Whatsapp पर chat lock करें | New Update 2023

Whatsapp me chat lock kaise kare – आज के इस पोस्ट में मैं आप लोग को बताने वाला हूं व्हाट्सएप पर चैट लॉक कैसे करें 2023 में व्हाट्सएप ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है व्हाट्सएप चैट लॉक । इसके पहले भी लोग अपने व्हाट्सएप ऐप में चैट को लॉक करते थे लेकिन इसके लिए थर्ड पार्टी अप का सहारा लेना पड़ता था लेकिन व्हाट्सएप के न्यू अपडेट के बाद अब आप लोगों को व्हाट्सएप पर चैट को लॉक करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी अप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

और आप सिर्फ एक व्हाट्सएप की Tips का इस्तेमाल करके अपने व्हाट्सएप ऐप में किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं वह भी अपने फिंगरप्रिंट लॉक के साथ या फिर पिन पासवर्ड लॉक के साथ। आपको बता दें यह फिंगरप्रिंट लॉक और पिन , पासवर्ड लॉक वही पासवर्ड है जिससे आप लोग अपने फोन को ओपन करते हैं यानी व्हाट्सएप पर चैट लॉक करने के लिए आपको अलग से कोई भी पिन और password set करने की जरूरत नहीं है।

आईए जानते हैं व्हाट्सएप पर चैट लोक का फीचर कैसे मिलेगा और व्हाट्सएप पर चैट लॉक कैसे करते हैं?

Whatsapp पर chat lock करें  New Update 2023

Whatsapp पर chat lock करें | New Update 2023

व्हाट्सएप ने 2023 में कई सारे फीचर लॉन्च किए हैं जिनमें से व्हाट्सएप पर चैट लॉक करने वाला फीचर सबसे तगड़ा है वहीं पर व्हाट्सएप ने कुछ और भी फीचर लॉन्च किए हैं जिनमें व्हाट्सएप पर चैनल बनाने का फीचर सबसे बेस्ट फीचर माना जा रहा है जहां पर आप लोग अपने काम और पर्सनल लाइफ के अपडेट को अपने व्हाट्सएप चैनल पर शेयर कर सकते हैं अपना व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए यहां क्लिक करें

आई अब जानते हैं व्हाट्सएप पर चैट लॉक ऑन कैसे करते हैं और एक बार व्हाट्सएप पर चैट लॉक हो गया तो इसे कैसे देख सकते हैं इसके अलावा जब भी हम चाहे तो अपने व्हाट्सएप चैट लॉक को ऑफ कैसे करें? लेकिन सबसे पहले हम यहां पर जानेंगे व्हाट्सएप पर चैट लोक का फीचर कैसे मिलेगा ?

व्हाट्सएप पर चैट लॉक फीचर कैसे मिलेगा ? | whatsapp chat lock kaise milega

व्हाट्सएप ने 2023 में सबसे शानदार फीचर अपडेट लाकर अपने ऑडियंस को हैरान कर दिया है यहां तक की कई सारे लोग जो व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं वह व्हाट्सएप के न्यू अपडेट के साथ काफी खुश नजर आ रहे हैं और व्हाट्सएप पर चैट लोक का फीचर काफी दमदार माना जा रहा है वहीं पर अगर आपके फोन में व्हाट्सएप चैट लॉक नहीं मिल रहा है ऐसे में आपको अपने व्हाट्सएप मैसेंजर एप को अपडेट करने की जरूरत है नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपने फोन में व्हाट्सएप ऐप को अपडेट कर लें।

व्हाट्सएप ऐप को अपडेट कैसे करते हैं | whatsapp app update kaise kare

व्हाट्सएप को अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिसमें मैंने बहुत ही आसान तरीके से बताया है कैसे आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर एप को ओपन करें।
  2. इसके बाद गूगल प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में whatsapp टाइप करके या बोलकर सर्च करें।।
  3. अब यहां पर आपको व्हाट्सएप मैसेंजर का लोगो दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर लेना है।
  4. इसके बाद आपको यहां पर व्हाट्सएप लोगों के नीचे अपडेट का बटन दिखाई देगा।
  5. अपडेट बटन पर क्लिक करके आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं।
  6. जिनके फोन में व्हाट्सएप अपडेट रहता है उन लोगों को प्ले स्टोर में व्हाट्सएप के अपडेट के लिए अपडेट बटन नहीं दिखाई देगा।

इस प्रकार आप लोग अपने फोन में व्हाट्सएप ऐप को अपडेट कर सकते हैं और व्हाट्सएप के द्वारा लांच किया गया सभी न्यू फीचर्स का आनंद ले सकते हैं लिए अब जानते हैं व्हाट्सएप में चैट लॉक कैसे करते हैं।

व्हाट्सएप पर चैट लॉक करने का तरीका

  1. सबसे पहले आपके ऊपर बताए गए तरीके से व्हाट्सएप ऐप को update कर लेना है।
  2. इसके बाद अपने फोन में whatsapp app को ओपन करें।
  3. इसके बाद जिस भी चैट को lock करना चाहते हैं उसके chat DP पर क्लिक करें।
  4. यहां पर आपको कई सारे बटन दिखाई देंगे जिनमें आपको (i) बटन दिखाई देगा।
  5. i बटन , एक गोलाकार circle के अंदर दिखाई देता है इस पर आपको क्लिक करना है.
  6. Whatsapp chat के अंदर आ जाते हैं आपके यहां पर नीचे की साइड में स्क्रॉल करना है.
  7. इसके बाद आपको यहां पर chat lock का फीचर मिल जाएगा.
  8. आपको whatsapp chat lock करने के लिए इस चैट लोक पर क्लिक करना है.
  9. इसके बाद यहां पर lock this chat with fingerprint का ऑप्शन मिलता है.
  10. इस chat lock बटन को on कर देना है.
  11. जैसे ही आप whatsapp पर chat lock बटन को ऑन करते हैं.
  12. इसके बाद आपको अपने फोन के स्क्रीन लॉक , Pin या पासवर्ड से verify करना होता है.
  13. बस अब आपके व्हाट्सएप पर चैट लॉक हो गया है आप इसे view बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं.

यहां ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप लोग व्हाट्सएप मैसेंजर एप में किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं इसके अलावा आप इस व्हाट्सएप चैट लॉक को देखने के लिए archived बटन के ऊपर स्क्रॉल करके देख सकते हैं.

निष्कर्ष – व्हाट्सएप चैट लॉक कैसे करें ? (whatsapp chat lock kaise kare 2023)

मित्रों आज हमने सीखा व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर क्या है और हम अपने फोन में व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. व्हाट्सएप में 2023 में कई सारे फीचर्स लॉन्च किए हैं जिनमें से whatsapp chat lock feature काफी अहम माना जा रहा है.

यदि आपने अभी तक व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है तो यहां पर दिए गए जानकारी का इस्तेमाल करके आप अपने फोन में व्हाट्सएप चैट पर लॉक लगा सकते हैं. व्हाट्सएप पर चैट लोक का फीचर पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में व्हाट्सएप को अपडेट करना पड़ता है ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने फोन में whatsapp update कर सकते हैं.

आपके यहां दी गई जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके आप अपनी राय बता सकते हैं यदि आप व्हाट्सएप चैट लोक के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं और आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके या हमें ईमेल के माध्यम से पूछ सकते हैं. व्हाट्सएप पर चैनल कैसे बनाते हैं

इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और रिश्तेदारों के साथ भी व्हाट्सएप ग्रुप में जरूर शेयर करें ताकि उनको भी व्हाट्सएप में चैट लॉक कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी मिल सके.

व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कैसे करते हैं

1 thought on “Whatsapp पर chat lock करें | New Update 2023”

Leave a Comment