स्वप्नदोष को कैसे ,क्यों , कब रोके | nightfall kyu hota hai| how to stop nightfall

स्वप्नदोष को कैसे रोके या स्वप्नदोष (swapandosh) को रोकने के उपाय क्या-क्या है यदि आप आज का पोस्ट पूरा पढ़ते हैं तो आपको पता लग जाएगा कि स्वप्नदोष क्यों होता है और कैसे आप इसे रोक सकते हैं (nightfall kaise aur kyu hota hai).

यदि एक हफ्ते में दो से ज्यादा बार नाईट फॉल या स्वप्नदोष / nightfall हो रहा है तो इस लेख को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें

Paise kamane aur apne goal ko achive karne me bhi swapandosh badha hai | ram prajapati

“अच्छे लोगों की संगति से आप एक अच्छे व्यक्ति बनेंगे और बुरे लोगों की संगति से आप बुरे व्यक्ति बनेंगे “ ye positive vichar aapko nightfall me fayda hoga hamesha yaad rakhe. जरूर पढिए – पेट की चर्बी घटाने के अद्भूत उपाय

स्वप्नदोष को कैसे रोके के बारे में या nightfall rokne ke upay in hindi आपको बहुत सारे टिप्स और जानकारी मिले होंगे लेकिन आज का जो लेख है उसको पढ़ने और समझने के बाद आप nightfall को काफी हद तक रोक सकते हैं. तो आईए जानते हैं स्वप्नदोष को रोकने का तरीका क्या है.

लेकिन उससे पहले आपको यह जानना चाहिए कि आखिर स्वप्नदोष होता ही क्यों है यानी nightfall kyu hota hai ?

स्वप्नदोष को कैसे रोके  nightfall kaise roke  how to stop , nightfall kyu hota hai

स्वप्नदोष क्यों होता है (swapandosh kyu hota hai / nightfall kyu hota hai) | nightfall kaise roke tips and upay

“ज्यादातर स्वप्नदोष या नाईटफॉल उन लोगों को होता है जो कि अपने मन में गलत विचार रखते हैं “और गलत फोटो और वीडियो देखते हैं इसके साथ ही कभी-कभी आप यह काम ना भी करें तो अगर आपकी उम्र 16 से 26 साल के अंदर हो तो भी आपको स्वप्नदोष होना आम बात है.

लेकिन यदि आपको हफ्ते में एक या दो बार nightfall स्वप्नदोष हो रहा है तो घबराने की कोई भी बात नहीं है. दो से ज्यादा बार nightfall या स्वप्नदोष हो रहा है तो इस लेख को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें

सबसे पहले तो आपको यह मान लेना चाहिए कि स्वप्नदोष कोई बीमारी नहीं है यह एक प्राकृतिक क्रिया है जो कि स्वयं होती है और हर किस्म के इंसानों में होती है यानी आपके आसपास जितने भी लोग हैं .

उन सभी को स्वप्नदोष (swpandosh) होता ही है .

यदि किसी व्यक्ति को nightfall कम होता है ,और किसी को ज्यादा होता है जिसको स्वप्नदोष कम होता है वह कोई बीमारी नहीं है लेकिन यदि एक हफ्ते में दो से ज्यादा बार नाईटफॉल या स्वप्नदोष हो रहा है तो इस लेख को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें

एक सप्ताह में कितनी बार नाईट फॉल (nightfall) होना सही है ?

सप्ताह में दो बार स्वप्नदोष हो तो कोई बात नहीं लेकिन यदि एक सप्ताह में दो या दो से अधिक बार स्वप्न दोष होता है तो आपको इसका उपाय जरूर ढूंढना चाहिए या नहीं नाईट फॉल को रोकने के लिए कुछ ना कुछ घरेलू नुस्खे करना जरूरी है.

या फिर नाइट फॉल को रोकने के लिए कोई उपाय ढूंढना जरूरी है अन्यथा यह आपके शरीर को कमजोर बना सकता है.

नाईट फॉल यानी स्वप्नदोष कब होता है ? nightfall kab hota hai

यदि आपकी उम्र 16 साल से लेकर 30 साल के बीच में है तो नाईट फॉल का होना आम बात है. लेकिन यदि इन वर्षों के अंदर भी आपको स्वप्नदोष ज्यादा मात्रा में हो तो आपको इसका उपाय करना चाहिए .

और (nightfall ko kaise roke) अपनी दिनचर्या को बदलना चाहिए खराब दिनचर्या के वजह से भी आपको नाईट फॉल हो सकता है.

जरूर पढ़ें – अनुलोम – विलोम प्राणायाम क्या है

जब आप रात के समय ज्यादा हैवी भोजन करने के बाद सोते हैं तो आपको nightfall हो सकता है या नहीं यदि आप ज्यादा मात्रा में भोजन करते हैं और वह भोजन जल्दी पचता नहीं है ऐसे में आपको स्वप्नदोष होना आम बात है.

यदि आपका भोजन में ज्यादा मिर्च मसाले हैं तो भी स्वप्नदोष होना आम बात है और यदि आपको ज्यादा सपन दोष होता है तो आपको अपने भोजन में मिर्च मसाले का खाना कम कर देना चाहिए.

और सात्विक और संतुलित भोजन करना चाहिए जो की आपके शरीर के वीर्य (semen) को दूषित न करें ऐसा भोजन आपके लिए सर्वश्रेष्ठ होगा.

आई अब जानते हैं कि nightfall को कैसे रोका जा सकता है और नाईट फॉल को रोकने के उपाय क्या-क्या हो सकते हैं वैसे तो हम यहां पर बार-बार कह रहे हैं कि नाईट फॉल (nightfall) होना आम बात है और यह एक प्राकृतिक क्रिया है .

लेकिन यदि कोई भी चीज या कोई भी क्रिया एक संतुलन से ज्यादा हो जाए या फिर अधिक मात्रा में हो तो आपके लिए परेशानी हो सकता है ऐसे में लिए जानते हैं नाईट फॉल को कैसे रोके हैं यानी स्वप्न दोष को रोकने का उपाय और तरीका क्या है ?

nightfall kaise roke | स्वप्नदोष को कैसे रोके | how to stop nightfall in hindi upay aur Pro tips | how to stop nightfall permanently at home

ज्यादातर लोगों को नाईट फॉल उनकी खराब दिनचर्या की वजह से भी होता है और गलत खान-पान की वजह से भी स्वप्न दोष की बीमारी होती है ऐसे में अगर आपका रूटिंग सही नहीं है .

और आप गलत समय पर कहते हैं और गलत समय पर सोते हैं तो आपको जल्दी से अपने खराब दिनचर्या को सही करने की जरूरत है ताकि आपको स्वप्नदोष की बीमारी ना लगे.

संतुलित भोजन करके स्वप्नदोष को कैसे रोके | how to stop nightfall in hindi

यदि आप ज्यादा मिर्च मसाले या स्पाइसी फूड के साथ या आप ज्यादा जंक फूड या फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो आपको नाईट फॉल होना आम बात है ऐसे में आप अपने भोजन को संतुलित बनाकर और सुपाच्य बनाकर स्वप्नदोष की बीमारी से बाहर निकाल सकते हैं.

और नाईट फॉल की प्रॉब्लम (nightfall problem) को fix कर सकते हैं.

हल्की एक्सरसाइज करके नाईट फॉल को रोके | how to stop nightfall by exercise

कई सारे लोगों को स्वप्न दोष की बीमारी उनके खराब पाचन शक्ति की वजह से होती है और ऐसे में यदि आपका भी खाना नहीं पच रहा है इसका मतलब यह है कि आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो गई है ऐसे में आप डेली थोड़ा फिजिकल एक्सरसाइज करके .

या शारीरिक गतिविधि करके अपने खराब पाचन शक्ति को दुरुस्त कर सकते हैं और स्वप्नदोष की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

खाने में ज्यादा गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन कम कर दें ।

ऐसा देखा गया है कि जब कोई व्यक्ति रात के समय ज्यादा गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करता है तो उसको स्वप्नदोष होता है ऐसे में यदि आपको स्वप्नदोष बार-बार हो रहा है और कई सारे स्वप्नदोष को रोकने के उपाय करने के बाद भी आपको स्वप्नदोष हो रहा है ।

तो आपको अपने खाने में ज्यादा गर्म तासीर वाली वस्तुओं का सेवन बंद कर देना चाहिए और ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए इससे आपको स्वप्नदोष की बीमारी में लाभ मिलेगा।

गलत समय पर सोना और गलत समय पर जगन हो सकता है आपके स्वप्नदोष की बीमारी का कारण | nightfall kaise roke in hindi

यदि आपको नाईट फॉल या स्वप्नदोष होता है इसका मतलब यह है कि आप समय पर नहीं सोते और समय पर नहीं जागते ऐसे में आपको नाईट फॉल होना आम बात है और यदि आपको एक हफ्ते में दो से ज्यादा बार नाइट फल हो रहा है.

और आपका स्वप्नदोष की बीमारी ठीक नहीं हो रही है तो ऐसे में आप लोग गलत समय पर सोने का जो रूटीन है उसको बंद कर दें .

ठीक समय पर नींद लेने से रोके nightfall

नियमित एक रूटीन बनाएं और उसी नियमित समय पर सोए । आपको रात में ज्यादा देर तक जागना नहीं चाहिए जल्दी से सो जाना आपके लिए और आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ऐसे में आपको रात में 9:00 pm से लेकर 10:00 pm बजे के बीच में सोना जरूरी है .

और रोजाना एक ही समय पर सोने से आपको स्वप्नदोष और नाईट फॉल जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा दे सकता है.

ब्रह्म मुहूर्त में उठकर करें स्वप्नदोष की बीमारी का उपचार (swapandosh ki bimari kaise thik kare)

यदि आप रात को ज्यादा देर तक जागते हैं तो आप ब्रह्म मुहूर्त में नहीं उठ सकते. और आप यदि सुबह में ज्यादा देर तक सोते हैं तो आपको स्वप्नदोष हो सकता है और लाख उपाय करने के बाद भी आपको नाईट फॉल होता ही रहेगा .

यदि आप स्वप्न दोष (sawpandosh ki bimari) की बीमारी का उपचार कर रहे हैं तो आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठाना चाहिए इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बड़ा हुआ महसूस होगा और हमारे पहले के लोग भी कहते थे कि ब्रह्म मुहूर्त में उठने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है .

ऐसे में यदि आप स्वप्नदोष की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्वप्नदोष की बीमारी का उपचार करना चाहिए .

और यदि आप रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में (4 am का समय ) उठेंगे तो आपको स्वप्न दोष या नाईट फॉल (nightfall) की बीमारी नहीं होगी.

सात्विक भोजन खाकर करें स्वप्नदोष की बीमारी का उपचार | nightfall ko rokne ke upay

यूट्यूब पर आपको बहुत से ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जिसमें सात्विक भोजन और तामसिक भोजन के बारे में बताया गया है और यदि आप सात्विक भोजन नहीं करते तो आपको स्वप्न दोष की बीमारी कभी ठीक नहीं होगी .

क्योंकि सात्विक भोजन से ही आपकी नाइट फॉल या स्वप्नदोष की बीमारी का उपचार किया जा सकता है ऐसे में आपको नाईट फॉल को रोकना है तो सात्विक भोजन सबसे सही विकल्प हो सकता है.

सात्विक भोजन ऐसा भोजन होता है जिसमें ज्यादा मिर्च मसाले या तेल वाली चीज ना हो या फिर ज्यादा भजन फ्री ना किया गया हो या फिर ज्यादा तालाब होना नहीं गया हो जब किसी भोजन को ज्यादा तल भूनकर कहते हैं .

तो कोई भी भोजन सात्विक नहीं रहता और वह तामसिक हो जाता है ऐसे में यदि आप नाईट फॉल की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं .

तो आपको सात्विक और सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए क्योंकि जैसा आप खाओगे अन उसी जैसा होगा मन

भोजन में फल और सब्जियां खाने से स्वप्नदोष की बीमारी में बहुत फायदा होता है

यदि आप लाख उपाय कर लिए फिर भी आपको स्वप्नदोष की जो बीमारी है वह ठीक नहीं हो रही है ऐसे में आप अपने भोजन में फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करके अपने स्वप्न दोष की बीमारी को कम कर सकते हैं या फिर नाइट फॉल की प्रॉब्लम को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं।

खाने में फल और सब्जियां खाना और एक सही समय पर रोजाना सोना और ब्रह्म मुहूर्त में उठने से किसी भी प्रकार की स्वप्नदोष की बीमारी (swpandosh ki bimari ka ilaj) का इलाज संभव है और इसके लिए आपको एलोपैथिक दवाइयां का सेवन भी नहीं करना पड़ेगा।

शरीर की गर्मी को निकाल कर करें स्वप्नदोष का इलाज (nightfall ka ilaj kya hai)

अगर आपने तामसिक भोजन खा खा कर अपने शरीर में ज्यादा गर्मी भर ली है ऐसे में आपको संतुलित और सात्विक भोजन करना चाहिए इसके अलावा यदि आपके शरीर में ज्यादा गर्मी है .

तो आप सुबह के समय पर दो से तीन गिलास पानी जरूर पिए और पूरे दिन में ढाई से तीन लीटर का लिक्विड पीने से आपके शरीर की गर्मी बाहर निकल सकती है.

ढाई से तीन लीटर का लिक्विड पीने का मतलब यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा लिक्विड भोजन करें जिस भजन में पानी की मात्रा ज्यादा हो ऐसा भोजन करने से आपके शरीर की अनआवश्यक गर्मी बाहर निकल जाती है।

और इसके साथ ही आपके शरीर में टॉक्सिन और दूसरे दूषित पदार्थ भी बाहर माल के रास्ते निकल जाते हैं इससे भी आपका शरीर शुद्ध होता है और स्वपन दोष की बीमारी (nightfall ka ilaj) में फायदा होता है।

स्वपनदोष कैसे रोके | nightfall kaise roke upay | how to stop nightfall in hindi

स्वप्नदोष क्या होता है और nightfall की बीमारी क्यों होती है आप लोग को समझ में आ गया होगा यदि आपको स्वप्नदोष को रोकना है.

तो ऊपर बताए गए उपाय को ध्यान पूर्वक इस्तेमाल करें और अपनी खराब दिनचर्या को सही करें यदि आप ऊपर बताए गए सभी उपाय कर लेते हैं तो आपको swpandosh की बीमारी नहीं होगी .

और यदि आपको स्वप्नदोष की बीमारी ज्यादा है तो धीरे-धीरे आपको फायदा होगा आपको थोड़ा सा धैर्य रखना होगा और ऊपर बताए गए तरीके से अपना खान-पान और दिनचर्या सुधारना होगा.

इसके अलावा खुद पर विश्वास रखें और स्वप्नदोष की बीमारी (swpandosh ki bimari) जल्दी ही ठीक हो जाएगी ऐसा विचार करें.

कोई भी दवा टेबलेट आपको टेंपरेरी इलाज दे सकता है ऐसे में यदि आपको स्वप्नदोष की बीमारी को सही करना है तो दिनचर्या सुधारना बहुत ही जरूरी है इसके अलावा अपने मस्तिष्क में सुविचार रखें गलत विचार न रखें .

स्वप्नदोष को कैसे रोके उपाय| how to stop nightfall permanently

यदि आप por*n video अथवा nud*e photo , bold picture देखते हैं तो इसे बंद कर दें और यदि आपके मित्र ऐसे हैं जो कि इस तरह के फोटो और वीडियो आपको व्हाट्सएप करते हैं तो उनको block कर दें.

यदि आप अपने फ्रेंड सर्कल में गलत लोगों के साथ हैं तो आपको स्वपनदोष की बीमारी से छुटकारा होने में बहुत समय लगेगा और यदि आप गलत लोगों से दूर रहते हैं और अच्छे लोगों के साथ रहते हैं .

यदि आपके साथ अच्छे लोग नहीं है तो कुछ अच्छे मित्र बनाएं जो की विचारों से सही हो और यदि आपके पास कोई भी सही मित्र नहीं है तो गलत मित्र भी ना रखें.

“अच्छे लोगों की संगति से आप एक अच्छे व्यक्ति बनेंगे और बुरे लोगों की संगति से आप बुरे व्यक्ति बनेंगे “ ऐसे में यदि आपको स्वप्नदोष हो रहा है और स्वपनदोष रोकने के उपाय (swapandosh ko rokne ke upay) करने के बाद भी सही नहीं हो रहा है .

तो आपके ऊपर बताया गया सभी तरीकों को ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए एक दिन आपकी स्वप्नदोष की बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाएगी.

Note – इस लेख को अपने सबसे प्रिय मित्र को जरूर शेयर करें आपके द्वारा एक लेख शेयर करना किसी की ज़िंदगी बचा सकता है । धन्यवाद

स्वप्नदोष के बारे में लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल और हमारे द्वारा दिए गए जवाब [FAQ]

स्वप्नदोष के फायदे और नुकसान (nightfall ke fayde nuksan)

swapandosh kya hota hai (स्वप्नदोष क्या होता है) – जब किसी व्यक्ति के लिंग से बीच रात को अपने आप वीर्य बाहर निकल जाता है और ये प्रक्रिया बार बार होती है तो इसे swapandosh कहते हैं ।

स्वप्नदोष के फायदे – (benefits of nightfall) – स्वप्नदोष से आपको नींद अच्छी आती है मूड बेहतर होता है आप रिलैक्स फील करते हैं। लेकिन यदि आपको बार-बार स्वप्नदोष हो रहा है तो आपके लिए खतरे की घंटी है।

स्वप्नदोष के लक्षण –यदि आपको रात में 12:00 से लेकर सुबह के उठने से पहले आपकी पेंट या अंडरवियर गली है या आपके लिंग से कोई सफेद पदार्थ निकला हुआ है इसके साथ ही उठने में आपको आलस आए और कमजोरी महसूस हो तो आप समझ सकते हैं कि आपको स्वप्नदोष हुआ है।

स्वप्नदोष क्यों होता है – (swapandosh kyu hota hai / nightfall kyu hota hai) ज्यादातर स्वप्नदोष जवानी के समय होता है लेकिन यदि आप पॉर्न वीडियो या लड़कियों के फोटोस देखते हैं .

और अश्लील फोटो वीडियो के साथ अश्लील जानकारी या फिर लड़कियों के बारे में पोस्ट पढ़ते हैं तो भी आपको स्वप्नदोष हो सकता है।

इसके अलावा गलत दिनचर्या और गलत खान-पान जैसे की रात को देर तक जगना और रात के समय ज्यादा गर्म तासीर वाली वस्तुएं खाना या गरम मसाले या स्पाइसी फूड खाने से भी स्वप्न दोष होता है।

स्वप्नदोष से नुकसान (side effect of nightfall in hindi) – आलस आना, कमजोरी महसूस होना, चेहरे पर से रौनक निकल जाना, शरीर का ढीला होना, शर्मिंदगी फील करना, दूसरे के सामने गिल्टी महसूस होना, ज्यादा दिन तक लगातार स्वप्नदोष होने से शरीर में ज्यादा कमजोरी आ जाना यह सभी स्वप्नदोष से होने वाले नुकसान हैं।

स्वप्नदोष कितनी उम्र तक होता है – पुरुषों में या महिलाओं में स्वप्नदोष एक ऐसी क्रिया है जो की स्वाभाविक है और यह ज्यादातर जवानी के दिनों में होता है लेकिन जब आपकी उम्र भी बढ़ती है.

तो स्वप्नदोष धीरे-धीरे कम होने लगता है ज्यादातर स्वप्नदोष 30 और 35 वर्ष की उम्र तक होता है.

लेकिन यदि आपको 30 से 35 वर्ष की उम्र में भी स्वप्नदोष (swapandosh) ज्यादा होता है तो आपको इसका इलाज करना चाहिए और अपनी खराब दिनचर्या और खराब खान-पान को ठीक करना चाहिए ऊपर दिए गए स्वप्न दोष के बारे में टिप्स आपके स्वप्नदोष (nightfall) की बीमारी को ठीक करने में लाभदायक होंगे.

1 thought on “स्वप्नदोष को कैसे ,क्यों , कब रोके | nightfall kyu hota hai| how to stop nightfall”

Leave a Comment