Skip to content
Home » Home » Nightfall Ko Kaise Roke – स्वप्नदोष हमेशा के लिए रोके,SWPANDOSH (Pro 5 Tips)

Nightfall Ko Kaise Roke – स्वप्नदोष हमेशा के लिए रोके,SWPANDOSH (Pro 5 Tips)

NightFall रोकने के अद्भुत उपाय | stop Nightfall (Pro 5 Tips) yaa नाईट फॉल को कैसे रोके | स्वप्नदोष कैसे रोके | Nightfall ko kaise roke | swpandosh rokne ke upay | how to stop nightfall with 5 easy pro guide

Nightfall Ko Kaise Roke - स्वप्नदोष हमेशा के लिए रोके,SWPANDOSH (Pro 5 Tips)

मित्रों आज की इस लेख में हम लोग बात करने वाले हैं [swpandosh or nightfall kaise roke] नाईट फॉल यानी स्वप्नदोष रोकने के पांच अद्भुत उपाय के बारे में यदि आपके साथ भी ऐसा होता है और हर दूसरे दिन पर स्वप्न दोष होता है जिसके बाद रात में ही वीर्यपात हो जाता है तो यहां पर दी गई जानकारी आपके लिए है .

night fall ko kaise roke- स्वप्नदोष एक ऐसी दशा है कि यदि बहुत ज्यादा हो तो जिंदगी भी बर्बाद हो जाती है ऐसे में कई सारे लोगों का कैरियर बर्बाद हो जाता है शादीशुदा लाइफ बर्बाद हो जाती है सपना सपना रह जाते हैं इसलिए यदि आपको नाईट फॉल की परेशानी है तो यहां दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़े और अपने दिनचर्या में शामिल करें. आईए जानते हैं स्वप्न दोष को कैसे रोके (nightfall ko kaise thik kare) लेकिन उससे पहले जिन लोगों को नहीं पता उनको बता दूं कि नाईट फॉल क्या होता है ? (nightfall kya hota hai )

नाईट फॉल क्या होता है yaa स्वप्नदोष क्या होता है ?

जब हम रात को सोते हैं और 12:30 am से 1:00 am बजे के बाद हमारे लिंग (penis) से कुछ सफेद कलर का चिपचिपा पदार्थ निकलता है ऐसे में इस घटना को स्वप्न दोष (swapandosh) कहा जाता है अक्सर जब ऐसी घटना होती है तो जिस व्यक्ति के साथ स्वप्नदोष होता है वह व्यक्ति सपने में रहते हुए वीर्यपात करता है इसीलिए इसे स्वप्नदोष / नाईटफॉल (nightfall) कहा जाता है.

यदि आप योग करते हैं तो सही योग करने का आसान कैसा होता है जरूर पढ़ें

आखिर नाईट फॉल क्यों होता है ? Why Nightfall happend

Nightfall एक नेचुरल घटना है लेकिन यदि यह लिमिट से ज्यादा होने लगे तो आपको इस पर विचार करने की जरूरत है वैसे यदि कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा हस्तमैथुन (masterbation) करता है ऐसे व्यक्ति को नाईट फॉल (nightfall) होता है यदि कोई व्यक्ति रात के समय अश्लील फोटो और वीडियो या गंदे विचार सोचता है या किसी लड़की को देखने के बाद उसके मन में कामुक ख्याल (erotic thoughts) आते हैं ऐसे लोगों को स्वप्नदोष यानी नाईटफॉल होता है.

जरूर जानिए – सूर्यनमस्कार करने का ये फायदा नहीं जानते होंगे आप

नाईट फॉल को कैसे रोके | स्वप्नदोष कैसे रोके | Nightfall kaise roke | Swpandosh rokne ke upay | how to stop nightfall with 5 easy pro guide

यदि आपको बार-बार नाईट फॉल की प्रॉब्लम है और लाख उपाय करने के बाद भी नाईट फॉल जैसी समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं तो आज के इस सेशन में मैं आप लोगों को सुकून दोष यानी नाईट फॉल रोकने के पूरे पांच ऐसे टिप्स के बारे में जानकारी दे रहा हूं जिसको करने के बाद आपका नाईट फॉल 100% बंद हो जाएगा.

  1. शरीर के निचले हिस्से की कसरत हैं – जिस दिन आपके साथ नाईट फॉल की समस्या होती है उसी दिन आपको वर्कआउट करनी है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको लोअर वर्कआउट करनी है या नहीं शरीर के निचले हिस्से की कसरत करनी होगी. यदि जिस दिन स्वप्नदोष होता है उसी दिन शरीर के निचले हिस्से की कसरत (lower exercise) करते हैं तो आपके शरीर के वह अंग काफी मजबूत बनते हैं जहां से आपका वीर्यपात होने की संभावना बनती है इसका एक वैज्ञानिक कारण यह भी है कि कभी-कभी नाईट फॉल जैसी समस्या तब होती है जब आपके अंदर वीर्य (sperms) ज्यादा मात्रा में बनता है ऐसे में यदि नाईट फॉल होने के बाद आप उसी दिन कसरत करते हैं तो वह शरीर के निचले हिस्से की कसरत (workout) से आपका जो वीर्य है वह पूरे शरीर में ऊर्जा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है इससे आपका शरीर और मजबूत होगा और नाईट फॉल की समस्या कम होगी.
  2. कपालभाति प्राणायाम करें- जिन लोगों को कसरत करने नहीं आता या फिर शरीर के निचले हिस्से की कसरत नहीं कर सकते या फिर उनको कसरत करने में परेशानी है वह कपालभाति प्राणायाम करके अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं कपालभाति प्राणायाम (kapalbhati pranayam) से रोजाना करना चाहिए इससे शरीर के विषैला पदार्थ कार्बन डाइऑक्साइड (co2) के फॉर्म में बाहर निकलते हैं और कपालभाति प्राणायाम में सांसों के माध्यम से पाचन तंत्र मजबूत बनता है इसके अलावा कपालभाति प्राणायाम से कई और फायदे (benefits of kapalbhati) मिलते हैं जिससे स्वपन दोष के रोगी को फायदा मिलता है. अनुलोम विलोम क्या है
  3. सुबह का नाश्ता पेट भरके करें –सुबह का नाश्ता उन लोगों को ज्यादा करना चाहिए जिन लोग को nightfall की परेशानी है या नाईट फॉल की समस्या है ऐसे में यदि शुरुआत में कसरत करते हैं और जिस दिन स्वप्नदोष (swapandosh) होता है उसी दिन कसरत करते हैं तो भूख भी तेज लगती है ऐसे में शुरुआत में यानी सुबह के समय आपके पेट भर के नाश्ता करना है नाश्ते में ज्यादा तालाब होना वाली वस्तु नहीं खानी चाहिए संतुलित भोजन करके आप नाईट फॉल से होने वाले शरीर की कमजोरी (weakness) को दूर कर सकते हैं.
  4. रात को जल्दी सोना चाहिए- वैसे तो जो मैं नियम बता रहा हूं वह सब लोगों के लिए है लेकिन जिन लोगों को नाईट फॉल या स्वप्नदोष की समस्या ज्यादा है उन लोगों को रात में जल्दी सोने चाहिए और जल्दी सोने से पहले रात का खाना पहले ही खाना चाहिए क्योंकि यदि आप रात को लेट से खाना खाते हैं ऐसे में nightfall problem होने की मौके बने रहते हैं. यदि आप नाइट जल से बचना चाहते हैं तो आपको रात का भजन जल्दी करके दो घंटे बाद सो जाना चाहिए . मान लीजिए कि आप रात में 9:00 PM बजे सोना चाहते हैं तो आपको 7:00 PM बजे तक खाना खा लेना चाहिए और खाने में कोई भी हैवी भोजन (heavy breakfast) नहीं लेना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो नाईट फॉल की परेशानी से काफी हद तक खुद को बचा सकते हैं.
  5. सुबह में जल्दी उठना- यदि आपको बार-बार नाईट फॉल हो रहा है स्वप्नदोष की परेशानी है तो आपने देखा होगा ज्यादातर यह समस्या आपके साथ सुबह के समय ही होती है यानी 6:00 am बजे से लेकर 8:00 am बजे के बीच में ज्यादातर लोगों को नाईट फॉल होता है ऐसे में यदि आप सुबह में जल्दी उठने की आदत डालने (morning habits) तो नाईट फॉल की समस्या (nightfall problem) को जड़ से रोका जा सकता है वैसे मैं यहां पर जितने भी बातें की है उन सभी बातों को आपके पूरे निरंतर के साथ अपने दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिए ऐसा करके आप नाईट फॉल और स्वप्नदोष से आने वाली कमजोरी को आप जल्दी से दूर कर सकते हैं और नाईट फॉल की समस्या (nightfall problem) को भी रोक सकते हैं.

निष्कर्ष – Swpandosh ko Rokne ke upay

आज के इस लेख Nightfall kaise roke में मैंने Nightfall ko rokne ke effective upay बताए हैं । नाईट फॉल यानी स्वप्नदोष जैसी परेशानी एक मनोवैज्ञानिक समस्या भी है आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि स्वप्नदोष या नाईट फॉल कोई बड़ी बीमारी है लेकिन यदि आपको nightfall हफ्ते में तीन बार या इससे ज्यादा होता है तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर (doctor) से सलाह लेनी चाहिए और इस समस्या का समाधान करना चाहिए.

यदि एक हफ्ते में आपके साथ नाईट फॉल एक या दो बार होता है तो यह प्राकृतिक तौर पर नॉर्मल कहा जाता है ऐसे में यदि आपके साथ nightfall की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है तो ऊपर बताए गए उपायों को करके आप स्वप्न दोष यानी नाईट फॉल की समस्या का समाधान कर सकते हैं.

    F.A.Q about – स्वप्नदोष (Nightfall) रोकने के उपाय

    क्या नाईट फॉल एक बीमारी है ?

    नाईट फॉल एक बीमारी नहीं है यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जब किसी व्यक्ति का वीर्य कोष भर जाता है तो नॉर्मली स्वप्नदोष के माध्यम से वीर्यपात हो जाता है लेकिन यदि यह सप्ताह में तीन से ज्यादा बार हो रहा है तो यह आपको कमजोर बना सकता है ऐसे में आपको इसका उपाय करना चाहिए.

    बार-बार नाईट फॉल हो तो क्या खाएं ?

    यदि आपको बार-बार नाइट फॉलो हो रहा है तो रात के समय हल्का और सुपाच्य भोजन करना चाहिए जैसे कि यदि आप सुबह के समय चार रोटी खाते हैं तो रात के समय दो रोटी ही खाना चाहिए.

    मैं अश्लील फोटो और वीडियो देखता हूं तो क्या नाईट फॉल की बीमारी मुझे आगे हो सकती है?

    पहली बात तो यह है कि ऊपर मैंने बता दिया है कि nightfall अगर सप्ताह में एक बार हो तो कोई भी परेशानी नहीं है लेकिन यदि आप को नाइटफाल बार-बार हो रही है तो किसी डॉक्टर से संपर्क करके या फिर कोई आयुर्वेदिक इलाज शुरू करना चाहिए आप ऊपर के टिप्स को करने के बाद भी नाईट फॉल को रोक सकते हैं लेकिन अश्लील फोटो और वीडियो देखने से रात में वीर्यपात (nightfall) होने की संभावना बढ़ जाती है.

    क्या सुबह में लेट से जागने पर नाईट फॉल होता है ?

    हां, सुबह में यदि आप देर तक सोते रहते हैं तो नाईट फॉल की संभावना बनी रहती है ऐसे में यदि आपको नाईट फॉल होता है तो सुबह में जल्दी उठने का प्रयास करें।

    क्या रात में मसालेदार भोजन करने से भी नाईट फॉल स्वप्नदोष होता है ?

    हां, रात में तलीभुनी हुई वस्तुएं या मसालेदार भोजन करने से या रात को ज्यादा मात्रा में भोजन करने से भी नाईट फॉल यानी स्वप्न दोष होता है।

    नाईट फॉल से आने वाली कमजोरी को कैसे दूर करें ?

    यदि आपको नाईट फॉल से कमजोरी हो गई है तो आप अनार का जूस पिए और रात के समय दूध में मिश्री मिलाकर पिए इसके अलावा आप रात के समय दूध में अंजीर (fig) मिलाकर हल्का सा गर्म करने के बाद ठंडा करने के बाद इसे पी लें कुछ ही दिनों में स्वप्नदोष या नाईट फॉल से होने वाली कमजोरी दूर हो जाएगी।

    यदि नाईट फॉल हो तो क्या रात में दाल भोजन में शामिल करनी चाहिए?

    दाल कई प्रकार के होते हैं जिनमें से कई ऐसे दाल होते हैं जो की सुपाच्य होते हैं आसानी से पाचन हो जाती हैं । लेकिन यदि आप तुवर की दाल रात के समय ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो इससे स्वप्नदोष यानी नाईट फॉल की संभावना बनी रहती है वहीं पर आपको रात के समय मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए मूंग की दाल पचने में हल्का होता है ऐसे में आपको nightfall नहीं होगा।

    नाईट फॉल हो तो क्या पढ़ना चाहिए ?

    यदि आपको नाईट फॉल या स्वप्नदोष की समस्या है तो आपको धार्मिक पुस्तक पढ़नी चाहिए इससे आपके नाईट फॉल की समस्या में काफी लाभ होगा।

    मुझे बार-बार नाईट फॉल होता है और फिर मेरा कॉन्फिडेंस लेवल भी काम हो गया है मेरा काम में मन नहीं लगता मैं क्या करूं ?

    यदि आपको बार-बार नाईट फॉल हो रहा है तो ऊपर बताए गए उपाय आजमाएं और भरोसा रखें आपका nightfall जल्दी ठीक हो जाएगा इसके अलावा यदि आपका कॉन्फिडेंस लेवल कम हो गया है और आपका काम में मन नहीं लग रहा है इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में थोड़ी कमजोरी आ गई है यदि आप इसका उपाय कर लेंगे तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल बन जाएगा .

    और फिर से आपका किसी दूसरे काम में मन लगा चालू हो जाएगा लेकिन उससे पहले आपको यह लेख में दी हुई जानकारी को अपने रोजाना के दिनचर्या में शामिल करना चाहिए सुबह में जल्दी उठ इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है इसके अलावा रात को जल्दी सो जाएं ताकि आपके शरीर की रिकवरी अच्छे से हो सके।

    जरूर पढ़ें – पेट की चर्बी घटाना शुरू करें बहुत जल्दी ही कम हो जाएगा तोंद

    जरूर पढ़ें – स्वप्नदोष और नाईट फॉल को रोकने का बेहतर उपाय (stop nightfall fast)

    Disclamer- ज्यादा गंभीर समस्या हो और स्वपनदोष (nightfall) बहुत ज्यादा हो तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और अच्छी दवा करें ।