Skip to content
Home » Home » सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

सूर्य नमस्कार के फायदे : सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करना सभी लोगों के लिए जरूरी माना जाता है । क्यूकी ये योग आसन करने से हमारे शरीर की सारी मांसपेसिया और हड्डी मजबूत बनती है । surya Namskar करना बहुत ही फायदेमंद है । तो चलिए पहले जानते है की सूर्य नमस्कार क्यों किया जाता है –ये भी पढिए – गूगल सिक्युरिटी कोड क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें

सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने के फायदे
सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने के फायदे

सूर्य नमस्कार (surya Namskar) कितनी बार करना चाहिए ? सूर्य नमस्कार ऐसा योग है जो बार बार अभ्यास करने पर बहुत ही अच्छी तह से किया जा सकता है । सूर्य नमस्कार (surya Namskar) को पहले शुरुआत मे 4 या 5 बार करना चाहिए और जब अभ्यास हो जाए तब 12 से 15 बार भी कर सकते है ।

सूर्य नमस्कार क्या होता है जानिए पूरी जानकारी

सूर्य नमस्कार ऐसा आसन है जो स्वस्थ हो तो ही करना चाहिए यानी के ह्रदय रोगी या गंभीर बीमारी वाले इंसान को ये सूर्य नमस्कार (surya Namskar) या कोई भी कठिन आसन नहीं करने चाहिए ।

Surya Namskar सुबह मे कितने बजे करना चाहिए ?

योग गुरुओ की माने तो यह सूर्य नमस्कार (surya Namskar) आपको सुबह मे ही करना उचित होता है क्योंकि सुबह का जो व्क्त होता है वह कोई भी yoga आसन के लिए बेस्ट होता है । आप जब भी सूर्य नमस्कार करना चाहे तो प्रातः मे करना बहुत ही फायदेमंद होता है ।

सूर्य नमस्कार करने के फायदे – surya Namskar ke fayde hindi me

सूर्य नमस्कार करने के बहुत ही सारे फायदे (Benefits) है । जिसे जानकर आप मजबूर हो जाएंगे सूर्य नमस्कार करने के लिए । य आज हम आपको बताने वाले है तो पूरा आर्टिकल जरूर पढे जिसे जानकार आप भी ये सूर्य नमस्कार daily करना चालू ही कर देंगे । तो चलिए जानते है –

  1. शरीर मे लचीलापन आता है। – आप का शरीर बहुत ही falexible हो जाता है । आप के काम करने की गति (Moment) मे तीव्रता आती है । और कोई भी काम हो पूरी तेजी से कर सकते है । आपका मन कभी भी काम करने या कुछ नया सोचने के लिए एकदम तैयार रहता है । तो आप अपनी body मे अजीब ही अंदरूनी ताकत (Energy) महसूस करेंगे ।
  2. चिंता को दूर करता है । – अगर आप सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करते है तो आपके शरीर मे चाहे कोई भी चिंता हो वो जड़मुड़ से दूर हो सकती है । जो की चिंता तो हर रोगों का घर माना जाता है तो आप यदि चिंता करते है तो अपने शरीर को ही रोग वाला बना देंगे इससे अच्छा है की आप अपने शरीर को चिंता मुक्त बनाए । Daily सूर्य नमस्कार करे ही जिसके आपके शरीर मे कुछ अलग ही देखने को मिलेगा ।
  3. पाचन तंत्र सुधरता है । – आप का पाचन तंत्र खराब होगा तो आप कोई भी काम अच्छे से नहीं कर पाते क्यों की शरीर ही स्वस्थ नई होगा तो आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा । शरीर का main है वो है पाचन क्रिया तो आप को सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने से सबसे बडा benifit ये है की आप खाना अच्छे से पचा पते है ।
  4. मासिक- धर्म regular होता है । – सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने से ladies का जो period problem होता है वो दूर हो जाता है । क्यू की सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन है जो ladies के शरीर की रचना मे unbalanc को सही करके period सही करने मे help करता है । तो मेरा माने तो हरेक ladies को सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करना ही चाहिए ।
  5. शरीर का स्वास्थ्य निखरता है । – regular सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने वाले लोगों का शरीर बहुत ही ठीक यानि के चेहरा हो या शरीर (Body) सभी निखर जाता है । क्यू की सूर्य नमस्कार ही ऐसा आसन है की आपके पूरे शरीर की ही exercise हो जाती है । जिससे आपका स्वास्थ्य (Health) अच्छे से निखर जाता है ।
  6. डीटोक्स करने मे मदद मिलती है । – हमारे शरीर मे खाने के बाद जो टॉक्सिन (Toxin) जमा होता है । उसे निकालने मे शरीर की help करता है । सूर्य नमस्कार आसन अपने मे ही संपूर्ण है तो इस आसन को करने के बाद आपको कोई और आसन करने की भी जरूरत नहीं रहती तो आप अपने शरीर का जो जमा कचरा होता है उसे दूर करने मे सूर्य नमस्कार (surya Namskar) अच्छा इलाज है ।
  7. रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है । – आपने देखा होगा की कई इंसान सीधे नहीं चल पाते । इसका कारण यह है की वह इंसान की रीढ़ की हड्डी मजबूत नहीं होती । आप को अगर ऐसा नहीं चलना तो आपके लिए सूर्य नमस्कार (surya Namskar) अच्छा साबित हो सकता है । उम्र बढ़ते ही कइ लोगों की रीढ़ की हड्डी कमजोर होने लगती है । सूर्य नमस्कार चालू कर देने से रीढ़ की हड्डी मजबूत हो जाती है ।
  8. पेट की चर्बी कम होती है । – आजकल कई लोगों की समस्या होती है की उनका पेट बढ़ जाता है जिसके चलते कई लोग आप का मजाक बनाते है । सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने से आपकी पेट की चर्बी काम होने लगती है और लोगों की नजर मे आपकी body की तारीफ सुनने को मिलेती है । आपका शरीर फिट दिखता है । आप अपने पेट को लेकर परेशान रहते है तो सूर्य नमस्कार करने से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है ।

end – इस आर्टिकल मे आपने जाना की सूर्य नमस्कार (surya Namskar) करने के क्या फायदे है और कब करना है वो भी मैंने बताया है । आपको सूर्य नमस्कार करना अच्छा लगे तो जरूर रोज ही सूर्य नमस्कार करे और हमे comment करे की आगे आप कौन से आसन के बारे मे जानकारी चाहते है ।