Skip to content
Home » Home » लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Lahsun khane ke fayde

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Lahsun khane ke fayde

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान (lahsun khane ke fayde or nuksan in hindi)- लहसुन एक ऐसी चीज है, जो  सभीके रसोईघर में पाई जाती है। जिसकी सिर्फ सुगंध से ही पुरा रसोई घर महेक उठता है। जो की दाल या फिर सब्जी में तड़का लगाने के भी काम आता है। जिससे सेहत का घर (The house of health) भी कहते हैं।

लहसुन एक ऐसी चीज है जिसे हम कच्चा भी खा सकते हैं, भूनकर भी खा सकते हैं, और सब्जी में तड़का लगाकर भी खा सकते हैं। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि, लहसुन खाने के कई फायदे हो सकते हैं।

लहसुन खाने के फायदे (lahsun khane ke fayde or nuksan in hindi)

लहसुन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि लहसुन में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम ,एंटी-बायोटिक एंटी-फंगल, एंटी-वायरल जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

कई सारे औषधीय तत्व लहसुन के जितना काम करते हैं, लेकिन वह किसी एक जगह पर काम कर सकते हैं। लेकिन लहसुन पाचन तंत्र से लेकर हृदय तक हमें बहुत फायदा पहुंचाता है। 

ब्लड प्रेशर (blood pressure)

दुनिया में कई लोगों को ब्लड प्रेशर (blood pressure) के प्रोग्राम रहते हैं उनके लिए भी लहसुन फायदा कारक हो सकता है क्योंकि लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर योगिक और कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) के लेवल(level) को कंट्रोल(control) में लाया जा सकता है।

इम्यूनिटी (immunity)

लहसुन एक ऐसी चीज है जिसे हम कच्चा भी खा सकते हैं। कच्चे लहसुन को खाने से हमारी इम्यूनिटी (immunity) बढ़ जाती है। कच्चे लहसुन का सेवन शहद (honey) के साथ करना चाहिए। इससे हमारी इम्यून सिस्टम (immune system) में सुधार आता है। और कई तरह से हम कच्चे लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। जिससे कि हमारी इम्यूनिटी (immunity) में बढ़ावा हो।

वजन घटाने में फायदा (bajan ghatane me faida)

lahsun khane ke fayde
lahsun khane ke fayde

हम आपको बताएंगे कि लहसुन को खाली पेट खाने से क्या फायदे(benefits) होते हैं। उनमें से एक है वजन घटाने मे लहसुन हमारे शरीर में थर्मोजेनेसिस (thermogenesis)यानी कि गर्मी उत्पन्न करता है।

वैज्ञानिकों के द्वारा यह साबित हुआ है कि, लहसुन में anti-obesity(मोटापा कम करने वाला) का प्रभाव होता है। जैसे हमारा मोटापा कम होता है। 

रात को लहसुन खाने के फायदे (rat ko lahaun khane le faide)

रात को लहसुन खाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि रात को लहसुन खाने से हड्डियां मजबूत रहती है। और मोटापा भी कम हो सकता है। और जिन को सर्दी-जुखाम जैसी समस्या रहती है, उनके लिए यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि रात होते ही पूरा वातावरण(environment) ठंडा हो जाता है। ठंडी के समय में लहसुन को खाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

लहसुन की तासीर क्या है?(lahsun ki tasir kya he?)

लहसुन गर्म तासीर(hot tirir) का होता है। वैसे तो लहसुन को हर ऋतु में खा सकते हैं, पर उसको ठंडियो में खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि वह गर्म तासीर का है।

त्वचा विशेषज्ञ लहसुन

(Skin specialist lahsun)

खील से राहत (relief from the fel)

lahsun khane ke fayde
lahsun khane ke fayde

आजकल चेहरे पर होने वाले खील की समस्या बहुत आम हो चुकी है। लेकिन उन खील की वजह से आपकी खूबसूरती काम हो सकती है। LAhsun इस समस्या में भी फायदा कारक हो सकता है। बस लहसुन और लॉन्ग का चुरा करके pest बनाकर उसमें वाइट विनेगर  डाल दीजिए। अब इसको मिक्स करके बनी हुई पेस्ट को खील पर लगाने से चेहरे के खील में काफी सुधार आ सकता है।

जल्दी नींद आना (jaldi nind aana)

lahsoon khane ke fayde aur nuksan

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार लहसुन (lahsoon) / garlic में जिंक और एलिसन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जोकि जल्दी नींद आने में भी मदद करते हैं। ये भी पढ़ियए – सीताफल खाने के फायदे जानकार आपके होश उड़ जाएंगे

वायरल संक्रमण से फायदा (vairal sankraman se faida)

लहसुन त्वचा के साथ-साथ हमें वायरल संक्रमण से भी बचाता है। क्योंकि इसमें एंटी-फंगल और एंटी-वायरल ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो कि हमें वायरल संक्रमण से बचा सकते हैं।

किसे लहसुन नहीं खाना चाहिए? (kise lahsun nahi khana chahiye?)

हमने अभी तक लहसुन खाने के फायदे देखें। आइए हम आज देखते हैं कि किसे लहसुन नहीं खाना चाहिए।

सिरदर्द होना (sir dard hona)

health benefits garlic – लहसुन खाने के कई फायदे और नुकसान है। लेकिन अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो आपको लहसुन ज्यादा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि लहसुन की मात्रा बढ़ने से भी आपको सिरदर्द होता हो।

मुंह से बदबू (muh se badbu)

यदि आपके मुंह से बदबू आती है, तो आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि लहसुन का सेवन करने से मुंह से बदबू आना बंद नहीं होता। और प्याज का सेवन करने से भी मुंह से बदबू आती है।

सर्जरी से पहले (surgery se pahle)

यदि आप कोई भी सर्जरी (surgery) या ऑपरेशन(operation) कराने की योजना बना रहे हैं। तो उससे 10 दिन पहले सही लहसुन को खाना बंद कर दें। क्योंकि लहसुन रक्त के थक्के जमाने की संभावना को पतला करता है। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

लहसुन खाने के नुकसान (lahsun khane ke nuksan)

उल्टी और दस्त (ulti our dast) ये भी पढ़ें – क्या बूढ़े मैगी खा सकते हैं और कंपनी में कैसे बनती है मैगी

कई लोगों को उल्टी और दस्त की समस्या ज्यादातर रहती है। हो सकता है क्या समस्या लहसुन को ज्यादा खाने से भी हो रही हो। इसीलिए हमें ध्यान रखना है कि, लहसुन को एक सीमित मात्रा में ही खाना है। उसको ज्यादा या कम नहीं खाना है।

लीवर प्रॉब्लम (liver problem)

हम यह तो जानते हैं कि लहसुन को कच्चा या फिर सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। लेकिन कच्चे लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पदार्थ लीवर (liver) को नुकसान देता है इसलिए हमें कच्चे लहसुन को ज्यादा खाने से बचना चाहिए।

चक्कर आना (chakkar aana)

अब तक आपको यह पता होगा कि ब्लड प्रेशर (blood pressure) कम होने से चक्कर आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि, कच्चा लहसुन खाने से भी चक्कर आ सकते हैं। क्योंकि कच्चे लहसुन को ज्यादा खाने से वह ब्लड प्रेशर को कम कर देता है। जिसकी वजह से हमें चक्कर आ सकते हैं।

ब्लीडिंग की समस्या (bleeding ki samasya)

कई ऐसी चीजें होती है, जिनके साथ लहसुन को खाना नुकसान कारक होता है। लहसुन खून को पतला करने में मदद करता है। जिससे बिल्डिंग (bleeding) की समस्या हो सकती है। और अगर आप खून को पतला करने वाली दवाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको लहसुन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

हाइट बढ़ने का कारण (Heartburn ka karan) ये भी पढ़ें – विश्व में मधुमेह दिवस मनाने का क्या कारण है और भारत में शुगर की बीमारी तेजी से क्यू फैल रही है

जिन लोगों को हमेशा पेट दर्द या एसिडिटी (acidity) की समस्या रहती है, उनको लहसुन नहीं खाना चाहिए। क्योंकि लहसुन (garlic) को ज्यादा खाने से वह पेट में एसिडिटी को उत्पन्न करता है। जिससे कि हमारे सिने में जलन या फिर हार्ट बर्न (heartburn) की समस्या हो सकती है।

Conclusion – लहसुन के फायदे और नुकसान (Lahsun khane ke fayde)

यहाँ हमने देखा की Lahsun खाने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी लेकिन ज्यादातर लहसुन का फायदा ही है । यदि सही मात्र में लहसुन का इस्तेमाल किया जाए तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है । यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों को भी शेयर करें । ये भी पढ़ें – मक्के की रोटी कैसे बनती है फायदे चौका देंगे