जीव जंतुओं की जीवन अवधि (lifeline of Animals & Human)

सभी जीव जंतुओं की जीवन अवधि एक समान नहीं होती. जानवरों के जीवन अवधि भी एक समान नहीं होती, इसलिए आज हम जानेंगे जीव जंतुओं के जीवन अवधि क्या है.

मक्खी- किसी भी मक्खी की जीवन अवधि 1 से 4 महीने होती है

समुद्री कछुआ – कछुआ की जीवन अवधि 120 से 150 वर्ष होती है. किसी-किसी जगह पर कछुआ की जीवन अवधि ढाई सौ से 300 वर्ष भी देखा गया है.

घोड़ा की जीवन अवधि – एक सामान्य घोड़ा की जीवन अवधि 30 वर्ष होती है.

जीव जंतुओं की जीवन अवधि (lifeline of Animals & Human)

हाथी की जीवन अवधि- एक हाथी अपने जीवन काल में 70 से 90 वर्ष तक जीता है इस तरह से माना जाए तो एक हाथी का जीवनकाल 70 वर्ष से 90 वर्ष के बीच में है.

चूहा का जीवनकाल – एक चूहा की जीवन अवधि दो से तीन वर्ष होती है.

शेर की जीवन अवधि– शेर (सिंह) की जीवन अवधि 20 वर्ष मापी गई है.

मकड़ी का जीवनकाल – एक मकड़ी की जीवन अवधि 20 वर्ष होती है

मानव का जीवनकाल – एक मनुष्य की जीवन अवधि 60 वर्ष से 100 वर्ष तक मापी गई है कई कई देशों में कभी-कभी किसी मानव की जीवन अवधि ज्यादा देखी गई है लेकिन ऊपर बताए गए सभी जीव जंतुओं की जीवन अवधि का मानक बताया गया है.

अभी click करें 100 से ज्यादा जानवरों के नाम हिन्दी और इंग्लिश भाषा में सीखें

जैसे की कोई मनुष्य अपने पूरे जीवन काल में 60 से 100 वर्ष तक जीता है यह ज्यादातर लोगों के बारे में से निकल गई जानकारी है ऐसे में इसका मतलब यह नहीं की कोई मनुष्य का जीवनकाल 100 वर्ष से ज्यादा नहीं हो सकता या फिर कोई मानव का जीवनकाल 60 वर्ष से ऊपर ही होगा.

योग से पेट की चर्बी कैसे घटायें

योगा आसन क्या होता है

इसी प्रकार किसी भी जीव जंतुओं की जीवन अवधि भी समान नहीं होती यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट से निकल गए डाटा के ऊपर बताई जा रही है. कभी-कभी किसी भी जानवर की जीवन अवधि ज्यादा भी होती है और कम भी होती है.

    Leave a Comment