Skip to content
Home » Home » Computer में डेट और टाइम कैसे सेट करें।

Computer में डेट और टाइम कैसे सेट करें।

Computer में डेट और टाइम कैसे सेट करें ऐसा कई बार होता है कि हम कुछ भी कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं किसी ऐसे ऐप को इंस्टॉल करते हैं जो हमारे कंप्यूटर के कैपेबिलिटी के हिसाब से सही नहीं होता और हमारे कंप्यूटर में कुछ चीजें इधर से उधर सेटिंग हो जाती है computer me date aur time kaise set kare

ऐसे में हमें फिर से अपने laptop या कंप्यूटर का समय और तारीख बदलना पड़ता है इसके लिए आज हम आपको ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करने के बाद आपको बार-बार कंप्यूटर में date और time change नहीं करना पड़ेगा .

computer mein time kaise set karen
computer mein time kaise set karen

तो आइए शुरू करते हैं इस जानकारी को अच्छे से पढ़े और अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें ताकि उनको भी अपने pc में डेट और टाइम सेट करने का नया तरीका पता हो सके।laptop me time kaise set karen

कंप्यूटर में date और time Change करना विंडोज 10 विंडो 11

पहले लोगों के कंप्यूटर में सिर्फ विंडो सेवन होता था लेकिन इसके बाद कंप्यूटर में तेजी से चलने वाला माइक्रोसॉफ्ट का एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे हम विंडो 10 के नाम से जानते हैं .

यानी Microsoft के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम या कहें तो विंडोज के पुराने वर्जन के मुकाबले Windows 10 सबसे ज्यादा Download किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बना।

लेकिन अब 2022 में Windows 10 Upgrade हो चुका है और माइक्रोसॉफ्ट मैं विंडो 10 को एक नए इंटरफेस के साथ launch किया उसका नाम है Windows 11 me date aur time kaise change kare

 Windows 11 में ऐसे कई फीचर्स हैं जो समय की बचत करते हैं .

windows update stop karen computer me

और बार-बार एक ही चीज को करने से बचाते हैं ऐसे में कंप्यूटर में डेट और टाइम सेट करना भी उन्हीं सेटिंग्स में से एक है .

पहले हमें Manually कंप्यूटर में date और time set करना होता था हालांकि आपको कंप्यूटर की विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में भी इस तरह का setting मिल जाएगा .

लेकिन यहां पर एक और latest Windows feature मिल रहा है .

जिसका इस्तेमाल करने से आपको अपने computer या लैपटॉप में डेट और टाइम बार-बार सेट नहीं करना पड़ेगा तो आइए अब जानते हैं अपने Windows pc में date और time सेट करने का बेहतरीन तरीका 2022 में।

लैपटॉप Computer में डेट और टाइम कैसे सेट करें!

Laptop हो या कंप्यूटर यदि आपके कंप्यूटर में window 10 या windows 11 है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप लोग अपने Computer में डेट और टाइम आसानी से सेट कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

Window 11 में डेट और टाइम सेट करने का तरीका

  • सबसे पहले Windows के स्टार्ट बटन पर क्लिक करें।
  • अब विंडोज के setting में जाएं।
  • इसके बाद आपको time and language वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सामने computer की screen पर डेट और टाइम सेट करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • यहां नीचे आपको डेट और टाइम चेंज करने का manual ऑप्शन मिलता है.
  • इस Setting पर क्लिक करके आप लोग समय और तारीख बदल सकते हैं.
  • सबसे ऊपर आपको समय और तारीख बदलने के लिए set automatically date and time का ऑप्शन मिलता है.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको बार-बार time और date अपने पीसी में बदलना नहीं पड़ेगा.

Computer में समय और तारीख कैसे सेट करें

दोस्तों आज हमने सीखा Computer में डेट और टाइम सेट करने का एक नया तरीका जिसको इस्तेमाल करने के बाद आपको अपने पीसी में या लैपटॉप में बार-बार समय और तारीख बदलना नहीं पड़ता और यहां से आप अपने मनपसंद यानी समय के अनुसार जो भी समय फॉर्मेट बदलना चाहते हैं आप मैनुअली सेटिंग कर सकते हैं यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो मित्रों के साथ शेयर करें.