ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? How to Bring apps on desktop

ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? Windows 11 में – जानिए कैसे आपलोग किसी app को desktop पर ला सकते हैं । लेकिन इसके लिए यहाँ दिए हुए टिप्स windows 11 में ऐप पर apply करना होगा । और एक बात ये टिप्स सिर्फ

हम सभी को पता है कि Windows 11 upgrade हो चुका है और विंडो 11 के आने के बाद अब ज्यादातर लोग windows 11 का इस्तेमाल कर रहे हैं आज के इस पोस्ट में मैं आप लोग को बताने वाला हूं विंडो 11 में डेक्सटॉप ऐप को वापस रिस्टोर कैसे करें.

 या Windows 11 में Apps को Desktop पर कैसे लाते हैं तो यदि आप लोगों को भी इसके बारे में जानकारी चाहिए था आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए और यदि पसंद आए तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करिए. 

ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? Windows 11 में
ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? Windows 11 में

 विंडो 11 में ऐप को डेक्सटॉप पर लाने से पहले मैं आप लोग को एक बात बता दूं कि विंडो 11 और विंडो 10 में ज्यादा फर्क नहीं है. 

 विंडो 11 विंडो 10 का अपडेटेड वर्जन है यानी कह सकते हैं कि ज्यादातर जो विंडोज के फीचर्स हैं वह सभी आपको विंडो 11 में मिल जाएंगे इसलिए विंडो 11 में ऐप को डेक्सटॉप पर लाना काफी आसान हो गया है तो आइए जानते हैं Windows app को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं. 

ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? How to Bring apps on desktop

Windows 11 में ऐप को Desktop पर लाने के लिए आपको नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करने होंगे-

ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? Windows 11 में
  1. सबसे पहले आपको Windows Icon पर क्लिक करना है.
  2.  इसके बाद आपको App की list दिखाई देगी.
  3.  अब आपको All apps पर क्लिक करना है.
  4.  इसके बाद आपके Computer screen पर सभी App की लिस्ट दिखाई देगी Right क्लिक करें.
  5.  इसके बाद आपको more वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  6. इसके बाद यहां पर Open file location पर क्लिक करना है.
  7. इसके बाद एक विंडोज में उस App की Shortcut file दिखेगी.
  8.  इस शॉर्टकट फाइल पर Right क्लिक  करें.
  9. यहां पर आपको show more option पर क्लिक करना है.
  10. अब दिखाई दे रहे ऑप्शन ने Create shortcut पर क्लिक कर देना है.
  11.  इसके बाद आप डेस्कटॉप पर देखेंगे उस ऐप का शॉर्टकट आ चुका है.

इस तरीके से दोस्तों आप किसी भी ऐप का शॉर्टकट बना सकते हैं और किसी भी ऐप को डेक्सटॉप पर ला सकते हैं. 

ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं? How to Bring apps on desktop

दोस्तों हमने सीखा कि Windows 11, विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का ही अपडेटेड वर्जन है और ज्यादातर फीचर्स विंडो 10 के ही विंडो 11 में मिल जाते हैं हमने सीखा कैसे हम किसी भी App का shortcut बना सकते हैं और उसे डेक्सटॉप पर ला सकते हैं यदि विंडो 11 में ऐप को डेक्सटॉप पर कैसे लाएं टॉपिक पर लिखा गया यह आर्टिकल आप लोग को पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें. 

दोस्तों यदि आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी ऐसे ही समस्या से जूझ रहे हैं जिसका समाधान आपके पास नहीं है तो आप उस सवाल को नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ,

हम आपको वीडियो या पोस्ट के माध्यम से उस समस्या का समाधान बताएंगे वह भी फ्री में आपको सिर्फ इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर देना है या फिर आप चाहे तो रोजाना ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए megahindi की वेबसाइट पर आ सकते हैं. 

Leave a Comment