Skip to content
Home » Home » Email id pe Contacts No Kaise Dekhe डालें और निकाले

Email id pe Contacts No Kaise Dekhe डालें और निकाले

आज इस आर्टिकल में Email-Id pe dale hue contact no kaise dekhe और ईमेल पर कांटेक्ट नो कैसे डालते हैं ,इसके बारे में पूरी जानकारी लेंगे और इस पूरी जानकारी read करने के बाद आप भी ईमेल आई डी पर भेजे गए कांटेक्ट नंबर (Contact No) को आसानी से देख सकते हैं , और यदि कांटेक्ट नंबर को ईमेल पर अपलोड करना है तो भी कर सकते हैं ,तो चलिए जानते हैं कैसे ?

Email-Id pe dale hue contact no kaise dekh
Email-Id pe dale hue contact no kaise dekhe

यदि आप ईमेल से contact no निकालना चाहते हैं तो , उससे पहले आपको अपना कांटेक्ट नंबर उस ईमेल id पर होना जरुरी है तभी जाकर आप किसी भी Email Id से कांटेक्ट नो (Contact no) निकाल सकते हैं।

यदि आप ईमेल पर नंबर निकालना या देखना चाहते हैं तो ये भी आपको बताऊंगा , लेकिन सबसे पहले जानते हैं , ईमेल पर मोबाइल नंबर कैसे डालें ?

How to Upload Contacts on email in hindi

Email Id (ईमेल) पर मोबाइल नंबर कैसे डालें –

आपको ईमेल पर कांटेक्ट नो.(Contact No.) डालने के लिए सबसे पहले आपके पास आपके मोबाइल में contacts का बैकअप होना जरुरी है , क्युकी कांटेक्ट का बैकअप करने के बाद आप आसानी से एक साथ अपने मोबाइल के सारे कॉन्टेक्ट्स ईमेल पर अपलोड कर (डाल) सकते हैं।

और जब आपके मोबाइल में contact no का backup होता है तो किसी भी Email pe contact no डालना , देखना और निकालना आसान होता है। तो ईमेल पर कांटेक्ट नंबर डालें जरूर , लेकिन उससे पहले contacts backup जरूर लें।

  • Email Id pe contacts kaise डालें ?

किसी भी ईमेल पर कॉन्टेक्ट् नंबर डालने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में gmail account create करें। और इसके बाद आप अपने कांटेक्ट नो (Contact no) का बैकअप लेंवे।

अब जीमेल एप्प ओपन करें और कंपोज़ ईमेल पर क्लिक करें आपको ये सब अपने मोबाइल में करना है , यदि आप इसे अपने लैपटॉप में करते हैं तो जीमेल को गूगल क्रोम (google Chrome) या अन्य किसी web browser का यूज़ करें और जीमेल ओपन करें।

तो जैसे ही आप कंपोज़ मेल (Compose mail ) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक अलग से विंडोज ओपन होगी , और आप इसी जगह अपना नंबर अपलोड करेंगे।

इसके लिए सबसे पहले आप जिस ईमेल पर कांटेक्ट रखना चाहते हैं इसका email address type करें और , Title में Contact number list या Backup लिखें।

और अब आपको Send बटन के side में upload files का ऑप्शन होता है , वहां से अपलोड फाइल पर क्लिक करें और अपने मोबाइल से (Mobile se) Conatct no वाली फाइल को सेलेस्ट करें।

इसके बाद आपके कांटेक्ट नंबर की फाइल कंपोज़ मेल में आ जाएगी , और इसके बाद आप send बटन पर क्लिक करके उस contacts no को email par रख सकते हैं। अब जानते हैं कि Email Pe Dale गए Contacts Number Kaise Dekhe.

Email Id से डाले गए कांटेक्ट no कैसे निकाले ?

  • Email pe Dale Hue Contacts Number Kaise Dekhe

दोस्तों यदि आप ईमेल पर अपलोड किये गए कांटेक्ट नो (Contact no.) को कैसे find कर सकते हैं , यानी देख सकते हैं ,या ईमेल पर डाले हुए कांटेक्ट नो. कैसे restore करें। तो चलिए जानते हैं कैसे डाले हुए कांटेक्ट नो. को कैसे देख सकते हैं।

well , इसके लिए एक तो आप sent mail में जाके देख सकते हैं , लेकिन ये आप तुरत देख सकते हैं यानी आपने अभी अभी ईमेल pe contact no डाले और अभी देख लिया तब तो अच्छा है , लेकिन कुछ दिन और महीनो के बाद आप इसे आसानी से नहीं देख सकते हैं।

तो अब सवाल आता है की यदि आपको अपने ईमेल पर डाले हुए कांटेक्ट नंबर देखने हो तो क्या कर सकते हैं , इसके लिए आपको अपने ईमेल सर्च (Email Search) का इस्तेमाल करना होगा तब जाकर आप मेल पर भेजे हुए contact no को देख पाओगे

Email-Id pe dale hue contact no kaise dekhe hindi

यदि आप अपने ईमेल पर डाले हुए कांटेक्ट नो देखना चाहते हैं तो Email Search में जाकर टाइप करें कांटेक्ट बैकअप Contact no.backup या [Contact number list] .

अब आपके सामने कुछ इस टाइटल से रेलेटेड mail ओपन हो जायेंगे और आप आसानी से अपने ईमेल पर डाले गए कांटेक्ट नो देख सकते हो।

तो अब आप अपने भेजे हुए email को या डाले गए contacts को आसानी से find कर सकते हो।

क्लाइमेक्स : आज हमने Email Id पर कांटेक्ट नंबर (Contact no.) कैसे डाले और ईमेल पर डाले हुए कांटेक्ट no कैसे (Dekhe) निकाल सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकरी ले ली है , आप हमे निचे कमेंट करके बताये क्या आप इस मेथड का इस्तेमाल कर चुके हैं या करने वाले हैं.

इस पोस्ट को शेयर कर दें ताकि दुसरो को भी इसका लाभ मिल सके , आपको Email pe Contacts No Kaise Dekhe डालें और निकाले पर लिखा गया आर्टिकल कैसा लगा , हमे निचे लिख सकते हैं। धन्यवाद