Skip to content
Home » Home » Mobile से laptop connect नहीं हो तो क्या करें ?

Mobile से laptop connect नहीं हो तो क्या करें ?

Mobile se laptop connect nahin Ho Raha hai kya Karen – मैं आप लोग को बताऊंगा मोबाइल से लैपटॉप को कनेक्ट कैसे करते हैं और यदि आप लोगों के लैपटॉप में प्रॉब्लम है आपका फोन आपके लैपटॉप से कनेक्ट नहीं हो रहा है तो भी आप को यहां दिए गए टिप्स से हेल्प मिलेगी तो आइए जानते हैं मोबाइल से लैपटॉप को कैसे कनेक्ट करें यूएसबी केबल से।

आजकल के दौर में मोबाइल से लैपटॉप में डॉक्यूमेंट को भेजना फोटो को भेजना या मोबाइल से लैपटॉप को कनेक्ट करके वीडियो देखना आम बात है और ऐसे में हम चाहते हैं कि जब भी हमें जरूरत हो हम अपने मोबाइल को अपने लैपटॉप से सबसे फास्ट तरीके से कनेक्ट कर दें आपको बता दें कि यूएसबी केबल से मोबाइल को लैपटॉप से कनेक्ट करना सबसे आसान और इजी तरीका है.

Mobile se laptop connect nahin Ho Raha hai kya Karen

 इस तरीके में आपको ना तो internet की जरूरत होती है और ना ही wifi की ना ही किसी और प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है आइए जानते हैं मोबाइल से laptop में कनेक्शन कैसे बनाएं usb cable का इस्तेमाल।

मोबाइल से लैपटॉप कैसे कनेक्ट करें | How to connect Phone to Laptop usb cable fix

सबसे पहले हम बात करेंगे मोबाइल से लैपटॉप को कैसे connect करें यूएसबी केबल से इसके लिए आप नीचे दिए गए टिप्स को ध्यान से फॉलो करें। mobile से लैपटॉप में फोटो , वीडियो और pdf कैसे भेजें

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के charging port में डाटा केबल लगाएं।
  • इसके बाद लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट में data cable लगाएं।
  • अब आपके मोबाइल में एक notification आएगा।
  • जिसमें मोबाइल की document , photo और videos को लैपटॉप में send करने के लिए permission मांगेगा।
  • आपको नोटिफिकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके file transfer वाला ऑप्शन select कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपने लैपटॉप में file manager को या माय कंप्यूटर (this pc) को ओपन करना है।
  • अब आप देखेंगे कि आपके लैपटॉप में drive है उसके पहले आपके मोबाइल का सिंबल (phone model icon) दिखाई देगा।
  • यदि आपके लैपटॉप में आपके मोबाइल का सिंबल दिखाई दे रहा है इसका मतलब यह है कि आपका मोबाइल आपके लैपटॉप से कनेक्ट हो चुका है।
  • यदि आपके मोबाइल का icon आपके लैपटॉप में नहीं दिखाई दे रहा है इस कंपनी यह है कि अभी आपका मोबाइल आपके लैपटॉप से कनेक्ट नहीं हुआ है और कुछ problem है।

ऊपर बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करके आप लोग अपने phone से laptop में फोटो , वीडियो और पीडीएफ डॉक्युमेंट जैसे डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं इसके अलावा movie, song , गाने और images को भी अपने मोबाइल से लैपटॉप में यूएसबी केबल के जरिए transfer कर सकते हैं।

computer कैसे चलाते हैं पूरा complete जानकारी वाला वीडियो

मोबाइल से लैपटॉप कनेक्ट नहीं हो रहा है क्या करें

सो यदि आपने ऊपर बताया गया तरीके का इस्तेमाल करके अपने phone को laptop से connect कर लिया है तो अच्छी बात है यदि आपने ऊपर बताएंगे तरीके का इस्तेमाल किया लेकिन फिर भी आपके मोबाइल आपके लैपटॉप से कनेक्ट नहीं हुआ तो आप नीचे दिए गए इस tips को फॉलो करें और अपने लैपटॉप में होने वाली प्रॉब्लम को solve करने की कोशिश करें।

आमतौर पर बात होती है जब हम अपने लैपटॉप में usb cable को connect करते हैं तो हमारे लैपटॉप में यूएसबी डिवाइस वाला जो फीचर है उसको disable किया गया होता है नीचे दिए गए tips का इस्तेमाल करके आप लोग अपने इस usb device feature को on कर सकते हैं या enable कर सकते हैं

Laptop mein USB ka option enable Karen

  • लैपटॉप में windows के icon पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सर्च बार में device manager टाइप करके search करें।
  • इसके बाद डिवाइस मैनेजर पर click करके ओपन कर ले।
  • यहां पर आपको कई सारे विकल्प आएंगे सबसे नीचे की साइड में आपको usb का ऑप्शन।
  • यूएसबी के ऑप्शन के पहले arrow का icon दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको यूएसबी के तीन ऑप्शन दिखाई।
  • आपको पहले ऑप्शन में दिए गए इंटरव्यू एसबी कंट्रोलर को अपडेट कर लेना।
  • दूसरे ऑप्शन में दिए गए usb compositve डिवाइस को इनेबल कर लेना है।
  • और सबसे लास्ट यूएसबी 3.1 को इनेबल कर लेना है।

इस तरह से आप अपने laptop में usb connect issue का सलूशन कर सकते हैं। ये भी पढ़ें – कंप्युटर की बेसिक जानकारी बच्चों के लिए

आप अपने लैपटॉप में यूएसबी की प्रॉब्लम या मोबाइल से लैपटॉप कनेक्ट ना होने वाली प्रॉब्लम का सलूशन नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी कर सकते हैं और एक बार जब आपके लैपटॉप में यूएसबी की प्रॉब्लम का सलूशन हो गया तो आप अपने मोबाइल से लैपटॉप को यूएसबी केबल से कनेक्ट करके आसानी से फोटो वीडियो फाइल या पीडीएफ डॉक्यूमेंट जैसी चीजों को ट्रांसफर कर सकते हैं भेज सकते हैं।

मोबाइल से लैपटॉप कनेक्ट नहीं हो रहा है क्या करें | what to do if phone not connect to laptop

सुरेश ऊपर बताए गए तरीकों से आप लोग अपने मोबाइल से लैपटॉप को कनेक्ट होने में जो प्रॉब्लम है उसका समाधान कर सकते हैं और इसके अलावा आप अपने यूएसबी पोर्ट वाले ड्राइवर को अपडेट कर लें यदि यूएसबी पोर्ट का ड्राइवर अपडेट नहीं होता है तो भी जब आप अपने मोबाइल को लैपटॉप में कनेक्ट करेंगे तो कनेक्ट नहीं होता है।

Is tarah ki jankari ke liye aap mega Hindi channel ko rojana visit Karen।

यदि आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई जानकारी चाहते हैं तो हमारे एक चैनल राम जी टेक्निकल (ramji Technical) को अभी सब्सक्राइब करें और बैल आइकन को दबा दें ताकि हमारी हर वीडियो की जानकारी आपको मिलती रहे। 

Phone se laptop connect nahin ho raha hai, Phone ko laptop Se Kaise connect kare , mobile phone laptop connecting problem, how to connect your mobile phone with your laptop using USB cable, Megahindi Hindi , Ramji technical , technology, 

how to connect your phone to laptop using data usb cable by ramji technical