Skip to content
Home » Home » Made in India Smartphone – टॉप 5 भारतीय फोन बनाने वाले ब्रांड दे रहे हैं china को टक्कर

Made in India Smartphone – टॉप 5 भारतीय फोन बनाने वाले ब्रांड दे रहे हैं china को टक्कर

users के बीच मेड इन india smartphone का क्रेज देखर कर कई देशी भारतीय कपंनिया बाजार में अपने ब्रांड के फोन उतार रही है , लेकिन ऐसे में लोगो को इस बात की भनक नहीं कि कौन सी कंपनी भारतीय ब्रांड की है। पिछले ही साल बहुत बड़ी संख्या में चाइनीज ऐप पर बैन लगाने के बाद भारतीय यूजर को Made in india apps भाने लगा और लोगों ने भारत के apps को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इसी समय भारतीय लोगों के बीच मेड इन इंडिया स्मार्टफोन भी काफी पॉपुलर होने लगे।

Made in India Smartphone - टॉप 5 भारतीय ब्रांड देती हैं फ़ोन बनाने वाली चीन की कंपनी को टक्कर
Made in India Smartphone – टॉप 5 भारतीय ब्रांड देती हैं फ़ोन बनाने वाली चीन की कंपनी को टक्कर

भारतीय लोगों और भारत की जनसंख्या के हिसाब से यहाँ की स्मार्टफोन इंडस्ट्री की साइज बहुत बड़ी है और इसीलिए कई चाइना के ब्रांड भारत में अपने नए नए स्मार्टफोन और डिवाइस लांच करते रहते हैं। और इन चीनी कंपनियों के बड़े ब्रांड ने भारतीय बाजार में एक मजबूत जगह बना ली है।

लेकिन भारतीय फ़ोन निर्माता और भारतीय ब्रांड भी इनको टक्कर देने के मामले में किसी से कम नहीं हैं , अगर ताजा जानकारी की बात करें तो मेड इन इंडिया ब्रांड जिओ (jio) ने दुनिया का सबसे सस्ता 5g फोन लांच करके एक strong प्रतियोगिता शुरू कर दिया है।

Made in India Smartphone (मेड इन इंडिया स्मार्टफोन) कंपनी 2021

इसके बाद micromax ने भी भारत के फोन मार्किट में धमाकेदार एंट्री की है और मेड इन इंडिया मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनीज अपने users की सुविधाओं और बजट का ध्यान रखकर आय दिन कोई ना कोई फोन भारतीय बाजार में लांच कर रही है।

इन भारतीय ब्रांड के स्मार्टफोन कीमत और फीचर्स के मामले में मेड इन चाइना ब्रांड को डायरेक्ट टक्कर दे रहें हैं पर ऐसे में आपलोगो को और स्मार्टफोन यूजर को इन मेड इन इंडिया कंपनियों के नाम जानना जरुरी है ताकि आपको इनके smartphone brand के बारे में जानकारी मिल सके , तो आइये जानते हैं भारतीय फोन निर्माता कंपनियों के बारे में जानकारी। ये भी पढ़िए – Google ने गूगल मीट से वीडियो कॉल करने पर क्यों लगाया टाइम लिमिट जानिये पूरी जानकारी

Lava Mobile (लावा मोबाइल)

lava आज के समय में भी भारतीय मोबाइल users के बीच एक पॉपुलर ब्रांड है , लावा मोबाइल की कंपनी पहले सिर्फ फीचर फ़ोन पर काम करती थी , लेकिन भारतीय बाजार में लोगों के बीच मांग और यूजर को झुकाव को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अब स्मार्टफोन (Smartphone) और टेबलेट्स भी लांच करना शुरू कर दिया है।

आपको बाजार में lava ब्रांड के कई प्रोडक्ट मिल जाएंगे। लावा ने कई अन्य प्रोडक्ट भी बाजार में उतारे हैं हाल ही में कंपनी ने अपना ख़ास Lava z2s smarphone को लांच किया है जो अपने कीमत और फीचर्स के हिसाब से काफी शानदार फ़ोन है।

Micromax Mobile (माइक्रोमैक्स मोबाइल)

India में चाइना वाले स्मार्टफोन ब्रांड्स आने से कुछ समय पहले बाजार में micromax का स्ट्रांग पोजीशन था और इस कंपनी का फोन लोगो में काफी लोकप्रिय था। लेकिन बीते समय में पहले जैसे ही चीन (China) की कंपनियों ने भारत के बाज़ार में एंट्री की , तो भारतीय यूजर कम दाम और दमदार features वाले चाइनीज़ फोन की ओर झुक गए और इस भारतीय कंपनीज के स्मार्टफोन से लगाव कम हो गया।

अब जहाँ मेड इन इंडिया का क्रेज हो तो इस ट्रेंड में आना लाज़मी है , कंपनी ने made in india brand का ट्रेंड देखकर बाज़ार में एक दमदार एंट्री की है और कई सारे नए स्मार्टफोन लांच किये है , इसके अलावा 30 जुलाई को भी एक और नया स्मार्टफोन micromax in 2b launch किया जाने वाला है।

Jio (जिओ)

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance jio ने telicom सेकटर में एक मजबूत जगह बना ली है और भारतीय यूजर में काफी पहचान भी हासिल किया है। कंपनी ने यूजर के लिए कम कीमत वाले स्मार्टफोन भी बाज़ार में लाती रहती है। और jio 4g सपोर्ट के साथ jio phone और jio phone 2 को पहले ही लांच कर कर दिया है। अभी कुछ समय पहले ही Reliance jio ने दुनिया का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन jio phone next लांच कर दिया है , अभी इसके प्राइस के बारे में खुलासा नहीं हुआ है

Intex Mobile (इंटेक्स मोबाइल)

Intex मोबाइल के स्मार्टफोन को देखकर यूजर को लगता है की ये विदेश की कम्पनी है , लेकिन ये सच नहीं है इंटेक्स एक भारतीय और लोकप्रिय ब्रांड है और एक समय में intex का phone काफी पॉपुलर होता था। लेकिन Intex अभी भी सिर्फ फीचर फ़ोन पर ही काम कर रही है और सस्ते फ़ोन भारतीय बाज़ार में उतारती रहती है।

इंटेक्स अभी भी smartphone इंडस्ट्री की रेस में अभी भाग नहीं ले पाया है और इसलिए ये दूसरी कंपनियों की तुलना में थोड़ी पीछे है , लेकिन यदि आप मेड in india फीचर फ़ोन लेना चाहते हैं तो आपको intex मोबाइल के कंपनी की काफी शानदार ऑप्शन मिल जाएंगे। ये भी पढ़िए – Pegasus Spyware सॉफ्टवेयर कैसे करता है आपके Whatsapp की निगरानी

Karbonn Mobiles

karbonn मोबाइल कंपनी बाजार में फीचर फ़ोन के लिए ज्यादा पॉपुलर रहती थी , पर अब इस भारतीय कंपनी ने धीरे – धीरे अपना कद ऊँचा करते हुए मेड इन इंडिया स्मार्टफोन और कई सारे अन्य डिवाइस भी बाजार में लांच किये हैं , और ये प्रोडक्ट users द्वारा काफी पसंद भी किये जा रहे हैं।

यदि आप कार्बोन मोबाइल के बारे में नया प्रोडक्ट और नए स्मार्टफोन की जानकारी चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया पर फोलो कर सकते हैं , क्यूको ये कंपनी अपने सोशल प्रोफाइल पर यूजर के बीच काफी एक्टिव रहती है और नया नया updates भी लांच करती है।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है