Skip to content
Home » Home » यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं [Youtube Guide]

यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं [Youtube Guide]

यूट्यूब आजकल सबसे लोकप्रिय video share करने वाली प्लेटफॉर्म है। इंटरनेट पर वीडियो बनाने और साझा करने का यह एक सर्वोत्तम तरीका है। यूट्यूब पर वीडियो डालकर आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब से आपको कितने पैसे मिलते हैं? इस ब्लॉग पोस्ट में हम यह जानेंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं और इसके लिए आपको क्या करना होता है।

यूट्यूब पैसे कैसे देता है ? ways to earn money from youtube

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर और व्यूज प्राप्त करने होते हैं। जब आपके चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर और व्यूज होंगे, तब आप अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और इससे आपको पैसे मिलेंगे। यूट्यूब पर विज्ञापन देने के लिए आपको गूगल एडसेंस खाता बनाना होता है और अपने चैनल को उनसे जोड़ना होता है।

यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं [Youtube Guide]

यूट्यूब पर विज्ञापन से कमाई करें [Youtube ads se kaise kamaye]

यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन (ads) दिखाने के लिए आपको वीडियो के बीच में स्किप विज्ञापन, वीडियो के बाद में विज्ञापन या वीडियो के ऊपर ओवरले विज्ञापन दिखा सकते हैं। आप यह भी चुन सकते हैं कि आपकी वीडियो पर किस प्रकार का विज्ञापन दिखाना है। विज्ञापन दिखाने के लिए आपको गूगल एडसेंस के नियमों का पालन करना होगा।

यूट्यूब पर brand के लिए काम करके पैसे कमाएं 

यूट्यूब से पैसे कमाने की दूसरी विधि है स्पॉन्सरशिप प्राप्त करना। अगर आप एक प्रसिद्ध यूट्यूबर बन जाते हैं तो कंपनियां आपके चैनल की स्पॉन्सरशिप करना चाहेंगी। इसके लिए आपको अपने Youtube Channel पर वीडियो बनाने और अच्छी प्रदर्शन करने होंगे। एक बार जब आपके चैनल पर स्पॉन्सरशिप आने लगे, तो आपको वीडियो के बीच में और बाद में स्पॉन्सरशिप विज्ञापन दिखा सकते हैं और इससे आपको पैसे मिलेंगे।