi अलग अलग तरीके से खाई जाती है।

चीन जैसे देशों में मेगी को chopstick के द्वारा खाया जाता है। चीन के अलावा भी कई देशों में Maggi को इस तरह से खाया जाता है। ये भी पढिए – सीताफल के फायदे जानकार होश उड़ जाएंगे

अमेरिका जैसे देशों में Maggi को सड़क के द्वारा खाया जाता है। यहां तक कि भारत में भी हम Maggi को ज्यादातर fort के द्वारा खाते हैं।

इसके अलावा Maggi को spoon के द्वारा खाया जाता है। ज्यादातर लोग Maggi को spoon के द्वारा खाना पसंद करते हैं।

Maggi के बारे में गलतफहमियां 

कई लोग यह मानते हैं कि Maggi को मांस में से बनाया जाता है। और कई लोग यह भी मानते हैं कि मैं की को गेहूं में से बनाया जाता है। आज हम इस बात की पुष्टि करेंगे कि Maggi को किस में से बनाया जाता है।

ज्यादातर लोग यही मानकर Maggi नहीं खाते की वह मांस (meet) में से बनी है और कई लोग उसको शाकाहारी भी मानते हैं। दरअसल Maggi शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार की मिलती है।

 भारत देश (India) में मिलने वाली में भी 90% तक शाकाहारी ही होती है। हमने जैसे ऊपर बताया वैसे ही Maggi को factory में बनाया जाता है। 

कई लोगों के द्वारा किए गए मैगी के प्रयोग पर से हम यह जान सकते हैं कि Maggi शाकाहारी है .

 मांसाहारी सबसे पहले चिकन मैगी सूप पाउडर (chicken maggi soup powder) को उबाल ले। उसके बाद Maggi को भी उबाल ले। जब उनका टेस्ट करेंगे तब दोनों का test same ही लगेगा।

क्या बूढ़े लोग मैगी खा सकते हैं (Is old people can also eat Maggi)

आपके घर में कोई बूढ़े व्यक्ति जरूर ही होगा। क्या वह मैगी खाते हैं? शायद नहीं। लेकिन क्या बूढ़े लोग भी maggi खा सकते हैं। बूढ़े लोग भी खा सकते हैं। लेकिन ज्यादा प्रमाण में Meggi खाने से खून की कमी हो सकती है।

 यहां तक कि जोड़ों में दर्द भी हो सकता है। क्योंकि मैगी में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर में cholesterol के स्तर को बढ़ाते हैं। जिससे हमारा वजन भी बढ़ता है साथ में मोटापा भी बढ़ सकता है।

कन्क्लूशन – कंपनी में मैगी कैसे बनती है और ये किस देश की कंपनी है ?

आशा है आपलोगों को समझ में आ गया होगा की मैगी कैसे बनाई जाती है (maggi kaise banate hain) और मैगी किस देश की कंपनी है (maggi kis desh ki company hai) इसके साथ ही हमे ये भी पता चला की मैगी की recipi क्या है और जो लोग ये समझते थे की मैगी माँस से बनाई जाती है इस गलतफहमी का भी पर्दाफाश हो गया ।

यदि आपको ये जानकारी (maggi kis se banti hai) पसंद आई तो नीचे कमेन्ट करें और अपने मित्रों के साथ भी इस जानकारी को शेयर करे। मैं आपसे फिर मिलूँगी तब तक के लिए खुश रहिए और सेहत मंद रहिए । धन्यवाद