Skip to content
Home » Home » hidden call recorder से Voice Call Record कैसे करते हैं ?

hidden call recorder से Voice Call Record कैसे करते हैं ?

ऐसा होता है कि हम अपने Phone में voice call record करना चाहते हैं लेकिन टेक्निकल जानकारी ना होने की वजह से हम अपने फोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाते हैं और हमें बहुत अफसोस होता है कि हमारा फोन खराब है या फिर हमारे फोन में कोई hidden call recorder app नहीं है वैसे कई सारे ऐसे ऐप हैं जो हमें हिडेन कॉल रिकॉर्डर सेवा का अवसर देते हैं लेकिन कई ऐसे ऐप हैं जो हमारे privacy के हिसाब से सही नहीं है।

वहीं पर एंड्रॉयड (android) प्लेटफॉर्म और आईफोन में आईओएस (ios) प्लेटफॉर्म हमें डायरेक्टली फोन में voice call recorder app use करने की सुविधा नहीं देते इसके लिए हमें थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना पड़ता है ऐसे में हमें यह देखना पड़ेगा कि कौन सा थर्ड पार्टी ऐप सुरक्षित है और कौन सा third party app हमारे लिए सही नहीं है.

hidden call recorder से Voice Call Record कैसे करते हैं ?

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं hidden call recorder से voice call record कैसे करते हैं और यह कितना सही है वैसे अगर आप बिना किसी जानकारी के किसी ऐसे कॉल रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि आपकी Privacy के लिए सही नहीं है तो आपको तुरंत इसे uninstall कर देना चाहिए

गूगल डायलर का यूज करते समय वॉइस कॉल रिकॉर्ड नहीं करना चाहिए

गूगल डायलर यदि आपके फोन में है तो आप हो इस ऐप से अपने वॉइस कॉल को रिकॉर्ड नहीं करना चाहिए क्योंकि गूगल अकाउंट होने की वजह से हो सकता है गूगल डायलर एप से आपकी कॉल कोई सुन ले या फिर इसका कोई गलत इस्तेमाल करें वैसे भी एंड्रॉयड पर कॉल रिकॉर्डिंग की परमिशन गूगल नहीं देता .

hidden call recorder  से Voice Call Record कैसे करते हैं
hidden tech for call record in android and iphone

ऐसे में आपको जरूरत है किसी विश्वसनीय आपकी इसे बहुत ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं और आप भी इसका इस्तेमाल करके हिडन तरीके से हिडन कॉल रिकॉर्डर से वॉइस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

हिडेन कॉल रिकॉर्डर ऐप से कॉल रिकॉर्ड करना फायदे का सौदा है

वैसे तो किसी भी ऐप पर पूरा तरीके से विश्वास नहीं किया जा सकता लेकिन ऐसे में कई ऐप हैं जिन्होंने मार्केट में अपनी पहचान बनाई है और ऐसे विश्वसनीय ऐप पर हम भरोसा करके अपने फोन से वॉइस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। लेकिन किसी भी ऐप का इस्तेमाल करके हमें अपने फोन कॉल को रिकॉर्ड नहीं करना चाहिए इससे हमें ही भविष्य में परेशानी हो सकती है आइए अब जानते हैं ऐसा कौन सा ट्रस्टेड ऐप है इसका इस्तेमाल करके हिडन कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

कौन सा hidden call recorder app अच्छा होता है | phone recorder for android

जब बात आती है किसी ऐसे ऐप के बारे में तो हमारा सबसे पहले ध्यान जाता है कि हम एक अच्छा और बेस्ट कॉल रिकॉर्डर ऐप का चुनाव करें या फिर हम किसी अच्छे और हिडन तरीके से वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने वाले ऐप का चुनाव करें और इस वॉइस कॉल रिकॉर्डर को अपने फोन में छुपा कर रखें।

ऐसे तो कई ऐप है जो हिडन कॉल रिकॉर्डर की सुविधा देते हैं इन्हीं सभी ऐप में एक है ट्रूकॉलर ऐप , true caller app का इस्तेमाल करके आप हिडन तरीके से किसी भी वॉइस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक सेटिंग करनी होती है सेटिंग में यह है कि आपको डिफॉल्ट तरीके से truecaller ऐप की सेटिंग कर देनी है।

true caller app में Recording सेटिंग कैसे करें

ट्रूकॉलर एप में रिकॉर्डिंग की डिफॉल्ट सेटिंग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको टेक्निकल जानकारी की जरूरत नहीं पड़ती अगर आपके फोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड नहीं हो रहा है और आपके फोन में ट्रूकॉलर ऐप पहले से इंस्टॉल किया गया है, तो आप अपने फोन से ट्रूकॉलर ऐप को आने स्टाल कर दें.

और फिर गूगल प्ले स्टोर से दोबारा truecaller app install करें इससे आपको बिना कुछ किए ही आपकी true caller app में डिफॉल्ट voice call recording की सेटिंग हो जाती है.

फोन में कॉल फॉरवर्डिंग क्या होता है और इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं

iphone में voice call record कैसे करें | call recorder for iphone

जैसा कि एंड्रॉयड पर वॉइस कॉल रिकॉर्ड करना मना है उसी तरीके से आईफोन में भी vocie call record not allowed है लेकिन आप यहां चाहे तो थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करके अपने आईफोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। कई सारे थर्ड पार्टी ऐप हैं जो आईफोन में Voice कॉल रिकॉर्ड की सुविधा देते हैं लेकिन आईफोन इस सुविधा को एलाऊ नहीं करता।

ऐसे में आप खास ट्रिक का इस्तेमाल करके अपने आईफोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं आपके आईफोन में memo app है तो आप इसका इस्तेमाल करके iphone vocie call record कर सकते हैं।

आईफोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने का प्रॉपर तरीका

  1. सबसे पहले अपने Iphone फोन में मेमो ऐप ओपन करें
  2. इसके बाद आपको जिससे भी कॉल करना है कॉल कर दें।
  3. जब आपके iphone से voice call connected हो जाए तो इससे Speaker on कर दें और volume full कर दें।
  4. अब आप अपने मेमो ऐप को ओपन करें और कॉल रिकॉर्डिंग चालू करें।
  5. अब आपके आईफोन में कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

इस प्रकार आप किसी भी iphone में थर्ड पार्टी ऐप के तरीके से वॉइस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। वैसे भी मेमो ऐप के अलावा भी ऐसे कई सारे थर्ड पार्टी ऐप हैं जिनका इस्तेमाल आप आईफोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं।

Call recorder lite ऐप का इस्तेमाल करके आप आईफोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको मैन्युअल सेटिंग करनी पड़ेगी और जब भी आप आई फोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड करना चाहेंगे आपको हर एक टाइम वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने के लिए सेटिंग पर tap करना पड़ेगा।

अंतिम कहानी

हमने देखा कि किस प्रकार से एंड्राइड में एक वॉइस कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है और इसके लिए हम True caller app का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि truecaller app हमें अपने एंड्रॉयड फोन में डिफॉल्ट सेटिंग करने से ही वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है

वहीं पर आईफोन में हिडेन कॉल रिकॉर्ड (hidden call record) करने के लिए हमें खास तकनीक की जरूरत पड़ती है और हम मेमो ऐप (memo app) का इस्तेमाल करके आई फोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड (voice call record) कर सकते हैं इसके अलावा call recorder lite app का इस्तेमाल करके भी आईफोन में वॉइस कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर से इन सभी एक ऐप को अभी अनइनस्टॉल कर दें वरना

माइक्रोफोन एक्सेस क्या होता है और इससे हमें क्या नुकसान होता है