Skip to content
Home » Home » What is Power yoga Workout जबरदस्त Benefits (हिंदी में जानिये)

What is Power yoga Workout जबरदस्त Benefits (हिंदी में जानिये)

Power yoga Workout क्या है : पॉवर योग के 5 बड़े फायदे (Power yoga ke fayde) जो हम सब को जानने चाहिए। पॉवर योग एक और प्रकार है Yoga Ka hai जो कि अस्टांग योग से बना है। इस योग में गतिवान योग आसनों का अभ्यास किया जाता हैं। अधिकतर मेट्रो सिटीज में Power yoga Center खुल रहे हैं और लोग इस योग से Health के फायदे उठा रहे है। योग का यह प्रकार हर किसी के लिए budget Fitness Option बनता जा रहा है और तेजी से Popular भी हो रहा है। इसमे एक जगह बैठकर Yogasano का Practice नही करना होता है इस योग में आपको Movements ज्यादा करने होते हैं। ये भी पढिए – सूर्य नमस्कार के फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे

Youngester में Yoga का यह veriant अधिक लोकप्रिय है power योग का अभ्यास आपको Physical Fitness और मानसिक मजबूती देता हैं। अगर आप सोच रहे कि Power yoga आपके लिए Best option है या नहीं, तो आपको और सोचने की जरूरत नहीं हैं। अब आप Power yoga classes join कर सकते है तो चलिए जानते हैं पावर योगा के बारे में और जानकारी।

पॉवर योग के 5 बड़े फायदे (Power yoga ke fayde)
पॉवर योग के 5 बड़े फायदे (Power yoga ke fayde)


पॉवर योग क्या है- What Is Power Yoga Workout in hindi


Power yoga एक एरोबिक Workout की तरह है, जहाँ योग तेजी से और Consistancy में किया जाता हैं। जब आप नियमित रुप से और किसी के देखरेख में Power yoga का अभ्यास करते हैं तो आपके शरीर को स्थिरता, संतुलन मुद्रा और Ton Body पाने में मदद् मिलती है। यह एक तेज गति वाला Workout हैं। और इसका अभ्यास कोई भी इंसान कर सकता हैं। हालांकि यह भी योग के main function पर ही जोर देता हैं।और ज्यादा जानिए


पॉवर योग कैसे किया जाता है सीखिए –

Power yoga मे योग को एक साथ Perform किया जाता हैं। चुकि power योग में आपको बहुत ऊर्जा की जरूरत होती हैं इसलिए हम सलाह देते हैं कि आप इसकी practice करने से पहले  खुद को Warmup जरूर करे। साथ ही power का योग का practice किसी ट्रेनर या Expert की देखरेख में ही करे।

– Pro Guide


पावर योग वर्काउट के फायदे जानिए –


(१) कैलोरी बर्न- Power yoga के अभ्यास से आपको ज्यादा फायदे मिलते हैं। Power योग में आपको बहुत movemnets करने होते हैं। और एक आसन का अभ्यास करने के लिए आपको अधिक गति और energy लगानी होती हैं। इसलिए इस योग के अभ्यास से आपको Regular yoga के मुकाबले अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती हैं।
(२) स्टेमिना –शरीरिक ऊर्जा को बनाए रखने की क्षमता को ही stemina कहते है इसे सहनशक्ति या स्थिरता भी कहते है। Power yoga को लंबे समय तक और लगातार अभ्यास करने से  सहनशक्ति  के स्तर में सुधार होता हैं। यह आपको फिजिकल हेल्थ देने में भी सहायक हैं।
(३) लेचीलापन -अधिकतर exercise हमारे शरीर के Flexible को बढ़ाने में मदद करती हैं लेकिन power योग में एरोबेटिक ऊर्जा होने के कारण यह हमारे शरीर के falexibility को next level पर लाने में मदद करता हैं। इससे आपके बॉडी (Body) के अधिकतर सभी हिस्से स्ट्रेच होते हैं।

(४) अच्छी नींद लेने में मदद-कहा जाता है कि power योगा के बाद आपको इतनी थकान हो जाती हैं कि आप ठीक से सो नहीं पाते, ऐसा नहीं है। बाकी योग और exercise की तरह power yoga workout भी आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है power yoga के regular practice से आपके शरीर को स्ट्रेच और दिमाग को Relaix करने में मदद मिलती हैं, जिनसे आपको अच्छे से नींद अच्छी आती हैं।  
(५) toxins निकालना
-जिस तरह कर्डियो workout, ऐरोबिक्स या डांस work out के दौरान आप खूब पसीना निकालते हैं, उसी तरह power योग में भी अधिक Energy लगने के कारण खूब पसीना निकालने में मदद मिलती हैं। यह पसीने के भी बाहर निकाल देता हैं।