Skip to content
Home » Home » Keyword research kya hai ? इतना महत्वपूर्ण क्यों है

Keyword research kya hai ? इतना महत्वपूर्ण क्यों है

आज हम जानेंगे कीवर्ड रिसर्च (keyword research) क्या होता है और कीवर्ड रिसर्च कैसे इस्तेमाल किया जाता है website और youtube में keyword क्या होता है ? यदि आप पहली बार keyword शब्द सुन रहे हैं तो आपको पता नहीं है कि keyword इंटरनेट की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण शब्द है जिससे पूरी दुनिया के content को इंटरनेट पर किसी ऑडियंस के द्वारा पहुंचाने में मदद की जाती है. 

क्योंकि KEYWORD ही एक ऐसा शब्द है जो किसी कंटेंट को किसी खास यूजर्स तक पहुंचाता है. तो आइए जानते हैं कि keyword research kya hai और कैसे किया जाता है?

Keyword research क्या है और youtube चैनल वालों को क्यू जरूरी

 keyword kya hota hai in hindi ? KEYWORD को हिंदी में भी कीवर्ड ही कहा जाता है क्योंकि यह एक ऐसा शब्द है जो रिजर्व है और रिजर्व शब्द को सभी भाषाओं में एक ही नाम से बुलाया जाता है .

Keyword का इस्तेमाल किसी भी कंटेंट के शीर्षक के रूप में किया जाता है , और पूरे कंटेंट में रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल करने से उस पार्टी कूलर कीवर्ड के जरिए पूरा का पूरा कंटेंट किसी भी सर्च इंजन में rANK करता है.

ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में rank कराने के लिए keyword एक महत्वपूर्ण शब्द है कीवर्ड किसी भी कैटेगरी में से लिया जा सकता है. जैसे यदि आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो यहां पर जो मेन कीवर्ड है वह है कीवर्ड रिसर्च क्या है? [keyword research kya hai] . 

अब हम कीवर्ड रिसर्च क्या है इसके बारे में बात करेंगे?

क्या है Keyword research ? [what is keyword research in hindi]

यदि किसी एक keyword पर पूरे दुनिया के क्रिएटर अपने content को सर्च इंजन में Rank कराने की कोशिश करें तो कंपटीशन ज्यादा होता है ऐसे में कीवर्ड रिसर्च एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से हम दो keyword के बीच में Gap और low competition देखते हैं.

इंटरनेट पर कीवर्ड रिसर्च टूल्स कई सारे हैं जिनमें फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स (free keyword research tools) के अलावा पैड कीवर्ड रिसर्च टूल्स (paid tool) भी अवेलेबल है. दोनों के अपने अलग-अलग फीचर्स हैं . गूगल का अपना भी एक कीवर्ड रिसर्च टूल है जिसे हम गूगल कीवर्ड प्लानर [google keyword planner] कहते हैं. 

किसी भी कंटेंट और वेबसाइट को यदि आप लोग कंपटीशन कीबोर्ड का इस्तेमाल करके किसी सर्च इंजन में पहले पोजीशन पर रैंक कराना चाहते हैं तो आपको कीवर्ड रिसर्च करना होता है कीवर्ड रिसर्च करने के लिए ऑनलाइन काफी सारे टूल्स अवेलेबल हैं जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

कीवर्ड रिसर्च टूल्स के उदाहरण – (tools for keyword research)

Ahref , ubersuggest , google keyword planner , keyword research etc.

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको अलग-अलग प्लेटफॉर्म (example – google , youtube , amazon , ebay etc.) के लिए अलग-अलग कैटेगरी दी गई है आप गूगल सर्च इंजन में किसी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए इस्तेमाल किए गए कीवर्ड का इस्तेमाल यूट्यूब सर्च इंजन में नहीं कर सकते यदि आप ऐसा करते हैं तो उस youtube keyword research के बारे में analysis करना जरूरी है.

 आइए जानते हैं युटुब कीवर्ड रिसर्च क्या होता है? ये भी पढिए – youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखें

youtube Keyword research kya hai

youtube keyword kya hota hai ? youtube keyword Research kya hai –

Youtube keyword किसी भी वीडियो को search engine तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला Tag होता है “ 

यदि आप किसी खास keyword phrase से अपने वीडियो को सर्च इंजन में पहुंचाना चाहते हैं और यूट्यूब सर्च में पहले नंबर (first position) पर लाना चाहते हैं तो आपको low competition youtube keyword का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

यदि आप किसी खास youtube video keyword का इस्तेमाल कर रहे हैं यूट्यूब सर्च से अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर views लाने के लिए या आप किसी वीडियो को viral करना चाहते हैं तो ऐसे में युटुब कीवर्ड एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है .

Youtube low competition keyword kya hai

और यदि इस वीडियो से रिलेटेड कि वह low competition और high search volume वाला है तो आप का वीडियो youtube search engine में पहले नंबर पर viral हो जाएगा और first position हासिल कर सकता है.

अभी हाल ही में youtube ने अपने yt studio के एनालिसिस वाले टैब में एक अलग से रिसर्च [research] नाम का टैब शामिल किया है जिसे आप युटुब के द्वारा दिया गया एक keyword research का naam दे सकते हैं जो कि हर युटुब creator के लिए बहुत ही best research tool यूट्यूब के द्वारा गिफ्ट किया गया है.

यदि आप youtube keyword research टूल्स के बारे में नहीं जानते तो कोई घबराने की जरूरत नहीं है नीचे हमने आपके लिए एक ऐसा वीडियो बनाया है जिसमें आपको पता चल जाएगा युटुब कीवर्ड क्या होता है (youtube keyword kya hai) और research tool के द्वारा यूट्यूब पर कीवर्ड रिसर्च कैसे किया जाता है तो वीडियो को ध्यान से देखें और पसंद आए तो लाइक और चैनल को सब्सक्राइब भी कर लीजिएगा.

वैसे youtube पर कीवर्ड रिसर्च के लिए दूसरे कई सारे फ्री ओर पैड कीवर्ड रिसर्च टूल्स (free tool for keyword research) अवेलेबल है जैसे कि tubebuddy tool and vidIQ यह युटुब चैनल के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए फ्री ओर पैड कीवर्ड रिसर्च टूल PROVIDE करते हैं जिसे आप अपने गूगल क्रोम के ब्राउजर में एक्सटेंशन के तौर पर Add कर सकते हैं. 

कन्क्लूशन – Keyword research kya hota hai aur youtube keyword kya hai 

आज हमने सीखा कि कीवर्ड रिसर्च क्या होता है (keyword research kya hota hai) और युटुब कीवर्ड रिसर्च (youtube keyword research) क्या है कैसे किया जाता है हमने यहां पर कुछ फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में भी जानकारी ली जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं इन keyword research tool को कुछ advanced feature के साथ paid कीवर्ड रिसर्च tool में बदल दिया गया है शुरुआती तौर पर आप इन्हें फ्री और ट्रायल के base पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आप keyword research के बारे में कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें और अपने सवाल भी पूछे हैं यदि आप ऐसे जानकारी हो जाना पढ़ना चाहते हैं तो megahindi.com  वेबसाइट पर जरूर विजिट करें यदि आप इस टॉपिक से रिलेटेड वीडियो देखना चाहते हैं तो हमारे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें.