Skip to content
Home » Home » गूगल हिंदी में चलाएं (translate google in hindi)

गूगल हिंदी में चलाएं (translate google in hindi)

आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा Google सर्च इंजन का इस्तेमाल होता है और इसके बाद से दूसरे नंबर पर यूट्यूब लोग इस्तेमाल करते हैं यानी यूट्यूब दुनिया की दूसरी वेबसाइट है गूगल के बाद आज के इस वीडियो में हम लोग सीखेंगे गूगल हिंदी में चलाएं और गूगल को हिंदी भाषा में कैसे देखें (google ko hindi me kaise dekhe). जिन लोगों को नहीं पता उन लोग को बता दे ।

गूगल हिंदी में चलाने के लिए आपको ब्राउज़र में सेटिंग करनी पड़ती है इसके अलावा आप चाहे तो गूगल सर्च इंजन में भी सेटिंग कर सकते हैं.

“गूगल क्या होता है ? गूगल एक सर्च इंजन है जो दुनिया भर से वेबसाइट से डाटा निकालकर जो अच्छी वेबसाइट है उसको गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर पब्लिश करता है और दिखाता है. सर्च इंजन का मतलब है कि हमें कुछ भी जानकारी चाहिए तो यदि वह जानकारी पूरी दुनिया में किसी भी वेबसाइट पर है तो गूगल उसे सर्च करके हमें दिखाएगा. “

गूगल हिंदी में चलाएं (google hindi me chalaye)

गूगल को हिंदी में चलाने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है जिनमें से एक तो सर्च इंजन को हिंदी में करने का तरीका है और दूसरा यह है कि आप गूगल क्रोम ब्राउज़र में या फिर किसी दूसरे वेब ब्राउज़र में सेटिंग करके गूगल हिंदी में चला सकते हैं (google hindi me kaise chalaye) आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को गूगल हिंदी में चलाने के लिए दोनों तरीकों के बारे में बताऊंगा तो इस पोस्ट को पूरे ध्यान से समझे.

गूगल सर्च इंजन को हिंदी में देखने का तरीका | method 1

सबसे पहले बात कर लेते हैं गूगल सर्च इंजन को हिंदी में कैसे चलाएं गूगल सर्च इंजन को हिंदी में चलाने के लिए जब भी आप किसी ब्राउजर को ओपन करते हैं चाय अपने मोबाइल में हो या फिर लैपटॉप में या फिर किसी कंप्यूटर में आपको एक ब्राउज़र की जरूरत पड़ती है उस ब्राउज़र में जाकर आप अगर google.com ओपन करते हैं तो गूगल इंग्लिश में ओपन होता है.

गूगल हिंदी में चलाएं (translate google in hindi) how to setup language in google
set google in hindi using google translate & preffered language tips and tricks

लेकिन इसके ठीक सर्च बर के नीचे ही आपको हिंदी सहित कई और भाषाओं का ऑप्शन दिखाई दे रहा होता है आप इन भाषाओं पर क्लिक करके गूगल को अपनी मनचाहे भाषा में चला सकते हैं यदि आप गूगल को हिंदी में चलाना चाहते हैं तो इस आपको हिंदी वाले भाषा पर क्लिक करना होगा.

गूगल सर्च इंजन की सामग्री को हिंदी में कैसे देखें | use google in hindi method 2

गूगल को हिंदी में चलाने के लिए और भी तरीके हैं जैसे कि आपको गूगल क्रोम के ब्राउजर में सेटिंग करनी होती है यहां पर आपको दो और विकल्प मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप गूगल को हिंदी में चला सकते हैं पहला होता है प्रेफर लैंग्वेज और दूसरा होता है गूगल ट्रांसलेट.

आइए जानते हैं कि गूगल को हिंदी में चलाने के लिए इन दोनों तरीकों में क्या क्या सुविधा मिलता है.

prefferd language in google क्या है ?

यदि आपकी वेबसाइट को ओपन करते हैं और इसकी सेटिंग में जाते हैं तो आपको लैंग्वेज चेंज कर वाले ऑप्शन पर दो प्रकार के ऑप्शन मिलते हैं जिनमें से पहला होता है प्रेफरड लैंग्वेज.

यदि आप गूगल को हिंदी में चलाने के लिए प्रेफरड लैंग्वेज का चुनाव करते हैं तो इससे जो भी आप जानकारी गूगल में सर्च करते हैं उन जानकारी वाले क्वेरी से रिलेटेड जितनी भी वेबसाइट है होंगी वह सब आपके द्वारा गूगल क्रोम ब्राउज़र के सेटिंग में किए गए भाषा के चुनाव के द्वारा दिखाए जाते हैं.

उदाहरण –

मान लीजिए कि आपने गूगल क्रोम की सेटिंग में जाकर लैंग्वेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इंग्लिश के अलावा हिंदी लैंग्वेज का चुनाव कर दिया तो ऐसे में गूगल क्रोम ब्राउज़र सर्च इंजन को संदेश भेजना है प्रेफर लैंग्वेज में दुनिया की सभी जानकारी को दिखाने के लिए.

और यदि आपने गूगल क्रोम की लैंग्वेज सेटिंग में प्रेफरड लैंग्वेज में हिंदी भाषा का चुनाव कर लिया है सेट कर दिया है तो गूगल में दिखाई जाने वाली सभी वेबसाइट हैं आपको हिंदी में दिखाई देंगी लेकिन फिर भी आप वेबसाइट पर दिए गए कंटेंट उनकी वेबसाइट की भाषा में ही दिखाई जाएंगे.

गूगल क्रोम में प्रेफरड लैंग्वेज की सेटिंग कैसे करें? (preffered language in google search)

सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ओपन करना है और उसके बाद से गूगल कौन की सेटिंग पर क्लिक करना है.

गूगल क्रोम (google chrome) की सेटिंग के लिए आप टॉप राइट साइड में 3dot वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में कई सारे विकल्प मिलते हैं जिनमें एक भाषा का विकल्प मिलता है आपको यहां पर लैंग्वेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको लैंग्वेज का पेज ओपन हो जाएगा और यहां पर आपको दो तरह की सेटिंग करने को बोलेगा पहला है preffered language.

preffered language मैं आपको हिंदी भाषा का चुनाव करना है और इसके लिए आपको ऐड वाले बटन पर क्लिक करके अपनी भाषा में हिंदी को सेलेक्ट करें इसके बाद से जब आप दोबारा गूगल में जाकर सर्च करेंगे तो आपको सभी वेबसाइट हैं हिंदी भाषा में दिखाई देंगे.

गूगल हिंदी भाषा में चलाने का तीसरा तरीका | Google translate method 3

गूगल हिंदी में चलाएं (google hindi me chalaye) इसके लिए जरूरी है कि आपको गूगल क्रोम में गूगल ट्रांसलेट की सेटिंग करनी पड़ेगी . जब आप google-translate का चुनाव करते हैं तब गूगल क्रोम ब्राउजर आपके द्वारा search किए गए जानकारी को और जिस भी वेबसाइट पर वह जानकारी है उस सभी को आपके मनपसंद हिंदी भाषा में translate करने का ऑप्शन देता है लेकिन इसके लिए आपको browser में सेटिंग करनी पड़ती है.

गूगल ट्रांसलेट क्या है -गूगल ट्रांसलेट (google translate) एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल करके आप लोग किसी भी भाषा को किसी दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल आप एक वेबसाइट को पूरी तरीके से अपने मनपसंद भाषा में पढ़ने के लिए ट्रांसलेट कर सकते हैं.

या फिर आप किसी भी तरह की एक निबंध, पैराग्राफ या फिर किसी जानकारी को जिससे आपके पास हिंदी (hindi) में उपलब्ध है आप चाहे तो इसे इंग्लिश में पढ़ सकते हैं या फिर अगर आपके पास इंग्लिश (english to hindi) में जानकारी उपलब्ध है तो आप गूगल ट्रांसलेट की मदद से हिंदी में उस जानकारी को ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हैं.

गूगल हिंदी में चलाएं गूगल ट्रांसलेट से (Google translate ki setting kaise kare)

गूगल हिंदी में चलाने के लिए गूगल ट्रांसलेट (google translate) की सेटिंग करनी पड़ती है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना होता है.

इसके बाद आपको टॉप right side में दिखाई दे रहे तीन बिंदी (three dot) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको left side में देखेंगे तो भाषा यानी लैंग्वेज (language) का ऑप्शन मिलेगा.

आपको लैंग्वेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके एक कंप्यूटर हो या लैपटॉप वाले पेज पर लैंग्वेज की सेटिंग ओपन हो जाएगी फिर आपको पहले ऑप्शन में प्रेफरड लैंग्वेज (preffered language) और दूसरे ऑप्शन में गूगल ट्रांसलेट (google translate) की सेटिंग करने का विकल्प मिलेगा.

यहां पर आपको गूगल ट्रांसलेट की सेटिंग में जाकर यूज गूगल ट्रांसलेट (use google translate) वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इसे ऑन (on) कर देना है.

और translate into this language वाले ऑप्शन में हिंदी भाषा का सिलेक्शन करना होगा.

हिंदी भाषा को select करने के लिए आपको पहले से दिए गए लैंग्वेज पर क्लिक करना है इसके बाद से आपके स्क्रीन पर एक लंबी सी लिस्ट दिखाई देगी जिनमें दुनिया की सभी भाषाओं के नाम दिखाई देंगे आपको इनमें से हिंदी भाषा का चुनाव कर लेना है.

Google chrome ब्राउज़र में गूगल ट्रांसलेट (google translate) की सेटिंग करने के बाद और अपनी मनपसंद भाषा हिंदी को चुनने के बाद जब भी आप गूगल को दोबारा सर्च करेंगे तो इन में दिखाई जाने वाली सभी वेबसाइट सामग्री हिंदी में आपको दिखाई देंगी.

इस प्रकार आप गूगल हिंदी में चला सकते हैं और गूगल पर दिखाई जाने वाली सभी जानकारी को हिंदी में देख सकते हैं

गूगल पे डाउनलोड कैसे करें

गूगल पे का मालिक कौन है

गूगल हिंदी में कैसे चलाएं (अंतिम शब्द) | Google hindi me kaise chalaye

गूगल क्रोम एक ब्राउज़र है और गूगल एक सर्च इंजन है दोनों अलग-अलग प्रोडक्ट है यदि आप गूगल हिंदी में चलाना चाहते हैं तो आपको दोनों ही जगह पर हिंदी भाषा का चयन करने का विकल्प मिलता है और आप चाहे तो गूगल में हिंदी की सेटिंग करके गूगल हिंदी में चला सकते हैं और गूगल क्रोम में हिंदी भाषा का चुनाव करने के बाद गूगल की सभी जानकारी को हिंदी में देख सकते हैं.

आपको यहां बताएं गई टिप्स कैसी लगी नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं .

और यदि आपको आर्टिकल पसंद आई हो तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर जानकारी दें किसी अन्य विषय पर जानकारी पाने के लिए नीचे अपना सवाल कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें.

अपना खुद का गूगल खाता कैसे बनाएं