Skip to content
Home » Home » Backup And Restore in Samsung Phone- मोबाइल Backup कैसे करें

Backup And Restore in Samsung Phone- मोबाइल Backup कैसे करें

आज दोस्तों हम मोबाइल में बैकअप रिसेट कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी जानेंगे और Backup And Restore करने के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं , इसके बारे में भी जाएंगे। क्युकी Samsung मोबाइल यूजर को एक समय के बाद अपने मोबाइल को रिसेट (Reset) कर देना चाहिए , इससे आपका मोबाइल (mobile) की स्पीड बढ़ जाती है , लेकिन मोबाइल को reset करने से पहले आपको अपने मोबाइल का Backup लेना होगा।

मोबाइल में बैकअप रिसेट कैसे करें
मोबाइल में बैकअप रिसेट कैसे करें

Backup And Restore की सेटिंग अलग अलग मोबाइल में अलग हो सकती है , लेकिन ये सेटिंग आपको अपने मोबाइल के phone setting में दी गयी होती है , Backup का मतलब होता है , किसी भी इस्तेमाल किये गए मोबाइल डिवाइस या other डिवाइस जैसे लैपटॉप और कंप्यूटर में इस्तेमाल किये गए डाटा को सेफ रखना ताकि किसी प्रकार की प्रॉब्लम हो और डिवाइस खराब या बंद हो जाए , तो हम आसानी से अपने डिवाइस का डाटा रिस्टोर (Data Restore) कर सकते हैं ,तो चलिए जानते हैं , मोबाइल का बैकअप कैसे लें (Mobile ka backup kaise kare ) और मोबाइल को रिसेट कैसे करें

मोबाइल Backup Reset कैसे करें – How to Backup And Restore in Samsung Phone in hindi :

हम यहाँ पर आपको सैमसंग मोबाइल के बैकअप और रिस्टोर (Backup And Restore in Samsung Phone) कैसे करें इसके बारे में सीखेंगे , लेकिन यदि आपके पास कोई और फ़ोन है , तो भी आप ये ट्रिक आजमा सकते हैं , क्युकी सारे मोबाइल फ़ोन का backup और Restore लगभग एक जगह पर ही दिया जाता है। बैकअप के बारे में हमने ऊपर जाना , लेकिन Restore ? जब हम पहले से लिए गए किसी data को वापस किसी डिवाइस में डालते हैं , तो इस प्रकिया को Data Restoring कहते हैं।

तो यदि आप samsung फ़ोन में backup और restore करना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको अपने सैमसंग फ़ोन की सेटिंग को ओपन करना है , और इसके बाद स्क्रॉल करके निचे जाएँ , इसके बाद आपको Accounts and Backup का ऑप्शन मिलेगा , तो आपको इसपे क्लिक कर देना है , इसके बाद आपको samsung phone में Backup and Restore का ऑप्शन मिलता है। आप Backup and Restore पर क्लिक करें।

Samsung फ़ोन में backup और restore ऐसे करें :

अब अपने फ़ोन में Backup और Restore करने के लिए आपको एक Account होना जरुरी है , यहाँ पर आपको 2 तरह से अकाउंट बनाने और अपने बैकअप को बनाने और restore करने के लिए दिया गया होता है।

१.आप Samsung अकाउंट बना कर अपने फ़ोन का बैकअप create कर सकते हैं , और इस अकाउंट पर भी अपने फ़ोन का बैकअप बना के रख सकते हैं।

२. आप के पास google अकाउंट हो तो भी आप अपने मोबाइल का बैकअप बना सकते हैं और Restore कर सकते हैं

यदि आप अपने मोबाइल फ़ोन का बैकअप सैमसंग अकाउंट (samsung account) पर रखना चाहते हैं तो आपको एक सैमसंग का अकाउंट बनाना होगा , और आप इस अकाउंट से कभी भी अपना backup किसी भी नए और पुराने फ़ोन में Restore कर सकते हैं। और यदि आपके पास google का खाता है तो भी ये काम आसानी से कर सकते हैं , दोनों ही तरीके बेस्ट हैं।

Backup और Restore करना :

यदि आप अपने फ़ोन में backup create करना चाहते हैं , तो Create Backup पर क्लिक करें और अपने खाते का ईमेल आई डी एंटर करें , इसके बाद आप कौन कौन दे डाटा का बैकअप बनाना चाहते हैं , सेलेक्ट करें और अपने किसी भी अकाउंट में बैकअप बना लें। इसके बाद यदि आप अपने फ़ोन ,में बैकअप रिस्टोर करना चाहते हैं , तो ठीक वैसे ही आप , जिस अकाउंट पर अपना बैकअप बना के रखें है , उस ईमेल ID एंटर करे और जरुअत हो तो पासवर्ड एंटर करें , इसके बाद Restore पर क्लिक करें।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने मोबाइल फ़ोन में बैकअप कैसे बनांते हैं और बैकअप Restore कैसे करते हैं , इसके बारे में जानकारी ली है , अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें , या कुछ पूछना चाहते हैं , तो निचे कमेंट में लिखें।