आई लव यू (मैं तुमसे प्यार करता हूँ) | i love you hindi meaning

i love you hindi meaning –आज हम अक्सर सुने जाने वाले वाक्य आई लव यू का मतलब क्या है और यदि किसी को i love you का जवाब देना है तो हम क्या दे सकते हैं इसके अलावा अगर कोई आपको i really love you कहता है या becouse i love you baby कहता है तो इसके बदले में आपको क्या जवाब देना चाहिए यह सब कुछ सीखेंगे तो पूरा पोस्ट ध्यान से पढ़िए.

आई लव यू एक ऐसा शब्द है वाक्य है जो अक्सर गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के बीच में सुना जाता है लेकिन आज के समय में आई लव यू किसी को भी कहा जा सकता है क्योंकि आई लव यू का मतलब होता है अपना प्यार किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति जाहिर करना जैसे कि “आई लव यू मॉम”

आई लव यू मॉम का मतलब होता है- (i love you mom meaning)

कोई बच्चा अपनी मां को अपने मां के प्रति प्यार व्यक्त कर रहा है यानी वह कहना चाहता है मां मैं तुमसे प्यार करता हूं. वहीं पर अगर मां आई लव यू बेटा कहती है तो इसका मतलब यह है की मां अपने बेटे को अपना प्यार व्यक्त कर रही है और यदि सामने वाला व्यक्ति किसी की बेटी है तो भी अगर उसके मां-बाप से आई लव यू बेटा कहते हैं तो इसका मतलब यह है कि उसे लड़की के मां-बाप, उसे लड़की को अपने बेटे जैसा प्यार व्यक्त कर रहे हैं.

आई लव यू (मैं तुमसे प्यार करता हूँ)  i love you hindi meaning

आई लव यू (मैं तुमसे प्यार करता हूँ) | i love you hindi meaning

आई लव यू (i love you) का मतलब होता है मैं तुमसे प्यार करता हूं. और आई लव यू सो मच (i love you so much) का मतलब होता है मैं तुमसे बहुत ज्यादा प्यार करता हूं. आई लव यू सो मच को आई लव यू वेरी मच भी बोला जा सकता है ऐसे में दोनों ही वाक्य का मतलब होता है कि मैं आपसे बहुत ज्यादा प्यार करता हूं या मैं आपसे बहुत ज्यादा प्रेम करती हूं.

प्रेम और प्यार दोनों शब्दों का इस्तेमाल इन दोनों वाक्य में किया जा सकता है या फिर यदि कोई लड़की आपसे मैसेज या छत के समय आपको आई लव यू मैसेज करती है इसका मतलब यह है कि वह आपसे प्यार करती है और वह आपको कहना चाहती है कि मैं तुमसे प्यार करती हूं.

लेकिन यदि कोई लड़की आपको टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप पर मैसेज करते समय टाइप करती है या आपको कुछ इस तरीके का मैसेज भेजती है जैसे की-

Msg 1 – i love you so much…..

Msg 2 – i love you very much….

तो इसका मतलब यह है कि वह लड़की अपना प्रेम आपके प्रति जाहिर कर रही है ऐसे में आई लव यू सो मच और आई लव यू वेरी मच दोनों का मीनिंग और मतलब एक ही होता है कि वह लड़की आपसे कहना चाहती हैं मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं या मैं आपसे बहुत ज्यादा प्रेम करती हूं.

    वैसे कई लड़के और लड़किया i love you का short form , [ilu] को एक दूसरे को कहते हैं .

    i से i लिया , love से l लिया और You से u लेकर बना है ilu यानि हिन्दी में इलू

    Love का मीनिंग इन हिन्दी –

    love का मीनिंग हिंदी में प्रेम होता है ऐसे में ज्यादातर लोग लव का मीनिंग हिंदी में प्यार के रूप में भी देखते हैं यानी अगर कोई पूछे लव का मतलब क्या होता है या लव को किसी दूसरे शब्दों में बोला जाए तो कैसे बोलेंगे।

    ज्यादातर लव (love) को प्यार और प्रेम इन दोनों शब्दों के आसपास ही सुना और समझा जाता है लेकिन इसके अलावा भी इसके और मतलब होते हैं।

    जैसे की –

    love – प्यार, प्रेम , स्नेह , मोह , आपकी भावनाओं को समझना , अपनी भावनाएं व्यक्त करना , दिल लगाव , अट्रैक्शंस , गहरा कनेक्शन , भावात्मक जुड़ाव , शारीरिक जुड़ाव , मानसिक जुड़ाव , आस्था , श्रद्धा इत्यादि.

    लेकिन मैं तुमसे सच में प्यार करता हूं | but i really love you meaning in hindi

    जब भी दो लोगों के बीच में आपसी तनाव होता है और दोनों के बीच में कुछ अनबन होती है ऐसे में ज्यादातर दोनों के बीच में विश्वास की कमी होती है और जब कोई अपना विश्वास गहरा करना चाहता है और अपने दूसरे साथी को उसके प्रति अपना विश्वास व्यक्त करता है और खासकर दोनों साथी एक दूसरे से प्रेम करते हो ऐसे स्थिति में किसी भी एक व्यक्ति के द्वारा चाहे वह लड़का हो या लड़की हो “but i really love you ” वाक्य निकाल कर आता है.

    but i really you love you का exactly मतलब होता है कि “लेकिन मैं तुमसे सच में प्यार करता हूं”

    दोस्तों हमने सीखा कि आई लव यू का मीनिंग क्या होता है और जब कोई हमें आई लव यू कहता है तो इसका मतलब क्या समझना चाहिए ऐसे तो भारत में आई लव यू का मतलब अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग तरीके से अपने प्रेम को व्यक्त करना होता है.

    अगर कोई एक लड़का एक लड़की को आई लव यू कहता है तो इसका मीनिंग यह होता है कि वह लड़का उसे लड़की को बहुत चाहता है और बहुत प्रेम करता है.

    वहीं पर अगर कोई लड़की एक लड़के को आई लव यू कहती है तो इसका मतलब यह होता है कि वह लड़की उसे लड़के को बहुत प्रेम करती है या बहुत ज्यादा चाहती है.

    अगर कोई लड़की आपको i really love you baby कहती है इसका मतलब यह है कि वह कह रही है मैं तुमसे सच में प्रेम करती हूं ऐसे में आपको उसे i also love you so much कह कर जवाब देना चाहिए.

    कोई आई लव यू बोले तो इसके जवाब में हमें क्या बोलना चाहिए.

    जब कोई हमें आई लव यू बोलता है तो इसके बदले में हमें आई लव यू टू कहना चाहिए. यह एक तरफ से समान प्रेम और pyar जाहिर करने का वाक्य होता है. जैसे मान लीजिए की कोई आपको व्हाट्सएप पर और टेक्स्ट मैसेज में या फिर फेसबुक मैसेंजर में कहीं पर भी मैसेज करता है या फिर आपके सामने ही “i love you” कहता है.

    तो ऐसे समय में आपको सामने से “i love you too” कहना चाहिए.

    लोग यह भी जानना चाहते हैं


    Q. आई लव यू का उल्टा क्या होता है?

    आई लव यू का उल्टा “आई हेट यू” होता है

    Q. आई लव यू का हिंदी में मतलब क्या होता है?

    आई लव यू का हिंदी में मतलब होता है ” मैं तुमसे प्रेम करती हूं / मैं तुमसे प्यार करता हूं”

    Q. आई लव यू टू का फुल फॉर्म क्या होता है?

    i love you too का फुल फॉर्म – i (आई) का मतलब मैं , love (लव) का मतलब प्यार , (You) यू का मतलब तुम या आप होता है. यदि कोई पहले आई लव यू बोलता है तो इसका मतलब होता है कि मैं तुमसे प्यार करता हूं या करती हूं, लेकिन इसके बाद दूसरा व्यक्ति भी पहले व्यक्ति से प्यार करता है तो उसे आई लव यू टू बोलना होता है.

    यानी आई लव यू टू का मतलब होता है ” मैं भी तुमसे प्यार करता हूं या मैं भी तुमसे प्रेम करती हूं”

    Q. प्यार में 143 का मतलब क्या होता है?

    प्यार में 143 का मतलब “i love you” होता है. 143 नंबर्स में शब्दों के हिसाब से आई लव यू का मतलब निकलता है जैसे की i love you वाक्य में I (आई) में एक अल्फाबेट है और लव में चार अल्फाबेट है और यू में तीन अल्फाबेट है इन तीनों को मिला दिया जाए तो 143 बनता है.

    अब whatsapp web इस्तेमाल करें और लैपटॉप पर अपनी गर्लफ्रेंड से चैट करें

    Whatsapp channel बनाकर अपनी गर्ल फ्रेंड को impress करें , जाने कैसे बंता है

    Q. लव यू का हिंदी में अर्थ क्या है?

    लव यू का हिन्दी में अर्थ “प्रेम” होता है

    Q. 😘 का मतलब क्या होता है?

    😘 का मतलब flying kiss होता है ।

    Q. आई लव यू की जगह क्या बोले?

    आई लव यू की जगह आप i really love you , i love you so much , i love you very much , i love you too कह सकते हैं

    गुड बाय क्यों बोलते हैं?

    हाय कब बोला जाता है?

    सी यू का मतलब क्या होता है?

    Q.एक्स वाइफ का मतलब क्या होता है?

    x wife का मतलब किसी की पहली पत्नी से है । मतलब अगर किसी की पहली पत्नी से break up हो गया हो , या divorse हो गया हो । या पहली पत्नी की मृत्यु हो गई हो और व्यक्ति की दूसरी शादी हो गई हो तो ऐसे में पहली पत्नी को X wife कहा जाएगा ।

    Q. एक्स गर्ल का मतलब क्या होता है?

    एक्स गर्ल का मतलब किसी की पुरानी महिला मित्र होता है । अगर किसी की पहली girlfriend से breakup हो गया है और पहली लड़की छूट गई है तो ऐसे में एक्स गर्ल (x girl / x girlfriend) कहा जाएगा ।

    Q. व्हाट का क्या मतलब होता है?

    व्हाट का मतलब “क्या” होता है मतलब आपने किसी से कुछ कहा लेकिन वो पूरी तरह से आपकी बात नहीं समझ पाया तो ऐसी स्थिति में वो आपको व्हाट (What) बोलेगा । और आपको फिर से पहली बात कहनी होती है ।

    Q. एक्स बॉयफ्रेंड कौन है? / एक्स बॉयफ्रेंड किसे माना जाता है?

    किसी लड़की का पहला या पुराना बॉयफ्रेंड छूट गया हो या किसी लड़की का पहले boyfriend से breakup हो गया हो तो , ऐसे में पहले या पुराने बॉयफ्रेंड को एक्स बॉयफ्रेंड [x – boyfriend] कहा जाएगा ।

    Q. टेक्स्ट मैसेज में 3 किस्स का मतलब क्या होता है?

    टेक्स्ट मैसेज में 3 किस्स का मतलब “I love youहोता है

    Q. बाय और गुडबाय में क्या अंतर है? गुड बाय कहां से आता है?

    बाय का मतलब विदा (विदाई) देना होता है जब कोई व्यक्ति बाहर जा रहा हो तो ऐसे में बाय कह कर विदा करना होता है और गुड बाय का मतलब अच्छा विदा देना होता है ।

    Leave a Comment