Recipe of makki ki roti – मक्के की रोटी कैसे बनाएं + फायदे

मक्के की रोटी (makki ki roti) खाने से क्या फायदा होता है – मक्के की रोटी खाने से हमारे शरीर को भारी मात्रा में फाइबर प्राप्त होता है जो कि हमारे पाचन संबंधी समस्याओं से राहत लेने में मदद करता है .

मक्का (makka) शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नार्मल करने में हेल्प करता है साथ ही फाइबर युक्त भोजन हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है जिससे हमें ज्यादा खाने की आदत नहीं होती और हमारा वजन कंट्रोल (weight control) में रहता है।

मक्के की रोटी (makke ki roti) हमें कब खाना चाहिए

मकई का सेवन सर्दियों में किया जाए तो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है सर्दियों में नियमित तौर से मक्की की रोटी (makki ki roti) खानी चाहिए इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर (fyber) होता है जो कोलन कैंसर की संभावना को कम कर देता है इसके साथ ही फाइबर कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके आपके हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है मधुमेह के रोगी के लिए मक्के का आटा (makki ki aata) बहुत ही फायदेमंद होता है। ghar bathe paise kamaye 2022

मक्का में फाइबर होता है जो हमारे वजन को बढ़ाने से रोकने में हेल्प करता है और जिन लोगों को अपने शरीर का वजन घटाना है उन लोग को नियमित तौर से मक्के की रोटी (makki ki roti) खानी चाहिए।

मक्के की तासीर क्या होती है

मकई की तासीर गर्म होती है इसलिए इसको खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए मकई को पकाने के बाद उसमें 50 % ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट बढ़ जाते हैं पकाए गए मकई में फेरुलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी बीमारियों में लड़ने के लिए माना जाता है।

recipe of makki ki roti 2022
image – recipe of makki ki roti 2022

मक्के की रोटी के फायदे और नुकसान -2022

मक्के की रोटी के नुकसान क्या होता है – वैसे तो मकई खाने के काफी सारे फायदे हैं लेकिन कई लोग जब मकई का सेवन करते हैं तो उन्हें एलर्जी का सामना करना पड़ता है और उनकी त्वचा पर चकत्ते हो जाते हैं इसके अलावा उल्टी जैसे लक्षण होने लगते हैं .

कई लोगों को मक्का (makka) खाने के बाद अस्थमा का दौरा भी पड़ जाता है मकई कई लोगों के लिए बहुत ही मुख्य भोजन होता है अगर आप ज्यादा मात्रा में मकई का सेवन करते हैं तो आपको पीलाग्रह होने का खतरा रहता है।

यदि मकई (makai) को एक संतुलित मात्रा में खाया जाए तो इसके फायदे काफी अच्छे पाए जाते हैं वहीं पर मकई ज्यादा खाने से आपको एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मक्का खाने से निम्न बीमारियां दूर होती है

मकई खाने से कब्ज , बवासीर और पेट में कैंसर होने की संभावनाएं खत्म होती है , मकई के पीले दानों में बहुत सारा मैग्नीशियम का पर है iron और फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाती है और एनीमिया को दूर करने के लिए मक्का बहुत ही बेस्ट विकल्प माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन बी और फोलिक एसिड भी होता है।

मक्का में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है

मक्का में विटामिन सी , कैरोट एनाइड ,बायोफ्लेवोनॉयड्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है मक्का हमारे शरीर की धमनियों को block होने से रोकता है और clostrol का level कम करता है इसमें पाए जाने वाले फाइबर clostrol को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं जिससे हमारे शरीर का वजन ज्यादा नहीं पड़ता और control में रहता है।

भुट्टे को गर्म करने से क्या फायदा होता है

मकई यानी भुट्टे को गर्म करने से ढेर फायदे होते हैं सबसे बड़ी बात यह है कि जहां बहुत सारी चीजें या खाने की वस्तुएं पकने के बाद अपना पोषण खत्म कर देती हैं वही भुट्टे यानी मकई को गर्म करने के बाद इसका पोषण बढ़ जाता है भुट्टा में कैरटुनाइट और vitamin a का अच्छा स्रोत पाया जाता है

कई लोग पूछते हैं कि भुट्टा खाने से वजन बढ़ता है या घटता है लेकिन हम आपको बता दें यदि आप मक्का को कम मात्रा में खाते हैं तो आपके शरीर का weight घटता है घुटने में fat की मात्रा बहुत कम होती है मकई में स्टार्च की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें नियमित तौर से मकई यानी भुट्टे का सेवन करना चाहिए।

मकई में विटामिन a , विटामिन c और antioxident के गुण पाए जाते हैं जो शरीर पर होने वाले झुर्रियों को रोकते हैं।

मक्का उत्पादन में भारत का कौन सा स्थान है

मक्के के उत्पादन में सबसे ज्यादा शुद्ध देशों में अमेरिका पहले नंबर पर आता है और दुनिया का सबसे बड़ा मक्के का उत्पादक देश माना जाता है वहीं पर china दूसरे नंबर पर आता है और अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मक्के का उत्पादन चीन में होता है चीन और अमेरिका में मक्के का कुल उत्पादन पूरी दुनिया में 58% होता है

मक्का उत्पादन में भारत के प्रथम राज्य में कर्नाटक आता है और इसके बाद मध्यप्रदेश आता है वही कर्नाटक और मध्य प्रदेश में मक्के के उत्पादन के बाद जो बड़ा उत्पादक राज्य है वह बिहार है।

Question – क्या मक्का खाने से मोटापा बढ़ता है?

मक्का के आटे के फायदे – मक्का खाने से मोटापा बढ़ता है एक्सपर्ट का मानना है कि यदि कोई इंसान दिन में दो बार उबला हुआ मक्का खाता है तो मक्के खाने से उसका वजन तेजी से बढ़ सकता है जिन लोग को अपना वजन घटाना है वह लोग मक्के को इस प्रकार ना खाएं मक्के को उबाल के समय यदि आप इसमें थोड़ा नमक डालना चाहे तो डाल सकते हैं .

क्योंकि इससे थोड़ा सा स्वाद बढ़ जाएगा लेकिन इसके अलावा आपको इसमें कुछ नहीं डालना चाहिए और उबले हुए मक्के का दिन में दो बार यदि सेवन करते हैं तो आपका weight जल्दी बढ़ता है और इसके साथ ही आपका पेट भी healthy रहता है।

मकई और मक्का दोनों एक ही अनाज के नाम हैं कई जगह लोग इसे मकई कहते हैं और वहीं पर कई जगह लोग इसे मक्का कहते हैं लेकिन यदि ज्यादा मात्रा में बोलने की भाषा का निरीक्षण किया जाए तो ज्यादातर मकई नाम पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।

मक्के की रोटी के फायदे – (makke ki roti ke fayde 2022)

मक्के की रोटी खाने (makki ki roti khane ke fayde) से हमारे शरीर में ढेर सारा फाइबर मिलता है जो हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाता है और हमारे भोजन को पाचन करने में मदद करता है यह शरीर के अंदर कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी कंट्रोल करता है इसके अलावा ज्यादा फाइबर युक्त आहार आपके पेट के लिए अच्छा होता है और आपका वजन नियंत्रित रहता है।

मक्के की रोटी की रेसिपी (recipe of makki ki roti in hindi)

मक्के की रोटी बनाने की विधि – पंजाब में मक्के की रोटी (makki ki roti) और सरसों का साग बहुत फेमस है और खास तौर पर मक्के की रोटी और सरसों का साग पंजाब में प्रसिद्ध माना जाता है makka की रोटी को नार्मल गेहूं की रोटी की तरह बनाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि मक्के के आटे की बनी हुई लोई को लेकर हथेलियों के बीच दबाकर चपटी रोटी के जैसा आकार देना होता है .

और फिर तवे पर पकाया जाता है इसे गेहूं की रोटी की तरह बनाना मुश्किल होता है और इसके बनाने के लिए आपको थोड़ा सा प्रैक्टिस करना पड़ेगा क्योंकि आप जल्दी-जल्दी में मक्के की रोटी नहीं बना सकते।

मक्के की रोटी बनाने का तरीका – Makki ki roti banane ka tarika

  • सबसे पहले एक बर्तन ले ले और मक्के के आटे (makki ka aata) को चालें
  • इसमें आप हरा धनिया बारीक काट लें और नमक थोड़ी मात्रा में डालें अजवाइन डाल सकते हैं उसमें थोड़ा-थोड़ा करके आप गर्म पानी भी डाल सकते हैं और थोड़ा मुलायम आटा जब तक ना हो जाए पराठे की तरह तब तक आपको इसे गुथना है ।
  • अब आप बनाए गए ऑटो में से छोटे-छोटे looi के आकार में इसे काट लें अपनी हथेलियों को पानी से थोड़ा सा गिला कर लें और लोहे के हर भाग पर गोलाकार देने की कोशिश करें .
  • इसके बाद इसे चकले के ऊपर रखें और उसके ऊपर एक हाथ से धीरे-धीरे मुलायम करें इसके बाद आप तो वे को हल्की आंच पर गर्म कर लें।
  • यदि आप इस प्रकार makki की रोटी नहीं बना सकते तो आप इसे यानी मक्के के आटे को घुटने के बाद बनी हुई लोई को चकले के ऊपर एक प्लास्टिक रखने के बाद रखें और फिर उसके ऊपर एक और प्लास्टिक रखकर धीरे-धीरे दबाए इसके बाद आपके मक्के की रोटी बन जाएगी।
  • अब आप इस रोटी को गर्म तवा के ऊपर डालें और 1 मिनट के लिए पकने दें
  • यदि आप इसमें थोड़ा सा ऊपर नीचे तेल लगा देंगे तो यह और थोड़ा सॉफ्ट हो जाएगा।
  • अब इसको dish में निकालें और इसके ऊपर मक्खन लगा दे अब इसके बाद आप इसे सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी को खा सकते हैं लेकिन इसे आप हल्की गर्म होने पर ही खाए तो ज्यादा मजा आता है मक्की की रोटी ठंडी हो जाने पर नरम नहीं रहती तो उतना मजा नहीं आता है।

यदि आप ऊपर बताए गए तरीके से मक्के की रोटी (recipe of makki ki roti) को बनाएंगे तो यह काफी स्वादिष्ट बनेगा और इसे आप किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं यह एक तरीके से पराठा कहा जाएगा इसे आप मक्के का पराठा (makki k paratha) भी कह सकते हैं यानी यह मक्के का परांठे वाली रेसिपी भी बुलाई जा सकती है।

आज हमने जाना मक्के की रेसिपी (recipe of makki ki roti) यानी मक्के की रोटी कैसे बनाई जाती है या मक्के का पराठा कैसे बनाया जाता है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है तो अपने मित्रों के साथ भी इसे शेयर जरूर करिए।

    Leave a Comment