yoga posture क्या होता है और कैसे करें Pro Guide [how to do]

आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Yoga posture के बारे में . योगा पोज मतलब योगा करने में शरीर को दाएं से बाएं, ऊपर से नीचे , आगे से पीछे , और एक सही प्रक्रिया जिसको हम योगासन (yoga poses) में इस्तेमाल करते हैं किसी को योगासन या yoga posture कहते हैं .

जैसे किसी काम को सही ढंग से ना किया जाए तो उस काम में हमें कोई फल नहीं मिलता या ना के बराबर मिलता है ऐसे ही जब हम yoga poses करते हैं और सही तरीके से yoga posture नहीं रखते तो हमें हमारे शरीर को योगा का लाभ नहीं मिलता . ऐसे में या तो हम योग को छोड़ देते हैं .

या फिर हमारे मन (mind) से इसके प्रति रुचि कम हो जाती है आज के इस पोस्ट में हम yoga के posture के बारे में पूरी जानकारी सीखेंगे ताकि किसी भी योगासन को अच्छे तरीके से किया जा सके .

yoga posture क्या होता है और कैसे करें Pro Guide

भारत ने ना सिर्फ अपने देश में बल्कि दुनिया के विभिन्न देशों में भी लोगों को योग करने के लिए प्रेरित कर रहा है । बीते कुछ वर्षों में देश और दुनिया भर के लोगों में योगा के प्रति रूचि बढ़ी है।

भारत के बाबा रामदेव प्रत्येक दिन इंडिया टीवी पर लोगों को योग करने की इच्छा देते हैं और योग करने के फायदे के बारे में बताते हैं यदि आप योगा करने में रुचि रखते हैं तो आप स्वामी रामदेव की यूट्यूब चैनल पर जाकर भी प्रॉपर तरीके से योगा और yoga posture के बारे में प्रॉपर इंफॉर्मेशन ले सकते हैं।

Natural baby delivery करने के लिए क्या करना चाहिए

जिद्दी पेट की चर्बी कैसे घटाएं [best techniq to reduce belly fat]

” किसी भी प्रकार का योग में किया जाने वाला आसन या योगासन को सही तरीके से करने वाली प्रक्रिया ही yoga posture कहलाती है”

yoga posture क्या होता है और कैसे करें Pro Guide
yoga posture kya hota hai

सही ढंग से योगासन नहीं करने से क्या होता है (what happened if you dont do proper yoga posture)

जैसे किसी भी काम को करने के लिए प्रॉपर ट्रेनिंग की जरूरत होती है या फिर किसी भी स्किल को सीखने के लिए प्रॉपर समय लगता है और हमारा effort लगता है तब जाकर हम उस स्किल को सीख पाते हैं उसी तरीके से जब हम yoga की बात करते हैं तो यहां भी यही नियम लागू होता है।

किसी भी काम को आधे अधूरे तरीके से करना हमें उस काम में लाभ नहीं दिलाता और हमारा समय , उर्जा और धन नुकसान होता है उसी तरीके से यदि हम योगासन नहीं करें तो हमें योगासन का पूरा लाभ नहीं मिलता ।

अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग अलग योगासन (yoga posture)

जब हम अपने लिए योग का चुनाव करते हैं तो हमें यह भी जानकारी लेनी चाहिए कि कौन सा योगासन हमारे शरीर के हिसाब से परफेक्ट है यह जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है कि जिस योगासन (yoga posture) को हम करने जा रहे हैं उससे हमारे शरीर (body) को कोई नुकसान (side effect) नहीं होगा.

योग में कई प्रकार के योगासन (yogasan) दिए गए हैं जिनको प्रैक्टिस करके आसानी से किया जा सकता है वहीं पर योगासन में भी कुछ हाई लेवल के योग पोज (yoga pose) और कुछ लो लेवल के योगासन क्रिया होती है.

कभी भी योगासन का चुनाव करते समय हमें शुरू से begainners level से Advanced level पर जाना चाहिए . ऐसे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता और हमारा शरीर भी सही ढंग से धीरे-धीरे बड़े लेबल के योगासन को करने के लिए तैयार हो जाता है.

शुरुआत में ना करें ज्यादा घुमावदार योगा (do not do heavy yoga poses at the entry level)

यदि आपने अभी-अभी योगा करने के लिए रुचि जाहिर की है और अपने फिटनेस को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते हैं ऐसे मैं आपको ज्यादा घुमावदार & Heavy योगासन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी शरीर की spine पर असर पड़ता है ऐसे में आप किसी ट्रेनर की help लेकर योग आसान कर सकते हैं.

यूट्यूब पर ऐसे बहुत से यूट्यूब चैनल है जो योगा (yoga posture) के बारे में वीडियो बनाकर पब्लिश करते हैं आप ऐसे यूट्यूब चैनल को join कर के किसी भी योगासन के बारे में प्रॉपर जानकारी लेकर अपने लिए best yoga posture का चुनाव कर सकते हैं.

योगा क्लास ज्वाइन करने से पहले प्रशिक्षक के बारे में जाने | know about yoga trainer before join any yoga classes

आजकल ऐसे बहुत से लोग हैं जो थोड़ी बहुत योगासन के बारे में जानकारी लेकर अपना योगा क्लास शुरू कर देते हैं ऐसे में यदि आप योगा क्लास ज्वाइन करना चाहते हैं तो अपने लिए योगा क्लास ज्वाइन करने से पहले योगा ट्रेनर के बारे में अच्छे से जानकारी ले ले.

आप अपने लिए एक बेहतर योग प्रशिक्षक को चुनते हैं तो इससे जब आप योगा की प्रैक्टिस करेंगे तो काफी असर पड़ता है और आपको हर तरह के योगासन से फायदा मिलता है और शरीर को लाभ मिलता है.

योगा आसान के बहुत लाभ हैं (yoga posture benefits)

यदि आपने योगा शुरू करने का डिसीजन लिया है तो यह एक सही निर्णय है आप योग करके अपने शरीर को बेहतर से और अपने शरीर को काफी स्वास्थ्य के लाभ पहुंचा सकते हैं इसके अलावा योगा करने से आप अपने शरीर की पाचन क्रिया को और बेहतर बना सकते हैं yoga करने से आपको बेहतर नींद आती है योगा करने से आपकी मेमोरी शार्प होती है.

    वजन घटाने के लिए करें योग (yoga for weightsloss)

    यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप अपने वजन को लेकर काफी परेशान हैं ऐसे में योग का चुनाव करना आपके लिए रामबाण हो सकता है यदि आप नियमित सही तरीके से योगासन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी सिर्फ में आती है .

    और आपका वजन घटने लगता है आपको पहले से ज्यादा भूख (hungry) लगती है और अच्छी नींद (sleep) आती है आपकी शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी बेहतर हो जाता है और योगा (yoga) करने से आपकी शरीर की चर्बी भी भर्ती है ऐसे में आप नियमित सुबह और शाम के समय 15 से 20 मिनट योग करते हैं तो इससे आपकी शरीर का वजन (bogy weight) घटाने में काफी फायदा होता है

    ऑनलाइन योगा क्लास (online yoga classes)

    यदि आप अपने शरीर की सेहत (health) बनाने के लिए और अपने शरीर को एक अच्छा shap देने के लिए योगा का चुनाव करते हैं तो ऐसे में आप online yoga classes join कर सकते हैं ऐसे बहुत से योगा क्लासेस हैं जो कि ऑनलाइन अपनी services देने के लिए जाने जाते हैं ऐसे में अगर आपके पास समय की कमी है तो आप उधर से ही किसी online yoga classes को ज्वाइन करके अपने लिए best yoga trainer का चुनाव कर सकते हैं और योगासन से मिलने वाले लाभ का आनंद ले सकते हैं

    शरीर में अच्छी ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए सही yoga posture का रखें ध्यान

    शरीर में एनर्जी लेवल का बनाकर रखना बहुत जरूरी होता है यदि आपके शरीर में एक अच्छा ऊर्जा का स्तर नहीं रहता है तो आप बहुत ज्यादा थक इन हुए महसूस करते हैं। और आपका कोई भी काम करने में मन नहीं लगेगा।

    ऐसे में यदि आप योगासन करते समय एक सही yoga posture का चुनाव करते हैं तो इससे आपकी शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर सही रहता है और आपके शरीर में एनर्जी लेवल भी बरकरार रहता है जिससे आप बहुत ज्यादा खाने से बचेंगे और आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहेगा

    सही योगासन कैसे करें ? best yoga posture

    किसी भी योगासन (yoga pose) को करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी प्रैक्टिस करनी होती है प्रैक्टिस करने के लिए आपको यूट्यूब पर live yoga classes को ज्वाइन कर सकते हैं youtube पर आपको फ्री में Yogasan करने की विधि (method) सिखाई जाती है ऐसे कई सारे भारतीय यूट्यूब चैनल है जहां पर योगासन करने की सही विधि सिखाई जाती है।

    अपने लिए किसी योगासन (yoga pose) का चुनाव करने के बाद बेस्ट तकनीक सीखे ताकि आपका yoga posture अच्छे से रहें और आपकी बॉडी अच्छे से शेप में रहे इससे आपको और आपकी बॉडी को काफी लाभ मिलता है।

    किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए आपको उस कार्य को सही ढंग से करना जरूरी है उसी तरीके से यदि आप योगा से फायदा लेना चाहते हैं तो आपको किसी भी योग आसन को करने में yoga posture का ध्यान रखना जरूरी है।

    आपको यह पोस्ट (yoga posture ke bare me jankari) कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आप इस तरह की जानकारी में इंटरेस्टेड है और रुचि रखते हैं तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके लिए ऐसे ही हेल्थी पोस्ट लेकर आएंगे .

    इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें. ऐसी ही हेल्थी और टेक्निकल जानकारी के लिए megahindi वेबसाइट पर विजिट करें.

    3 thoughts on “yoga posture क्या होता है और कैसे करें Pro Guide [how to do]”

    Leave a Comment