कंप्युटर और लैपटॉप में टाइपिंग कैसे करें ? English , Hindi yaa Gujarati

कंप्युटर और लैपटॉप में टाइपिंग कैसे करें ? English , Hindi yaa Gujarati

English , Hindi yaa Gujarati में typing kaise करें –  कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना बहुत आसान लेकिन आपको सही तरीका पता नहीं क्यों Computer या लैपटॉप टाइपिंग करने के भाषा का चुनाव कैसे किया जाता है. आपको एक बार पता चल गया कि कंप्युटर या लैपटॉप में किसी दूसरे भाषा में (bhasha) टाइपिंग करने के लिए भाषा का चुनाव कैसे करें तो आप अपने लैपटॉप में हिंदी में और अंगरेगी दोनों भाषा में टाइप कर सकते हैं । 

laptop ki typing bhasha kaise change kare
laptop ki typing bhasha kaise change kare

तो आइए जानते हैं कि अपने लैपटॉप में टाइपिंग करने वाली भाषा का चुनाव कैसे किया जाता है और इसके लिए हमें अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किस तरह का भाषा सेटिंग (language settings) करना होता है। 

यहां पर हम आपको सबसे पहले लैपटॉप में left side में मुझे corner में जो नोटिफिकेशन बार है वहां का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं जिसमें आपको कीबोर्ड लेआउट (keyboard layout) का ऑप्शन दिया गया है जब हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के माउस से इस पर क्लिक करते हैं तो हमें कुछ इस तरीके का interface दिखाई देता है। 

यहां पर दिए गए हैं more keyboard settings पर क्लिक करके आप डायरेक्ट कंप्यूटर की भाषा सेटिंग (language settings) वाले ऑप्शन पर जा सकते हैं। 

 जब आप यहां पर दिए गए more keyboard settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो कुछ इस तरह का ऑप्शन आपको आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर देखने को मिलेगा जिसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। 

यहां पर time & language वाले settings में लैंग्वेज और रीजन दोनों का विकल्प देखने को मिल जाता है.

 यहां पर सबसे पहले लैंग्वेज का ऑप्शन दिखाई दे रहा है जिसमें 2 तरह की भाषा का चयन करने का विकल्प मिल रहा है जिसमें पहला विकल्प है windows display language इस विकल्प का चुनाव करके आप अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की भाषा को बदल सकते हैं.

 यदि आप अपने कंप्यूटर या laptop का windows display language change कर रहते हैं तो आपके कंप्यूटर की सेटिंग उसी लैंग्वेज में दिखाई देगी जिस लैंग्वेज का चुनाव आप यहां पर करेंगे.

Note –  मेरे तरफ से यह सलाह होगी कि आप अपने विंडो डिस्पले लैंग्वेज की सेटिंग English में रखें तो ज्यादा बेहतर है या आप चाहें तो इसे हिंदी में भी कर सकते हैं. 

आइए अब बात करते हैं कि लैपटॉप में टाइपिंग करने के लिए किसी भी भाषा का चुनाव कैसे किया जाता है.

 ऊपर बताए गए इमेज में दूसरे विकल्प के तौर पर preferred language का विकल्प दिया गया है. 

कंप्युटर में भाषा कैसे बदलें | Computer me language kaise change kare

preferred language ऐसा लैंग्वेज होता है जिसे हम कंप्यूटर में या लैपटॉप में टाइपिंग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और यहां से हम चाहे तो अपने मनपसंद भाषा का चुनाव कर सकते हैं जिस भी भाषा में हमें टाइपिंग करनी है उसका चुनाव हमें यहां से ही करना होता है. 

ऊपर दिए गए इमेज में आप देख सकते हैं इस और लैंग्वेज के लिए यानी जिस भाषा में आप अपने laptop में typing करना चाहते हैं उसका चुनाव आप इमेज में दिखाए गए दूसरे नंबर वाले सेटिंग add a language पर क्लिक करके अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव कर सकते हैं. 

उदाहरण के लिए- [for example]

यहां पर मैंने अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में टाइपिंग करने के लिए 2 भाषा का चुनाव किया हुआ है जिसमें आप देख सकते हैं कि English [united state] और hindi का विकल्प तो सामने स्क्रीन पर दिया गया है जिसे मैंने अपने सुविधा के लिए सेट किया हुआ है. 

यानी यदि मुझे यहां पर कंप्यूटर और लैपटॉप में टाइप करने के लिए किसी तीसरी भाषा का चुनाव करना हो तो मुझे Add a language वाले बटन पर क्लिक करके भाषा का चुनाव करना होगा. 

Laptop me new language download aur install kaise kare

हम नीचे दिए गए हैं आपको अच्छे हैं जैसे मैंने एड ए लैंग्वेज (add a language) वाले बटन पर क्लिक किया तो मेरे कंप्यूटर की स्क्रीन पर कुछ इस तरह के का page दिखाई देता है. 

यहां पर choose a language to insall का ऑप्शन दिखाई दे रहा है.  इमेज में पहले नंबर में आपको उस लैंग्वेज का नाम टाइप करना है जिस लैंग्वेज में आप लैपटॉप में टाइपिंग करना चाहते हैं यहां पर मैं अपने लैपटॉप में गुजराती टाइपिंग करना चाहता हूं और उसके लिए गुजराती भाषा को अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करना चाहता हूं तो इसके लिए सबसे पहले मुझे type a language name वाले बॉक्स में gujarati type करना है आप ही के इंग्लिश वाले अक्षरों में लिख सकते हैं इसके बाद भी के दूसरे विकल्प में नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करना है.

 अब मेरे सामने जो विकल्प दिखाई दे रहा है इसका स्क्रीनशॉट मैं यहां पर आपके साथ शेयर कर रहा हूं तू जाती वाला लैंग्वेज पैक पर जब हम क्लिक करते हैं तो install language feature का विकल्प दिखाई देता है जिसमें मुझे भी आती लिखा हुआ और नीचे कुछ सेटिंग का विकल्प मिल रहा है.

 यहां पर हमें दूसरी कोई settings नहीं करनी है language preferences में एक विकल्प दिखाई दे रहा है विंडो डिस्पले लैंग्वेज , हमें यहां पर जो check box है इसे ऐसे ही रखे रहना है इसमें चेक नहीं करना है अन्यथा हमारी कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो का display language है वह भी इसकी भाषा में आ जाएगा.

Gujarati Language install kaise kare

 हमें सिर्फ यहां पर इंस्टॉल वाले बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे हम install पर क्लिक करेंगे तो गुजराती भाषा हमारे कंप्यूटर या पीसी में स्टॉल होना शुरू हो जाएगा.  फिर हम अपने लैपटॉप में गुजराती भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं.  और ठीक इसी तरह से आप लोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में अपने मनपसंद भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं. 

जब मैं यहां पर install button पर क्लिक किया तो हमारे लैपटॉप में गुजराती भाषा डाउनलोड ऊपर इंस्टॉल हो गया कि कुछ समय ले सकता है और आपकी लैपटॉप में इंटरनेट की स्पीड पर डिपेंड करता है. 

अब मुझे यहां पर एक नया भाषा ऐड होता हुआ दिखाई दे रहा है जो गुजराती लैंग्वेज है यानी अब मैं अपने कंप्यूटर में गुजराती भाषा में भी टाइपिंग कर सकता हूं. 

इसके अलावा आप लोग चाहे तो alt और shif बटन का प्रयोग करके एक कंप्यूटर में टाइपिंग करते समय इन भाषाओं को switch कर सकते हो ..

यानि जब मैं अपने कंप्यूटर में english typing कर रहा है तो Alt और shift कीबोर्ड shortcut का इस्तेमाल करके english ,hindi या Gujarati language में typing कर सकता हूं.

नीचे के इमेज में आप लोग देख सकते हैं कि जब मैं अपने इस पोस्ट को लिख रहा हूं तो हिंदी भाषा का चुनाव किया हुआ है और यह कुछ इस तरीके से दिखाई देता है। 

लैपटॉप और कंप्यूटर में टाइपिंग कैसे करें हिंदी इंग्लिश या गुजराती  

आज हमने आपको कंप्यूटर में और लैपटॉप में टाइपिंग करने के लिए किसी भाषा को कैसे चुना जाता है इसके बारे में जानकारी दिया है और हमने यहां पर आसान भाषा में समझाया है कि कैसे आप लोग कंप्यूटर या लैपटॉप में टाइपिंग कर सकते हैं अपने किसी की मनपसंद भाषा में. 

यहां पर मैंने एक उदाहरण के तौर पर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में गुजराती भाषा को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है उसका  स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है यदि इसके बाद भी आप लोगों को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भाषा तो डाउनलोड और इंस्टॉल करने में कोई परेशानी हो रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते हैं.

 यदि आपको यहां दी गई जानकारी अच्छी लगी हो और शरण में आ रही हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं.  यदि आप किसी अन्य विषय के ऊपर जानकारी चाहते हैं कि वह इस पर भी आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं. 

 इसी तरह की टेक्निकल और अच्छी जानकारी के लिए आप Megahindi वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें. 

2 thoughts on “कंप्युटर और लैपटॉप में टाइपिंग कैसे करें ? English , Hindi yaa Gujarati”

Leave a Comment