Skip to content
Home » Home » a strong password example – स्ट्रांग पासवर्ड क्यों बनाना चाहिए?

a strong password example – स्ट्रांग पासवर्ड क्यों बनाना चाहिए?

a strong password example – स्ट्रांग पासवर्ड क्या होता है और कैसे बनाएं? – आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और खासकर भारत में रहने वाले इंटरनेट यूजर्स के लिए बहुत ही important है क्योंकि वह लोग अपने पासवर्ड को अपने यूजर आईडी को महत्व नहीं देते और ऐसा न करने से उन्हें इसके लिए बहुत ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है जी हां दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं .

strong password kaise banaye 2022 tips – एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं और क्यों बनाना चाहिए सबसे पहले हम जानते हैं कि एक मजबूत पासवर्ड क्यों बनाना चाहिए जब आप को मजबूत पासवर्ड क्यों बनाना चाहिए समझ में आ जाएगा तो आगे हम आपको बताने वाले हैं कैसे आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना चाहिए और इसके लिए क्या-क्या करना चाहिए वह सब कुछ हम आगे जानेंगे-ये भी पढिए – यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें 7 strong tips

स्ट्रांग पासवर्ड क्यों बनाना चाहिए? (why make strong password)

 आजकल इंटरनेट पर ऐसे न जाने कितने ऑनलाइन फ्रॉड होते हैं और पूरे दुनिया में इंटरनेट फैला हुआ है इंटरनेट पर है कर बैठे हुए हैं जो कमजोर पासवर्ड वाले ऑनलाइन खाते को ढूंढते हैं और जैसे उनको पता चलता है कि इस यूजर्स का अकाउंट कमजोर पासवर्ड वाला है तो वह अटैक करते रहते हैं.

कमजोर पासवर्ड (weak password) वाले व्यक्ति का ऑनलाइन प्राइवेसी (privacy) बहुत कमजोर होती है और वह किसी भी इंटरनेट हैकर के द्वारा हैक की जा सकती है. हैक करने का मतलब यह है कि आप के खाते की जानकारी चुराना और वह जानकारी को चुराकर आपके और अंदर घुसने लगते हैं और धीरे-धीरे आपके बारे में सभी जानकारी निकालना शुरू कर देते हैं.

a strong password example - स्ट्रांग पासवर्ड क्यों बनाना चाहिए?
a strong password example

 वैसे मैं आपको बता दूं ऐसा नहीं है कि वह सिर्फ कमजोर पासवर्ड वाले यूजर्स को ढूंढते हैं वह हमेशा निरंतर प्रयास करते रहते हैं कि किसी के भी मजबूत पासवर्ड (strong password) को भी तोड़ दिया जाए लेकिन यदि आपके पास एक मजबूत पासवर्ड है तो वे लोग सफल नहीं हो पाते और इसीलिए मैं आज आपको बताना चाहता हूं कि एक मजबूत पासवर्ड में क्या क्या होना चाहिए? ये भी पढिए – कंप्युटर में @ कैसे लिखते हैं

एक मजबूत पासवर्ड में क्या होना चाहिए? – (what include in strong password)

 एक मजबूत पासवर्ड में आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में दिए जाने वाले कीबोर्ड के अल्फाबेट (A-Z) , छोटे लेटर (a-z) , एक से 0 तक के नंबरों का मिश्रण और कीबोर्ड में दिए गए सिंबॉल्स (symbols) का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है.

मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं (strong password kaise banaye )

स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए आपको पासवर्ड में सभी सिंबल्स ,अल्फाबेट ,और नंबर्स का इस्तेमाल करना होगा और जब भी आप अपने किसी ऑनलाइन खाते के लिए Strong password creator का इस्तेमाल कर रहे हैं वह अच्छा नहीं है आपको अपने आप खुद से एक मजबूत पासवर्ड बनाना चाहिए. 

strong password kaise banaye online – मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आपके पासवर्ड में कम से कम 8 डिजिट होने चाहिए मतलब सभी सिंबल अल्फाबेट और नंबर को मिलाकर जो आपका पासवर्ड बनेगा वह कम से कम 8 डिजिट का होना ही चाहिए.

 और इसके बाद हमने बात की है सभी सिंबल्स और कैपिटल लेटर स्माल लेटर में से अपने पासवर्ड में इनकोड कीजिए. आप अपने लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो 10 से 12 अंकों का डिजिट रख सकते हैं और इन सभी 10 से 12 अंकों में सभी तरह के कीबोर्ड Key का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 मजबूत पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखने वाली बातें? (facts know before making strong password)

  1. आसानी से अंदाजा लगाने वाले पासवर्ड का कभी चुनाव मत करें.
  2. अपने पासवर्ड को लंबा बनाकर रखें.
  3. अपने पासवर्ड में नंबर और अक्षरों का इस्तेमाल जरूर करें.
  4. एक निश्चित समय अंतराल पर पासवर्ड को बदल दें.
  5. पासवर्ड बदलते समय उनमें से कुछ अंकों को बदलकर वही पासवर्ड रख सकते हैं.
  6. मजबूत पासवर्ड से आपकी सभी जानकारी सुरक्षित रहती है यह ध्यान रखें.
  7. बैंकिंग पासवर्ड को ऑनलाइन सेव करके ना रखें.

पासवर्ड कितने नंबर का होना चाहिए?- (how much number should be involved in password)

आपके ऑनलाइन खाते में पासवर्ड कम से कम 8 नंबर का होना ही चाहिए और इन आठ नंबरों में कैपिटल लेटर (A-Z) ,स्माल लेटर (a-z), सिंबल जैसे @ ,# , और $ डॉलर का चिन्ह होना जरूरी है. ये भी पढिए – Mobile से लैपटॉप में फोंट और वीडियो कैसे भेजें

इंटरनेट हैकर्स के पास किसी भी ऑनलाइन खाते को हैक करने के लिए काफी सारे सॉफ्टवेयर होते हैं इसके अलावा उनके पास कई सारे तरीके होते हैं जो वे किसी भी ऑनलाइन खाते को हैक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आपके पासवर्ड में ऊपर बताए गए तरीके के अनुसार मजबूत पासवर्ड बनाकर डाला गया है तो कोई भी है पर आपके खाते को हैक नहीं कर सकता.

गूगल मेरा पासवर्ड क्या है? – (about google mera password kya hai)

 कई लोग गूगल मेरा पासवर्ड क्या है पूछते रहते हैं गूगल को तो खुद का पासवर्ड याद नहीं हुआ आपके पासवर्ड को याद क्यों करेगा गूगल ने आपके लिए एक खास तरह का सेटिंग दिया हुआ है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने पासवर्ड को सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर गूगल से निकाल सकते हैं.

लेकिन फिर भी आपको बैंकिंग वाले इंटरनेट पर चीन का खाता है किसी बैंक का इंटरनेट यूजर आईडी पासवर्ड को गूगल के पास भी सुरक्षित तो कर कर नहीं रखना चाहिए क्योंकि कोई आपके गूगल अकाउंट को हैक कर लेता है तो आपके खाते की सभी जानकारी उसके पास भी चली जाएगी.

एक अच्छा पासवर्ड कौन सा होता है? – (what is a strong password)

आप जानते हैं एक अच्छा पासवर्ड कौन सा होता है वैसे तो मैंने आपको ऊपर वाली लाइनों में बताया है कि एक स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाया जाता है और किन-किन चीजों का मिश्रण करके एक मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं लेकिन फिर भी मैं एक मजबूत पासवर्ड (strong password example) का उदाहरण देने वाला हूं और नीचे आप इसका उदाहरण देख सकते हैं कि अच्छा पासवर्ड किस तरह से दिखता है?

 उदाहरण (a strong password example) – A!!2&%3#a7_^h

यहां दिए गए एक मजबूत पासवर्ड के उदाहरण में हमने 12 अंकों का एक स्ट्रांग पासवर्ड दिखाया है और यह एक मजबूत पासवर्ड है जिसको तोड़ना काफी मुश्किल दिखता है.

 मैं समझता हूं कि इस तरह के पासवर्ड को याद रखना मुश्किल है लेकिन आप इसे बार-बार इस्तेमाल करेंगे तो आप इस मजबूत पासवर्ड को याद रख सकते हैं.

strong password banaye lekin kyu?

 फिर भी यदि यह आपके लिए मुश्किल हो तो आप इसे एक डायरी में लिख कर रख लें क्योंकि यह बहुत ज्यादा सुरक्षित है किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर पासवर्ड को सेव करके रखना कभी आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

पेटीएम पासवर्ड कितने अंक का होता है? – पेटीएम का पासवर्ड हो या किसी अन्य बैंकिंग एप्लीकेशन का पासवर्ड हो आपको कम से कम 8 डिजिट का पासवर्ड बनाना चाहिए जो कि मजबूत हो कभी भी पासवर्ड बनाते समय आलस मत करें यह आपके खाते को खाली कर सकता है.

 सिर्फ पेटीएम का पासवर्ड मजबूत नहीं होना चाहिए आपके सभी फाइनेंस वाले एप्लीकेशन या ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड एक स्ट्रांग पासवर्ड होना चाहिए ताकि कोई आसानी से इसे Ges ना कर सके.

मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं? आज हमने सीखा एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाया जाता है और 12 स्ट्रांग पासवर्ड में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके अलावा हमने यह भी जानकारी ली कि एक मजबूत पासवर्ड में कितने नंबर होने चाहिए यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है जो किसी के Privacy को मजबूत बनाती है ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी के लिए megahindi.com पर विजिट करें.