Skip to content
Home » Home » Notes app for windows 10 / 11- नोट बनाने के लिए 5 तरीके बिना app download किए

Notes app for windows 10 / 11- नोट बनाने के लिए 5 तरीके बिना app download किए

Notes app for windows 10 – आज मैं आपको यहां पर विंडोज 10 और विंडो 11 PC/ Laptop के लिए 5 ऐसे ऐप के बारे में बताने वाला हूं जो कि बिल्कुल फ्री है और इनका इस्तेमाल आप बिना किसी other notes app को डाउनलोड किए कर सकते हैं.

Notes app for windows 10  11- नोट बनाने के लिए 5 तरीके बिना app download किए

आजकल exam का समय है और जो भी स्टूडेंट है उनको notes बनाने पड़ते हैं ऐसे में कई ऐसे छात्र हैं जो अपने परीक्षाओं के लिए नोट्स बनाना चाहते हैं लेकिन जानकारी के बिना वह भटकते रहते हैं. और किसी भी छात्र और छात्राओं के पास परीक्षा के वक्त में काफी कम समय बचता है ऐसे में हम आज उन छात्रों के लिए 5 तरीके बताने वाले हैं.

इन 5 तरीकों का इस्तेमाल वे अपने परीक्षा के लिए नोट्स बनाने में कर सकते हैं.

Notes app for windows 10 and Windows 11

हम जिस 5 apps की बात कर रहे हैं. यह पूरी तरीके से फ्री है और इनमें से चार ऐसे हैं जो हर किसी विंडोज 10 और विंडोज 11 वाले लैपटॉप या कंप्यूटर में मिल जाते हैं. वहीं पर हम एक ऐसे ऐप की भी बात करेंगे जो ऑनलाइन है जिससे आप अपने मोबाइल से भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब आप किसी ऑनलाइन ऐप का इस्तेमाल नोट्स बनाने के लिए करते हैं तो आपकी काफी समय की बचत होती है क्योंकि आपको ऑनलाइन नोट्स को कहीं भी कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ती आप दूसरी जगह से भी इसको एक्सेप्ट कर सकते हैं.

आइए जानते हैं वह पांच (5) ऐप कौन से हैं जिनका इस्तेमाल करके हम अपनी परीक्षाओं के लिए नोट्स तैयार कर सकते हैं.

notes kaise banate hain app for windows 10 / 11

Notepad app-1 / notes app download for pc

नोटपैड ऐप एक ऐसा ऐप है जो वह हर किसी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलता है यह एक फ्री ऐप है जिसका इस्तेमाल आप नोट्स बनाने के लिए कर सकते हैं. नोटपैड का इंटरफेस काफी आसान होता है और कोई भी अपने परीक्षा का नोट्स इस नोट पैड ऐप में बना सकता है.

Wordpad app –2 /notes app for windows free

वर्डपैड एक ऐसा ऐप है जो हर किसी windows कंप्यूटर में मिल जाएगा. क्योंकि वर्डपैड विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही आता है इसलिए यदि आपके लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में विंडोज का ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आप नोट्स बनाने के लिए वर्डपैड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको बता दें कि वर्डपैड बिल्कुल फ्री है और यह आपके पीसी में पहले से ही मौजूद है इसके लिए आपको किसी भी अन्य ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.

Windows 11 sticky notes app-3 | notes apps for laptop

Windows 11 स्टिकी नोट्स एक काफी आधुनिक नोट्स बनाने के लिए ऐप है जो हमें विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलता है. विंडोज 11 स्टिकी नोट्स एप फ्री है और हर विंडोज 11 कंप्यूटर और लैपटॉप में यह मिल जाता है.

windows 11 की notes apps को download करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जब हम किसी लैपटॉप में विंडो 11 को इंस्टॉल करते हैं तो यह app ऑटोमेटिक हमें मिल जाता है जिसका इस्तेमाल हम नोट्स बनाने के लिए कर सकते हैं.

Memo Notepad app-4

Memo notepad ऐसा application है जो ऑनलाइन सर्विस देता है इसके अलावा आप मेमोनोटपैड ऐप का इस्तेमाल अपने मोबाइल में भी कर सकते हैं इस ऐप का खास फीचर यह है कि यदि आप memo notepad app पर notes बनाते हैं तो आपको अपने notes को किसी दूसरी जगह ले जाने की जरूरत नहीं है.

क्योंकि मेमोनोटपैड (memo notepad) ऑनलाइन सर्विस देता है इसके मुताबिक यदि आप अपने घर पर मेमोनोटपैड पर नोट बनाते हैं तो आप इससे किसी दूसरे जगह से भी access कर सकते हैं. (note taking apps on android)

Windows 11 clipboard app-5

Windows 11 में एक ऐसा clipboard feature है जो कि हमारे काम को काफी आसान बना देता है ऐसे में इस ऐप में हम तुरंत किसी भी text को copy कर सकते हैं paste कर सकते हैं. वहीं पर क्लिपबोर्ड ऐप में हम कई वेरिएशन में टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं.

इसके अलावा हम स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं किसी भी टेक्स्ट को अगर हमें रखना है तो हम डायरेक्ट स्क्रीनशॉट लेकर भी उसे रख सकते हैं.

यहां पर हमने 5 ऐसे तरीकों की बात की जिसमें हमें किसी भी अन्य ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है और यह सभी ऐप लगभग हमारे कंप्यूटर यानी लैपटॉप में ही मिल जाते हैं यदि हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल्ड है.

यही जानकारी आप हमारे यूट्यूब वीडियो में भी देख सकते हैं वीडियो की लिंक नीचे दी गई है इसके अलावा आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं इस तरह की जानकारी के लिए रोजाना मेगा हिंदी (megahindi) वेबसाइट पर विजिट करें