Skip to content
Home » Home » wireless network security key क्या है ?

wireless network security key क्या है ?

Wireless network security key एक तरह का कोड , yaa पासवर्ड होता है जो लोकल एरिया नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है मान लीजिए कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में वाईफाई इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है .

wireless network security key
wireless network security key kaise find kare

तो उस WIFI को एक्सेस करने के लिए एक user id और password उपलब्ध कराया जाता है उस वाईफाई नेटवर्क को access करने में इस्तेमाल किए गए पासवर्ड को नेटवर्क सिक्योरिटी की ( network security key) कहते हैं। 

Wireless नेटवर्क सिक्योरिटी की का बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है । आप चाहे तो वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी किसको अपने कंप्यूटर के वाईफाई  से निकाल सकते हैं।  इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

मान लीजिए कि आप किए wifi network का यूजर आईडी पता है लेकिन पासवर्ड पता नहीं है तो आप अपने कंप्यूटर के वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी की को निकाल कर दूसरे डिवाइस से लोकल एरिया नेटवर्क को कनेक्ट कर सकते हैं तो आइए जानते हैं  network security key कैसे प्राप्त किया जाता है?

वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी की कैसे निकालते हैं? Find Your Wireless Network Security key

सबसे पहले आपको अपने computer में इंस्टॉल विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम या विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के आइकॉन पर क्लिक करना है.

 इसके बाद आपको search बार में नेटवर्क कनेक्शन (network connection) टाइप करना है.

 इसके बाद व्यू नेटवर्क कनेक्शन (view network connection) पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके कंप्यूटर में नेटवर्क का विंडो ओपन हो जाएगा.

इसके बाद आपको वाईफाई (wifi) का आइकॉन दिखाई देगा.

 आपको वाईफाई वाले आइकॉन पर राइट क्लिक करना है.

 और स्टेटस (status) पर क्लिक करना है. ये भी पढ़ें – विंडोज़ 10 अपडेट कैसे करते हैं ?

वाईफाई स्टेटस (wifi status) विंडो ओपन होने पर आपको कनेक्शन के बारे में जानकारी दिखाई देगी.

इसके बाद आपको वायरलेस प्रॉपर्टीज पर क्लिक करना होगा.

यहां पर आपको connection वाले ऑप्शन में आपके wireless नेटवर्क का नाम और Network SSID के साथ आपका नेटवर्क टाइप इसके साथ ही नेटवर्क अवेलेबिलिटी जैसे जानकारी मिल जाएगी. 

आपको यहां दिए गए कनेक्शन वाले ऑप्शन के साइड में सिक्योरिटी वाले Tab पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको सिक्योरिटी टाइप , इंक्रिप्शन टाइप के साथ आपके लोकल एरिया नेटवर्क (local area network) का सिक्योरिटी की दिखाई देने का ऑप्शन शुरू हो जाएगा यदि आप अपने कंप्यूटर से कनेक्ट हुए लोकल एरिया network security key को देखना चाहते हैं तो show characters वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

 आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर में कनेक्ट हुए वायरलेस नेटवर्क की सिक्योरिटी की show हो जाएगी. 

इस प्रकार आप किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप से जुड़े हुए लोकल एरिया नेटवर्क के वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी की (wireless network security key) के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं. 

तो मित्रो आज हमने सीखा वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी कोड (wireless network security code) क्या होता है और इसको कैसे निकाला जा सकता है किसी भी तरह के कंप्यूटर में जुड़े हुए local area network connection के बारे में जानकारी निकालना और उस नेटवर्क के सिक्योरिटी किसको निकालने का तरीका आपको ऊपर के जानकारी में दिया गया है

आपको यह जानकारी कैसी लगी आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं यदि किसी खास टॉपिक पर जानकारी चाहते हैं तो भी आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हैं ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे ईमेल आई डी पर भी हमें ईमेल कर सकते हैं.