Cpu full form in hindi – सीपीयू का पूरा नाम और काम | Pro 2024

कई लोग जानना चाहते हैं Cpu full form in hindi and english में क्या होता है और कई बार Cpu full form exam में भी पूछा जाता है किसी भी प्रकार का computer course हो चाहे short time या long time , इनमे cpu नाम का उल्लेख होता ही है इसलिए आज आइए जानते हैं Cpu full form के साथ सीपीयू (cpu) के बारे में कुछ अहम जानकारी । ये भी पढ़ें – computer में @ कैसे लिखते हैं सिम्पल टिप्स

Cpu full form in hindi - सीपीयू का पूरा नाम और काम  Pro 2024

सीपीयू का पूरा नाम हिन्दी और इंग्लिश में | Cpu full form in hindi and english short

सीपीयू (CPU) का पूरा नाम हिन्दी में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है जिसे अंग्रेजी में central processing unit भी कहते हैं आम तौर से central processing unit सीपीयू का काम किसी भी प्रकार के कंप्युटर में किसी इनपुट data या निर्देशों को प्रोसेसिंग करना होता है .

और एक बार जब किसी cpu में input किए गए data को cpu process कर देता है तो इसके बाद Data का रिजल्ट moniter screen पर show हो जाता है .

cpu full form in hindi & english answer

Cpu full form in hindi “सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट “

Cpu full form in english“central processing unit”

सीपीयू (CPU) क्या काम करता है

cpu का मुख्य काम तो आपने जान ही लिया है कि किसी भी Computer के cpu का सबसे पहला और मुख्य कार्य computer में input किए गए निर्देशों का पालन करना है और कंप्युटर में इनपुट किए गए instructions को process करके के मानक result देना होता है ।

बावजूद इसके बतौर cpu को कई और काम करना होता है जैसे की तेजी से data prcoessing , printing , troubleshooting etc …

कंप्युटर में माइक्रो लेवल पर कई समस्याएं होती हैं जिन्हे cpu खुद ही ठीक करता है और आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलता । एक अच्छी क्वालिटी का cpu आपके कंप्युटर को best computer बनाता है .

वहीं पर यदि आपके computer में cpu core की मात्रा ज्यादा हो तो , इससे भी आपके कंप्युटर की performance पर असर पड़ता है । और आपका कंप्युटर बहुत तेजी से files को process करता हैं ।

छोटे बड़े कामों के लिए अलग CPU / computer प्रोसेसर होता है

कंप्युटर में cpu को अलग अलग कामों के लिए डिवाइड किया गया है । यदि आपका कंप्युटर पर काम छोटा मोटा है तो आपको ज्यादा heavy cpu वाला कंप्युटर खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा काम normal cpu वाला computer भी कर सकता है ।

वहीं पर यदि आपको computer में बड़ी और heavy work करना हो तो आपको काम के हिसाब से कंप्युटर के प्रोसेसर का चुनाव करना चाहिए । यदि low computer processor या cpu का इस्तेमाल heavy software को run करने के लिए किया जाए तो इससे आपके computer की speed पर काफी फर्क पड़ता है और आपको काम करने मे मज़ा भी नहीं आएगा ।

for Example –

मान लीजिए की आपको अपने लिए एक laptop अथवा कंप्युटर खरीदना है जिसपे आपको video editing करनी है तो आपको single core cpu वाला कंप्युटर / लैपटॉप लेने से फायदा नहीं होगा । इसके लिए आपको dual core cpu or quad core cpu वाले कंप्युटर को buy करना चाहिए ।

People also ask these FAQ-

1.CPU क्या है और इसका पूरा नाम क्या है ?

सीपीयू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है जिसे अंग्रेजी में central processing unit or CPU कहते हैं

2.सीपीयू का क्या अर्थ है ?

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है

3.सीपीयू का मुख्य कार्य क्या है ?

cpu (सीपीयू ) का मुख्य कार्य कंप्युटर में इनपुट किए गए निर्देशों को प्रोसेस करके यूजर को result देना होता है किसी भी प्रकार को सीपीयू हो उसे कंप्युटर में data को process करने के लिए जाना जाता है ।

4.सीपीयू की खोज कब हुई थी ?

सीपीयू की पहली बार खोज 1970 में हुई थी और इसी समय पहला माइक्रो प्रोसेसर बनाया गया था ।

5.CPU कितने प्रकार के होते हैं ?

CPU के कई प्रकार होते हैं जिनमे सिंगल कोर , डूअल कोर , क्वाड कोर , हैक्सा कोर , ओक्टा कोर और डेका कोर मुख्य हैं [single core , dual core , quad core , hexa core , octa core and deca core]

6.सीपीयू में कितने बटन होते हैं ?

सीपीयू में कम से कम दो बटन होते हैं जिनमे पहला computer को यानि सीपीयू को on / off करने का बटन होता है और दूसरा computer को यानि सीपीयू को restart करने का बटन होता है ।

Concluison – cpu full form in computer

CPU Full Form in Computer science hindi and english is सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit ) । आज के इस लेख में मैंने आपको cpu के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दी है और आपको बताया है किस सीपीयू (CPU) का फूल फॉर्म क्या होता है

यदि आपको cpu ka full form kya hota hai in hindi जैसे technology वाले लेख पसंद आते हैं तो हमे comment के माध्यम से सूचित जरूर करें और इस पोस्ट को अपने जिगरी पढ़ने वाले दोस्तों के साथ share करें ।

इस तरह के लेख tech के बारे में सीखना अच्छा लगे तो आपको megahindi पर हमेशा मिलते रहेंगे । अपने फोन के browser में megahindi google करें और ऐसी ही जानकारी हिन्दी में पढ़ें ।

जरूर पढिए – अपने कंप्युटर को अपडेट कैसे करें और ये क्यों जरूरी होता है

एक बार अवश्य पढिए – सुपर कंप्युटर क्या है

3 thoughts on “Cpu full form in hindi – सीपीयू का पूरा नाम और काम | Pro 2024”

Leave a Comment