कंप्यूटर क्या होता है? | Computer , io device, CPU , Memory | How to Know

कंप्यूटर एक मशीन है जो इनपुट और आउटपुट डिवाइस से इंफॉर्मेशन लेता है फिर उससे प्रोसेस करता है और हमें कुछ आउटपुट देता है आउटपुट देने के लिए कंप्यूटर , आउटपुट डिवाइस का इस्तेमाल करता है. यहां पर कीबोर्ड और माउस इनपुट डिवाइस है और कंप्यूटर से कनेक्ट हुआ मॉनिटर आउटपुट डिवाइस है.

कंप्यूटर में एक सीपीयू चिप लगा होता है , जो कंप्यूटर में मुख्य होता है. जितनी ज्यादा सीपीयू चिप की कैपेसिटी होगी उतनी ही ज्यादा कंप्यूटर की स्पीड होगी. कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं.

I/O Device – आई ओ (i/o) का मतलब इनपुट और आउटपुट से होता है.

कंप्यूटर क्या होता है? | Computer , io device, CPU , Memory

कंप्युटर में इनपुट डिवाइस क्या होता है ?

कंप्यूटर पर काम लेने के लिए हमें कंप्यूटर में कुछ डाटा इनपुट करना होता है और यह डाटा को हम इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल करके data को कंप्यूटर में भेजते हैं. और फिर हमारा कंप्यूटर इस data पर काम करता है और हमें कुछ आउटपुट देता है.

जिससे हम कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस पर देख सकते हैं. कंप्यूटर के पार्ट में कीबोर्ड मुख्य तौर से इनपुट डिवाइस है.

कीबोर्ड का इस्तेमाल हम अपने कंप्यूटर में सूचना को भेजने के लिए , सूचनाओं को enter करने के लिए और किसी भी तरह की डाटा को change करने के लिए करते हैं. इसलिए कीबोर्ड , इनपुट डिवाइस में सबसे अहम इनपुट डिवाइस है. कुछ और भी इनपुट डिवाइस होते हैं-

जैसे – कीबोर्ड, माउस, स्केनर , इत्यादि

कंप्युटर में आउटपुट डिवाइस क्या होता है ?

कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस से हम गढ़ना किए गए डाटा का परिणाम देखते हैं. जैसे कि कंप्यूटर में मॉनिटर मुख्य आउटपुट डिवाइस होता है. वह जितने भी डिवाइस जिनके इस्तेमाल से हम कंप्यूटर से आउटपुट को देख सकते हैं वह सभी आउटपुट डिवाइस कहलाते हैं.

जैसे – डिस्प्ले स्क्रीन, फैक्स मशीन, प्रिंटर, इत्यादि

कंप्युटर में सीपीयू क्या होता है ? CPU kya hai

कंप्यूटर का मुख्य पार्ट सीपीयू होता है और CPU का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है जिसे इंग्लिश में central processing unit कहते हैं. सीपीयू एक प्रकार का chip होता है जिससे मदर बोर्ड में लगाया गया होता है. किसी भी कंप्यूटर का मुख्य part सीपीयू ही होता है .

क्योंकि कंप्यूटर पर जो भी कार्य किए जाते हैं इन सभी कार्यों पर कंप्यूटर में लगा हुआ सीपीयू ही काम करता है.

जितनी ज्यादा किसी computer की प्रोसेसिंग स्पीड ज्यादा होती है उतना ही ज्यादा fast वह कंप्यूटर कार्य करता है और किसी भी कंप्यूटर की प्रोसेसिंग पावर सीपीयू पर ही डिपेंड करती है.

आज के कंप्यूटर में माइक्रो प्रोसेसर वाले चिप का इस्तेमाल किया जाता है. जोकि कम साइज में अपनी ज्यादा स्पीड और प्रोसेसिंग पावर (processing power) के कारण प्रचलित है.

बिना सीपीयू के हम कंप्यूटर पर कार्य नहीं कर सकते. आइए अब जानते हैं मदरबोर्ड किसे कहते हैं जिस पर सीपीयू लगा होता है.

कंप्युटर में मदरबोर्ड क्या होता है ? Motherboard kise kahte hain

mother board ही वह जगह है जहां पर सीपीयू (cPU) रहता है. इसके अलावा दूसरे जितने भी chip होते हैं वह सभी मदरबोर्ड पर ही लगाए गए होते हैं. मदरबोर्ड को हम सिस्टम बोर्ड, मेन बोर्ड, और Chipset भी कहा जाता है. किसी भी कंप्यूटर का BACKBONE मदरबोर्ड होता है.

मदर बोर्ड पर बहुत सारे छोटे छोटे ट्रांजिस्टर लगे होते हैं. कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर cpu, BIOS , MEMORY ,MASS STORAGE , SERIAL & PARALLEL PORT , EXPANTION PORT & ALL CONTROLER CHIP लगे होते हैं.

आइए जानते हैं मेमोरी क्या होती है और कंप्यूटर में इसका इस्तेमाल क्या है?

मेमोरी – Memory kya hai | memory ka use kaise hota hai

मेमोरी की बात करें तो कंप्यूटर में इस्तेमाल की जाने वाली कई तरह की मेमोरी होती है आज के समय में 2023 में दो तरह की मेमोरी मुख्य होती है. कंप्यूटर में जो मेमोरी लगी होती है वह मेमोरी 2 पार्ट में रहती है. कंप्यूटर में RAM मेमोरी और रोम मेमोरी प्राइमरी (primary) मेमोरी होती है. वहीं पर हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) और सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) मेमोरी सेकेंडरी मेमोरी (secondary memory) कहलाती है.

मेमोरी का इस्तेमाल कहां होता है?

मेमोरी का इस्तेमाल कंप्यूटर में एप्लीकेशन को स्टोर करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा कंप्यूटर में मेमोरी का इस्तेमाल डॉक्यूमेंट को रखने के लिए किया जाता है . कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम को रखने के लिए ही मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता है.

Leave a Comment