इमेज के साइज कैसे कम करें? | image size reduce in kb | How to how to reduce photo size in kb

क्या आप इमेज के साइज को कम करना चाहते हैं या किसी फोटो की साइज केबी में करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इमेज के साइज कैसे कम करें? (image size reduce in kb ) तो आज का यह पोस्ट आप लोगों के लिए है इस पोस्ट में मैं आपको किसी भी फोटो का साइज कम करने का सबसे आसान तरीका बताऊंगा वह भी बिना किसी image size app को download किए. तो आइए जानते हैं किसी Jpg या png image के साइज को reduce करने का तरीका क्या है.

Image size क्या है – इमेज का साइज ज्यादा हो तो यह तो प्रॉब्लम है क्योंकि जब हम किसी इमेज को online किसी फॉर्म में अपलोड करते हैं तो ज्यादा साइज के image को अपलोड करने का परमिशन हमें नहीं मिलता है क्योंकि इससे उस वेबसाइट का load time बढ़ जाता है. और वेबसाइट की परफॉर्मेंस खराब हो जाती है. इसलिए एक low size image जो की quality में अच्छा हो और साइज कम हो ऐसे इमेज को हम वेबसाइट पर अपलोड करते हैं तो इससे हमारी वेबसाइट की परफॉर्मेंस में कोई कमी नहीं आती.

image size reduce in kb  How to how to reduce photo size in kb

” किसी भी इमेज का size mb में हो सकता है लेकिन किसी इमेज की साइज एमबी में हो तो यह किसी वेबसाइट पर फोटो अपलोड करने के लिए बाधित होता है यानी आप ज्यादा MB के size वाले photo को वेबसाइट पर अपलोड नहीं कर सकते खासकर की वह वेबसाइट कोई सरकारी वेबसाइट हो या फिर किसी का personal blog” आइए जानते हैं इमेज साइज को mb से kb में कैसे करें

इमेज साइज को mb से kb में कैसे करें | image size reduce in kb | image resize in kb from mb

वैसे तो इंटरनेट पर image की साइज कम करने के लिए बहुत सारे ऐप मौजूद हैं इसके अलावा किसी जेपीजी इमेज की साइज कम करने के लिए कई सारे online tool हैं जो फ्री में इमेज रिचार्ज करने का वादा करते हैं लेकिन जब हम एक image का size कम करते हैं तो यह वेबसाइट हमें image resizer करने का tool खरीदने के लिए कहते हैं .

लेकिन आज मैं जो टिप्स बता रहा हूं इसका इस्तेमाल करके आप लोग किसी भी IMAGE का FILE SIZE REDUCE कर सकते हैं यानी किसी भी photo का size कम कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री है।

KB , MB , GB , TB क्या होता है और किसलिए इस्तेमाल किया जाता है

मैं जो टिप्स बताने वाला हूं इसका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल से image file size reduce करने में या किसी लैपटॉप और कंप्यूटर से फोटो का साइज कम करने के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी प्रकार का ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है तो आइए जानते हैं यह कौन सा tool है जिसके बारे में मैं बात कर रहा हूं।

यहां दिए गए tips से आप किसी भी image का size reduce कर सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा काम करना है तो आइए जानते हैं किसी जेपीजी इमेज का साइज कैसे रिड्यूस करें (jpg image ka size kaise reduce kare).

फोटो का साइज़ कैसे कम करते हैं | jpg image ka size kaise kam kare | image resizer online | without download app

  1. सबसे पहले आपको मोबाइल अथवा लैपटॉप में chrome browser ओपन कर लेना है।
  2. इसके बाद आपको ezgif image resizer google search करना है.
  3. अब आपको पहली वेबसाइट पर क्लिक करके आ जाना है.
  4. इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर ezgif.com website ओपन हो जाएगी.
  5. अब आपको यहां दिए गए टूल में से image resizer tool पर क्लिक करना है.
  6. इसके बाद अपने मोबाइल अथवा computer से जिस file का size कम करना है उसे सेलेक्ट करें और अपलोड बटन पर क्लिक करें.
  7. एक बार जब आपका photo upload हो गया तो नीचे आपको ऑप्शन मिलता है यहां पर आपको प्रतिशत वाले बॉक्स में जितना प्रतिशत आप अपने इमेज का साइज कम करना चाहते हैं दे सकते हैं.
  8. इसके बाद आपको resize image पर क्लिक करना है.
  9. अब आप का फोटो का साइज कम हो जाएगा.
  10. आप resize photo को यहां दिए गए save बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते हैं.

यहां पर मैंने आपको बताया किसी इमेज का साइज कैसे कम करें (image ka size kaise reduce kare) आप चाहे तो यहां दिए गए वीडियो को देखकर किसी भी इमेज की साइज कम करने का प्रॉपर तरीका सीख सकते हैं इस तरह की जानकारी के लिए आप हमेशा megahindi वेबसाइट पर विजिट करें और हमारे इस post को अपने मित्रों के साथ भी whatsapp पर शेयर करें.

किसी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए | Remove photo background easily

Reduce image in kb without download app

1 thought on “इमेज के साइज कैसे कम करें? | image size reduce in kb | How to how to reduce photo size in kb”

Leave a Comment