Skip to content
Home » Home » गूगल प्ले स्टोर की न्यूज – 8 ऐप्स किए गए बंद google play store ने दी चेतावनी

गूगल प्ले स्टोर की न्यूज – 8 ऐप्स किए गए बंद google play store ने दी चेतावनी

यदि आपके एंड्राइड फोन में भी ये 8 ऐप्स है तो जल्द ही डिलीट (delete) कर दें प्ले स्टोर ने चेतावनी दी है । गूगल प्ले स्टोर (google play store) में अचानक से 8 apps को बंद कर दिया है । अगर आपके फोन में भी ऐसे ऐप हैं जिनका इस्तेमाल आप कर रहे हैं तो जल्दी से डिलीट कर दीजिए । एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है । ये भी पढिए – Google ने लगाया गूगल मीट ऐप पर टाइम लिमिट जाने पूरी जानकारी

    गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनमें से यूजर्स अपनी पसंद और इस्तेमाल करने के अनुसार ऐप्स का चुनाव करते हैं लेकिन प्ले स्टोर पर कई ऐसे एप्स भी है जो सिक्योरिटी के हिसाब से यूजर्स के लिए बिल्कुल सही नहीं है इन एप्स की वजह से आपको काफी नुकसान हो सकता है ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें गूगल प्ले स्टोर (play store ) ने डाटा चोरी (data phishing) के मामले में 8 फेक ऐप्स को ban कर रखा है।

    गूगल प्ले स्टोर की न्यूज - 8 ऐप्स किए गए बंद google play store ने दी चेतावनी
    गूगल प्ले स्टोर – 8 ऐप्स किए गए बंद google play store ने दी चेतावनी

    प्ले स्टोर में बैंकिए 8 एप्लीकेशन सिक्योरिटी फॉर्म ट्रेंड माइक्रो का कहना है कि प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे एप्स अवेलेबल हैं जो कि मोबाइल यूजर के पर्सनल डाटा को चोरी कर रहे हैं और ऐसे में कंपनी ने 8 एप्स को बैन कर दिया है यह सारे ऐप्स क्रिप्टोकरंसी माइनिंग (cryptocurrency mining) से रिलेटेड है अगर आपके फोन में भी इनमें से किसी ऐसे एप्स (apps) है जिनका उपयोग आप कर रहे हैं तो इसको तुरंत डिलीट (delete) कर दें क्योंकि इसकी वजह से आपकी प्राइवेसी (privacy) खतरे में हो जाएगी और आपका डाटा भी गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. ये भी पढिए – google से पैसे कैसे कमाया जाता है पूरी जानकारी हिन्दी में

    गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए 8 एप्स के नाम – (8 fake google play store apps)

    1. bitfunds– crypto cloud mining app
    2. bitcoin (BTC) – pool mining cloud wallet
    3. bitcon 2021 app
    4. bitcoin miner – cloud mining app
    5. daily bitcoin rewards – cloud based mining system app
    6. minebit pro – crypto cloud mining & btc miner
    7. ethereum (ETH) – pool mining cloud app
    8. crypto holic – bitcoin cloud mining app

    bank account खाली हो सकता है cryptocurrency apps से –

    यदि आपने apps डिलीट नहीं किया तो ek रिपोर्ट के अनुसार गूगल प्ले स्टोर (google play store) द्वारा हटाया गए और ban किए गए यह सभी 8 apps या एप्लीकेशन यूजर के निजी डेटा की चोरी कर रहे थे । इन एप्स में दिखाए जाने वाले ऐड (ads) जिनका यूजर्स को सब्सक्रिप्शन और मासिक सर्विस के लिए हर महीने $15 यानि लगभग ₹1100 दिए जाने को कहा जा रहा है यदि आप भी इन ऐड पर क्लिक करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट सकते हैं इनमें से किसी भी ऐप (app) को यदि आपने डाउनलोड (download) कर रखा है और अपने फोन में इंस्टॉल कर रखा है तो जल्दी से जल्दी uninstall कर दें ।

    4500 mobile users हो चुके हैं प्रभावित इन ऐप्स से

    एक रिपोर्ट के अनुसार इन 8 एप्लीकेशन की वजह से अब तक 45 से ज्यादा मोबाइल यूजर प्रभावित हो चुके हैं सिक्योरिटी एक्सपर्ट (security experts) का कहना है कि यूजर से इन सभी apps को फोन से डिलीट (delete) करने की सलाह दी जा रही है . अभी भी मार्केट में 120 से ज्यादा फेक क्रिप्टोकरंसी माइनिंग एप (fake cryptocurrency mining apps ) ऑनलाइन (online ) उपलब्ध है यदि आप भी ऐसे किसी से क्रिप्टोकरंसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल (install) कर के बैठे हैं तो एक बार फिर से ध्यान दीजिए और अपने सिक्योरिटी और प्राइवेसी के बारे में विचार कीजिए कहीं ऐसा ना हो कि फेक क्रिप्टोकरंसी ऐप की मदद से कुछ पैसों की लालच में आपके बैंक अकाउंट (bank account) खाली हो जाए.

    ऐसी हालात में क्या करें ?

    यदि आपके फोन में फेंक टाइप के क्रिप्टो करेंसी एप्लीकेशन (cryptocurrency apps) या अन्य फेक (fake) एप्लीकेशन इंस्टॉल (apps install) है तो उसे जल्दी से जल्दी अपने फोन से ऑन इंस्टॉल कर दें या फिर डिलीट कर दें .

    किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने से पहले उसकी सिक्योरिटी और अपनी प्रेसिप का बिल्कुल ध्यान दें .

    किसी ब्रांड से रिलेटेड अच्छी क्वालिटी का एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल करें कोई भी फालतू एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करने से बचें .

    Third quality apps (थर्ड क्वालिटी एप्लीकेशन) को अपने phone में डाउनलोड (download) ना करें यदि आप इन सारी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप इन online फ्रॉड से बच सकते हैं और आपका कोई भी डाटा (data) चोरी नहीं होगा .और इसके साथ आपकी प्राइवेसी भी खतरे से बची रहेगी।

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है