ब्लॉग (Blog) बनाने का तरीका और टिप्स

“ब्लॉग बनाने का तरीका जाने बगैर आप ब्लॉग शरू करेंगे तो जल्दी ही छोड़ देंगे ब्लॉगिंग (Blogging) , इसलिए आज हम आपके लिए लाये है कुछ important blogging tips जिसे आप भी जान जायेंगे ब्लॉगिंग करने का राज “

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए , या यु कहे तो ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले वो कौन सी बात है , जो ज्यादा जरुरी है आपको जानना और उसके बाद हम जानेंगे ब्लॉग कैसे शुरू करते है।

ब्लॉग (Blog) बनाने का तरीका और टिप्स
ब्लॉगिंग टिप्स

ब्लॉग शुरू करने से पहले हमे खुद को २ से ३ दिन वेट करना चाहिए और हमे अपने अंदर खुद से एक सवाल पूछना चाहिए कि वो कौन सा एरिया ऑफ़ इंटरस्ट ( blogging niche ) है जो मै सबसे ज्यादा पसंद करता हू।

जब आपको आपके अंदर से आपके प्रश्न का उत्तर मिल जाये उसके बाद आपको आगे का स्टेप उठाना चाहिए , और जब तक उत्तर ना मिले तब तक इंतजार ( wait ) करना चाहिए।

Blog कैसे बनाते हैं ?

यदि आपका जवाब मिले की आपको फिल्म स्टोरी (Film story) है आपका एरिया तो…आपको आपके ब्लॉग डोमेन buy करने से पहले डोमेन (Domain) सर्च करते समय film story keyword जैसे – movie blog , filmy blog , cinema blog और ऐसे ही सिमिलर शब्दों वाले डोमेन का चुनाव करना चाहिए , जब आप अपने डोमेन में ऐसे कीवर्ड शामिल करेंगे तो आप अपने ब्लॉग शुरू करने के लिए पहला काम अच्छे से पूरा कर चुके होंगे।

और यदि आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिले कि आप हिंदी में टुटोरिअल पसंद करते हैं और आपका core area of niche , हिंदी है तो भी आपको एक sub niche ढूढ़े , और इसके बाद आपको क्या करना चाहिए–

आपको आपके ब्लॉग डोमेन buy करने से पहले डोमेन (Domain) सर्च करते समय Hindi me tutorial keyword जैसे – hindi blog , aapka blog hindi me , new hindi blog और ऐसे ही सिमिलर शब्दों वाले डोमेन का चुनाव करना चाहिए।

जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नाम मेगाहिंदी (Megahindi) जिसमे मेगा का मीनिंग ( mega meaning ) बड़ा और हिंदी का मीनिंग आप लोगो को पता ही है , तरह से megahindi ka meaning हिंदी में कुछ बड़ा से है।

अब आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन ढूढ़ने में कामयाब हो चुके है और ब्लॉगिंग शुरू करने का पहला राज भी समझ चुके है। अब हम बात करेंगे ब्लॉग बनाने के तरीकों बारे में।

blog बनाने का तरीका no.एक – subdomain से शुरू करें –

आप ब्लॉग बनाने के लिए blogger , tumblr , wordpress , wix और ऐसे ही हजारों वेबसाइट (website) है जो ब्लॉगिंग के लिए बढ़िया प्लेटफॉर्म अपने कस्टमर को देती हैं , और इसके बदले में कुछ चार्ज लेती है। ये websites अच्छी और सस्ती सुविधा देने के लिए जानी जाती है , जिन्हे आप भी यूज़ कर अपने लिए ब्लॉग बना सकते हैं।

लेकिन इस तरीके से ब्लॉग बनाने में इन वेबसाइट से मिला हुआ डोमेन में इन वेबसाइट का नाम subdomain के रूप में जुड़ कर आता है , जो कि थोड़ा अच्छा नहीं लगता , पर फ्री भी तो है।

Example –

your_domain_name.website_name.com

जैसे यदि आपने अपना डोमेन indiablog रखा है ,और आपने अपना ब्लॉग blogger.com पर बनाया है , तो आपको जो डोमेन मिलेगा वो कुछ ऐसा होगा –

indiablog.blogspot.com

आप पहले subdomain से शुरुआत करें , जो कि फ्री होता है , और इसके लिए आपको पैसे भी देने की जरुरत नहीं होती , और आपको डोमेन के लिए भी अलग से चार्ज देना नहीं पड़ता। ये websites आपके ब्लॉग को खुद ही होस्ट क्र देती हैं , तो आपको होस्टिंग (hosting) का चार्ज बच जाता है। तो ये था ब्लॉग शुरू करने का पहला तरीका।

blog बनाने का तरीका no.2 – खुद का domain और खुद की hosting –

ब्लॉग बनाने के दूसरे तरीके में आता है , ये तरीका जिसमे हम अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन buy करते है और होस्टिंग भी buy करते हैं।

इसमें आपको पूरी आज़ादी होती है , और आप उस ब्लॉग (Blog) के फुल मालिक होते है , जिस के पुरे डाटा पर सिर्फ आपका अधिकार होता है आप कभी भी अपने ब्लॉग को जैसे चाहे वैसे मॉडिफाई कर सकते है , और कोई इनोवेशन भी करना चाहे तो कर सकते है।

यदि आप कोडिंग (Coding) और प्रोग्रामिंग (Programing) में इंटरेस्ट रखते है , और कुछ प्रयोग करना चाहते है सारा कुछ आप यहाँ कर सकते है , क्युकी आप डोमेन का और होस्टिंग सबका पेमेंट कर रहे है , तरह से ये आपका बिज़नेस (Business) है जिसे आप जिस तरह से चाहे उसको आगे बढ़ा सकते है।

जैसे की megahindi.com एक फुल अथॉरिटी ब्लॉग है जहा आप हिंदी में टुटोरिअल आपको मिलते है , और मेगाहिंदी का पूरा अधिकार इसके ओनर को जाता है।

तो मित्रो आज हमने सीखा ब्लॉग बनाने और शुरू करने के दो तरीको के बारे में , और दोनों तरीको से हमे क्या फायदा और क्या नुकसान होता है ये भी हमने जाना।

यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी तो , इसे जरूर शेयर करें और ब्लॉगिंग फ्री में सिखने के लिए megahindi पर हमेशा विजिट करें , क्युकी आपको मिलते है ब्लॉगिंग के टुटोरिअल हिंदी में वो भी बिलकुल फ्री। धन्यवाद

5 thoughts on “ब्लॉग (Blog) बनाने का तरीका और टिप्स”

Leave a Comment