Shardiya Navratri -जानिए क्यों होती है नवरात्रि के तीसरे दिन चंद्रघंटा मां की पूजा

Shardiya Navratri Hindi me – नवरात्रि के तीसरे दिन में होती है चंद्रघंटा मां की पूजा जानिए इसके बारे में और। jaaniye Google se paise kamane ka secret hindi me

Shardiya navratri – इस महीने की आश्विन मास के शुक्ल पक्ष में नवरात्रि की शुरुआत हो गई है और आज 9 अक्टूबर को नवरात्रि का तीसरा दिन है आज के दिन यानी नवरात्रि (navratri 3rd day) के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है मां चंद्रघंटा (maa chandraghanta) को राक्षसों और दानव का वध करने वाला कहा जाता है।

    ऐसी मान्यता यह भी है कि दुर्गा मां के चौथे रूप में मां चंद्रघंटा के मस्तिक पर घंटे के आकार की अर्धचंद्र शोभित है और इसलिए उन्हें मां चंद्रघंटा के नाम से जाना जाता है मां दुर्गा के इस अवतार की सवारी सिंह है और इनके दस हाथ होते हैं ऐसा माना जाता है कि मां चंद्रघंटा की भक्ति भाव से पूजा करने से मां खुश होकर अपनी कृपा भक्तों पर रखती है।

    नवरात्रि के तीसरे दिन आज मां चंद्रघंटा की पूजा करने का महत्व। Navratri 3rd day puja significant 2021

    Shardiya Navratri Hindi me - नवरात्रि के तीसरे दिन में होती है चंद्रघंटा मां की पूजा जानिए इसके बारे में और।
    नवरात्रि के तीसरे दिन में होती है चंद्रघंटा मां की पूजा

    शास्त्रों के अनुसार मां चंद्रघंटा के भी 10 हाथ हैं और इनके हाथ में कमल का फूल धनुष माला और तीर सुशोभित होते हैं पांचवे हाथ में अभय मुद्रा है जबकि अन्य दूसरे हाथों में त्रिशूल , गदा , कमंडल और तलवार होते हैं मां का दसवां हाथ वरद मुद्रा में रहता है मां चंद्रघंटा अपने भक्तों का कल्याण करती है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती है।

    मां चंद्रघंटा को लगाने के लिए भोग सामग्री।

    नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा में विशेष प्रकार से कई सारे भोग लगाए जाते हैं मां चंद्रघंटा को मीठी खीर बहुत पसंद है और इस दिन गाय माता के दूध से बने हुए खीर का भोग लगाने से मां बहुत प्रसन्न होती है और अपने भक्तों पर कृपा बरसाती है इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इस दिन कन्याओं को खीर हलवा और मिठाई खिलाई जाए तो भी माता प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती है।

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

    Leave a Comment