Skip to content
Home » Home » फाइल इक्स्ट्रैक्ट (extract) कैसे करते हैं विंडो 10 में

फाइल इक्स्ट्रैक्ट (extract) कैसे करते हैं विंडो 10 में

विंडो 10 में फाइल इक्स्ट्रैक्ट (extract) कैसे करते हैंAaj ham window 10 mein file ko strate karne ka Tarika sikhane Wale Hain yadi aapke pass koi personal computer Jaise laptop ya PC hai aur usmein aap kisi download kiye Gaye file ko streak nahin kar pa rahe hain to yah artical aapke liye hai।

फाइल इक्स्ट्रैक्ट (extract) क्यू करना होता है – किसी भी कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना आसान होता है लेकिन उसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस software को हमें अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में install करने की जरूरत होती है किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से पहले हमारे पास उस सॉफ्टवेयर की डाउनलोड फाइल होती है जिससे हमें अपने पीसी में इंस्टॉल करना होता है ।

अगर डाउनलोड किए गए सॉफ्टवेयर की file.exe है तो हमें उस सॉफ्टवेयर को install करने में जो प्रोसेस होता है वह आसान होता है लेकिन यदि किसी डाउनलोड किए गए सॉफ्टवेयर की फाइल .zip है तो हमें उस फाइल को extract करना होता है उसके बाद उस zip फाइल को extract करने के बाद हमें उसके अंदर .exe फाइल फॉरमैट मिलता है जिसे हम डबल क्लिक करके अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।

विंडो 10 में फाइल एक्सट्रैक्ट कैसे करें हाउ टू एक्सट्रैक जिप फाइल इन विंडो 10 लैपटॉप।

जब हम किसी फाइल को Extract करना चाहते हैं तो उसे इस ट्रैक करने के लिए हमारे पीसी में उस फाइल फॉर्मेट को ओपन करने वाला सॉफ्टवेयर होना जरूरी है यदि हमारे पीसी में उस फाइल फॉरमैट को ओपन करने के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर नहीं है तो हम उस डाउनलोड फाइल को extract नहीं कर पाएंगे।

मान लीजिए कि हमारे पास एक सॉफ्टवेयर की फाइल है जो हमने internet से डाउनलोड की है और उस फाइल फॉर्मेट में .zip लिखा हुआ है ।

इसका मतलब यह है कि हमें इस तरह के softeare की फाइल को ओपन करने के लिए हमारे कंप्यूटर में एक ऐसे सॉफ्टवेयर की जरूरत है जो जिप फाइल फॉर्मेट को ओपन कर सके इसके लिए हमारे पास कई सारे सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर उपलब्ध हैं उनमें से सबसे पॉपुलर unzipper सॉफ्टवेयर है विनजिप (Winzip )

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में फाइल को एक्सट्रैक्ट कैसे करते हैं। Computer me file extract kaise kare WinZip se

यहां हम आपको किसी भी कंप्यूटर में जिस फाइल को Extract करने का तरीका सिखा रहे हैं यदि आप एक बार किसी इस तरह की फाइल फॉरमेट Extract करना सीख गए तो आप किसी भी PC में किसी भी file के फाइट फॉरमेट को Extract कर सकते हैं।

नीचे दिए गए टिप्स को ध्यान में रखकर आप विंडो 10 में जिप फाइल को एक्सट्रैक्ट कर सकते हैं। Windows 10 me file extract kaise kare ये भी जानिए – मोबाईल से लैपटॉप में फोटो और वीडियो कैसे भेजते हैं बिल्कुल आसान टिप्स में

जीप फाइल इक्स्ट्रैक्ट कैसे करें तरीका सीखें | zip file ko extract kaise karte hain | how to extract any zip file in windows 10 easy tips

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में this pc ओपन करें।
  • अब download वाले फोल्डर पर क्लिक करें।
  • Ab download software wali zip file per right click Karen।
  • आपको राइट क्लिक में Extract all का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • Extract all पर क्लिक करें।
  • अब जिप फाइल को जिस जगह पर extract करना चाहते हैं उस डेस्टिनेशन को browse करके सेट करें।
  • all extract button per click Karen।
  • इसके बाद आपकी जिप फाइल extract होने का process शुरू हो जाएगा।
  • अब जहां पर आप जिप फाइल को extract करने के लिए location दिए थे उस लोकेशन पर जाएं और उस जिप फाइल में जो भी कंटेंट है उसको ओपन करके देख सकते हैं।
  • अगर आप सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो उस फाइल में .exe file format वाला जो फाइल होगा उस पर डबल क्लिक करके आप सॉफ्टवेयर को अपने पीसी में install कर सकते हैं।

यहां दिए गए tips आपके कंप्यूटर में तभी काम करेंगे जब आपके कंप्यूटर में जिप फाइल को एक्सट्रैक्ट करने वाला सॉफ्टवेयर पहले से उपलब्ध होगा यदि आपके कंप्यूटर में ऐसे सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप किसी भी फाइल को Extract नहीं कर पाएंगे।

Zip file को ओपन करने वाला सॉफ्टवेयर विनजिप (winzip) को डाउनलोड कैसे करना है आपको नीचे दिए गए वीडियो में जानकारी दी गई है इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जिप फाइल को extract करने वाला सॉफ्टवेयर download कर सकते हैं और install भी कर सकते हैं।

नीचे दिए गए download winzip link से आप अपने windows 10 लैपटॉप के लिए unziper software download कर सकते हैं । और अपने पीसी मे zip file इक्स्ट्रैक्ट कर सकते हैं ।

इस प्रकार आप अपने Windows 10 computer में किसी भी फाइल को इक्स्ट्रैक्ट (extract) कर सकते हैं आपको zip file extract करने का तरीका कैसा लगा और क्या आगे ऐसी ही जानकारी चाहते हैं ? आप हमे कमेन्ट करें ।

ऐसी ही टेक जानकारी के लिए आप हमारे megahindi साइट पर रोजाना आए और नई जानकारी लेके जाएँ ।

windows 10 me file extract kaise kare in laptop

क्या आपको अपना कंप्युटर अपडेट करना आता है यदि नहीं आता तो यहाँ क्लिक करें और अभी अपडेट करें फ्री में

क्या आप घर बैठे लैपटॉप और इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें और गूगल से घर बैठे पैसे कमाएं