Successful Blogs कैसे बनाया जाता है जानिए प्रो टिप्स 2021

काफी लोग पूछा करते है even नेट पर भी सर्च करते है की Successful blogs कैसे बनाये और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने तो मैंने सोचा क्यों ना आज इसी के बारे में बात की जाए कि आखिर एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे successful blogs create करता है। ये भी पढिए – blogging कैसे करें हिन्दी में पूरी जानकारी

Successful Blogs कैसे बनाया जाता है जानिए प्रो टिप्स 2021
successful blog kaise banye 10 tips blogging kaise kare

सबसे पहले हम समझते है कि हम blogs क्यों बनाते है , तो काफी लोग कहेंगे कि इसमें क्या सभी पैसे कमाने के लिए ही ब्लॉग (Blog ) बनाते है।

लेकिन ये एक सही उत्तर नहीं है।

हमे इसको दूसरे तरीके से देखना चाहिए , और हमारा जवाब ये होना चाहिए की हमारा blog किसी खास ऑडियंस के प्रॉब्लम को solve करने के लिए बनायीं गयी है।

यही एक successful blog ka secrets Tips भी है क्योकि यदि हम इस नजरिये को ध्यान कर हमारा ब्लॉग बनाते है तो जरूर ही एक successful blogger बन सकते है। और हमारा ब्लॉग जल्द ही ढेर सारा ट्रैफिक भी gain करना शुरू कर देगा क्युकी इसका एक कारण है की हम एक ऐसे नीचे पर ब्लॉग बना रहे है जो लोगो की समस्या को सॉल्व कर रहा है।

जैसे कि megahindi.com एक ऐसा ब्लॉग है जो की साधारण जन को ब्लॉगिंग और इंटरनेट ( Blogging And Internet ) की जानकारी साधारण भाषा में लोगों तक पंहुचा रहा है और काफी लोगो को ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी मिल रही जिससे कि लोग अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर रहे है।

successful blog kaise banye 10 tips

वैसे तो सक्सेसफुल ब्लॉग बनाने के बहुत सारे नियम ( successful blogs banane ke niyam ) और टेक्निकल बातें जाननी होती है लेकिन हम यहाँ पर आपको कुछ महत्वपूर्ण बाते बताएँगे जिसको जानने के बाद आप एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकते है और खुद भी एक सक्सेसफुल ब्लॉगर (Successful blogger) बन सकते है।

10 tips jo aapko blogging me success banate hain

१. आपका ब्लॉग एक खास नीचे (Niche) पर होना चाहिए जो किसी खास ऑडियंस को टारगेट करके बनाया गया हो।

२.आपका ब्लॉग market में किसी प्रॉब्लम का सलूशन (Solution) सबसे पहले लोगो तक पहुचाये।

३. आपका ब्लॉग एक सक्सेसफुल ब्लॉग की श्रेणी (ek successful blogs list) में तभी आएगा जब आप उसको एक नियमित समय अंतराल पर मैंटेन करते रहे , इसका मतलब है आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते रहना चाहिए।

४. आपके ब्लॉग का SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन अच्छे से किया गया हो और हर महीने इसका एनालिसिस किया जाए।

ब्लॉग में क्या और कैसे लिखें आसान शब्दों में जानिये

५. यदि आपको अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल ब्लॉग बनाना है , तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे और अपडेटेड कंटेंट पब्लिश करते रहे। और अपने आपको भी अपडेट करते रहना होगा।

६. अपने ब्लॉग पर डाले गए पोस्ट या आर्टिकल को अच्छे से explain करें , जो एक सामान्य जन को भी समझ में आये और आसान और सरल शब्दों का चयन करें।

७. ब्लॉग को लाइट (Lite ) रखें इसका मतलब है , जब सारे ब्लॉग सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर रैंक होने के लिए दौड़ लगाए तो आपका ब्लॉग भी उस दौड़ में अपना स्थान अच्छी जगह रखे।

इसके लिए अच्छे ब्लॉग पोस्ट और SEO पोस्ट के साथ आपका ब्लॉग हल्का भी होना जरुरी होता है। अपने ब्लॉग पर डाले गए image को compress करने के बाद ही यूज़ करें।

एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के नियम

८. अपने ब्लॉग पर main category के आर्टिकल या पोस्ट को जायदा explain करें और ये भी ध्यान रखे कि आपके ब्लॉग पर किस पोस्ट पर ज्यादा Search query आ रहा है , फिर उस टॉपिक को और अच्छे को डिटेल में समझाये।

९. ब्लॉग पर गलत और एडल्ट पोस्ट या अश्लील पोस्ट ना डाले , इसके साथ ही अपने ब्लॉग पर आने वाले कमेंट को moderation में डाले सारे कमेंट को approve करने चेक करें , वरना इससे आपके ब्लॉग पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

१०. सबसे महत्वपूर्ण बात (Most Important Line ) अपने ब्लॉग की स्पीड का ध्यान रखे क्युकी इससे Google पर अपने ब्लॉग को रैंक कराने में प्रॉब्लम हो सकती है।

यदि आप ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका ब्लॉग भी एक सक्सेसफुल ब्लॉग (ek successful blog ) बना सकते है और आप खुद भी एक सक्सेसफुल ब्लॉगर ( Ek successful Blogger ) बन जायेंगे

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने फेसबुक और व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर करें क्युकि आपका एक शेयर किसी को एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बना सकता है। धन्यवाद

Leave a Comment