Skip to content
Home » Home » Youtube Shorts Size क्या है और कितनी होनी चाहिए?

Youtube Shorts Size क्या है और कितनी होनी चाहिए?

आज हम बात करेंगे यूट्यूब शॉर्ट्स साइज (Youtube shorts size) के बारे में यदि आप लोग Youtube shorts बनाते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि एक सही लिमिट में बनाया जाए तभी आप इससे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं बिना अपलोड किए आप youtube shorts से पैसे नहीं कमा पाएंगे Youtube shorts की साइज youtube के द्वारा दी गई format में होनी चाहिए और आज हम इसी के बारे में बात करेंगे तो आइए जानते हैं youtube shorts की size कितनी होनी चाहिए?

यूट्यूब शॉर्ट्स साइज – Youtube shorts size Kya hai

यूट्यूब शॉर्ट्स साइज क्या होता है ? Youtube shorts का size मतलब यह होता है कि आप कितने साइज में अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाएंगे या फिर आपके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की length कितनी होगी कंपेयर टू Youtube video आपको youtube shorts video की साइज 1 मिनट से कम ही रखनी होगी तभी आप youtube shorts वीडियो को अपने youtube channel पर upload कर सकते हैं .

 यह भी पढ़ें –  यूट्यूब चैनल का नाम कैसे रखना चाहिए जानिए पूरी लिस्ट के बारे में

और इसे viral होने में भी मदद मिलती है यदि आप ज्यादा length की youtube shorts बनाते हैं तो आप इसे अपने यूट्यूब चैनल पर upload नहीं कर पाएंगे इसके लिए एक length और दी गई है आपको इसके अंदर ही यूट्यूब शॉर्ट्स video बनाने होंगे.

Youtube shorts size कितनी होनी चाहिए?

 यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की साइज कम से कम 15 सेकंड का होना चाहिए यह आंकड़ा और लिमिट यूट्यूब के द्वारा ही तय की गई है इसके अलावा Youtube shorts video की size अधिक से अधिक 60 सेकंड का होना चाहिए यानी आप यूट्यूब शॉर्ट्स video 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड में (size for youtube shorts) बना सकते हैं इससे ज्यादा और कम के यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो  बनाने या प्रोड्यूस करने का कोई मतलब नहीं है.

 यह भी पढ़ें – गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या है हिंदी में जानकारी

जब आप youtube पर इस video को upload करेंगे तो यूट्यूब से 1 मिनट के बाद ऑटोमेटिक cut कर देगा जैसे कि हम whatsapp पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं whatsapp status पर तो वहां पर लिमिट के हिसाब से वीडियो कट जाता है लेकिन व्हाट्सएप पर मल्टीपल ऑप्शन दिए होते हैं youtube shorts video सिर्फ एक बार में एक ही वीडियो upload किया जा सकता है.

Youtube Shorts Size क्या है और कितनी होनी चाहिए?
Youtube Shorts Size क्या है ? और कितनी होनी चाहिए? Tips

Youtube shorts size का Ratio कितना होना चाहिए? – 

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की साइज (youtube shorts size ratio) जानने के बाद ratio के बारे में बात करना जरूरी है कि आप कितने रेशियो में यूट्यूब से वीडियो बनाना चाहेंगे जिससे यूट्यूब पर अपलोड करते समय आपको परेशानी ना हो यूट्यूब ने इसके लिए एक रिश्ता है किया है इस रेडियो में यदि आप Youtube shorts बनाते हैं तो आप इसे youtube पर अपलोड कर सकते हैं अन्यथा यह अपलोड नहीं होंगे एक मानक size होता है 

Youtube video का इसमें 16 : 9 है नो यह एक यूट्यूब वीडियो के लिए रेश्यो है जिसे हर एक youtuber फॉलो करता है इसके अलावा भी कई ऐसी होते हैं लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए सबसे बेहतर एक ही रेश्यो है यह 9 : 16 होता है इसी ratio में आपको youtube shorts video बनाने होते हैं.

Youtube shorts का Width / Height लिमिट कितनी होनी चाहिए? 

Youtube shorts video का length [Width * height] (resolution) , 1280 pixels और hieght 720 pixels है यूट्यूब shorts video के लिए यह resoulation , यूट्यूब के द्वारा दिया गया recommended size है इसमें थोड़ा बहुत आगे पीछे हो सकता है.

वहीं यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की width और height कम से कम 600 * 600 pixels है यानी कम से कम यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की width 600 pixels और height 600 pixels होता है

यदि आप युटुब शॉर्ट्स वीडियो बनाते हैं तो आपको यूट्यूब के द्वारा फिक्स किया गया youtube shorts size का ध्यान रखना चाहिए कि यूट्यूब शॉर्ट्स video की resolution क्या होनी चाहिए ऊपर दिए गए जानकारी में हमने इसके बारे में विस्तृत रूप से गणना किया है और जानकारी ली है इसके बाद भी आपको कुछ पूछना है तो नीचे कमेंट कीजिए और यह यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ हो व्हाट्सएप और फेसबुक पर जरूर शेयर करें.

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है