पी सी का फूल फॉर्म क्या है (how to know pc full form)

पीसी का फुल फॉर्म क्या है ? इसी से मिलता-जुलता खासकर ट्रिपल सी के एग्जाम में भी P.C का फुल फॉर्म पूछा जाता है . आजकल सरकारी एग्जाम में भी पी सी का फुल फॉर्म के बारे में (pc ka full form name in hindi) जानकारी पूछे जाते हैं और one-liner सवाल का जवाब भी पूछा जाता है आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को बताऊंगा पीसी का फुल फॉर्म क्या है

वैसे अब मैं आपको डायरेक्ट बता दूं पीसी का फुल फॉर्म पर्सनल कंप्यूटर (personal computer) होता है. मोबाइल से लैपटॉप कनेक्ट नहीं हो रहा है तो क्या करें

pc ka full form = personal computer

p for personal

c for computer

p + c = personal + computer

Pc = personal computer

PC क्या है – Personal computer kya hai in hindi

पर्सनल कंप्यूटर का मतलब | Personal computer meaning in hindi

पर्सनल कंप्यूटर (PC) एक डिवाइस है जो पर्सनली यूज़ के लिए इस्तेमाल किया जाता है पर्सनल कंप्यूटर ऐसा कंप्यूटर होता है जो user based होता है ज्यादातर लोग जिस तरह के कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं वह personal computer होता है. जिस कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल्ड होता है उससे भी पीसी यानी पर्सनल कंप्यूटर कहते हैं. macintosh computer को भी PC के तौर पर पहचाना जाता है.

पी सी का फूल फॉर्म क्या है (how to know pc full form)
pc full name in hindi

पर्सनल कंप्यूटर (PC) एक डिजिटल डिवाइस है जो पर्सनल कामकाज पढ़ाई गेमिंग इंटरनेट सर्फिंग ब्राउजिंग जैसे कामों में इस्तेमाल किया जाता है नॉर्मल पीसी का मतलब हार्डवेयर कंपोनेंट मदरबोर्ड ,प्रोसेसर ,मेमोरी, स्टोरेज, इनपुट /आउटपुट डिवाइस इसके अलावा मॉनिटर ,कीबोर्ड और माउस जैसे हार्डवेयर से प्रजेंट होता है. मोबाइल को टीवी का रिमोट कैसे बनाएं

पी सी का फूल फॉर्म क्या है (how to know pc full form)

पर्सनल कंप्यूटर (personal computer) . pc ka full name पर्सनल कंप्यूटर है यह एक मीडियम साइज का कंप्यूटर होता है जो स्पेशल तौर पर स्माल करने के लिए और एक पर्सन के लिए डिजाइन किया जाता है इसे डेस्कटॉप पीसी भी कहते हैं.

“पर्सनल कंप्यूटर का हिंदी नाम व्यक्तिगत संगणक है”

what is personal computer in hindiव्यक्तिगत संगणक

पीसी (PC) को माइक्रोकंप्यूटर भी कहते हैं इसमें सिंगल चिप लगा होता है जिसे माइक्रोप्रोसेसर कहते हैं इसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit), सीपीयू (CPU) भी कहते हैं माइक्रो कंप्यूटर को ही पीसी कहा जाता है .

PC का मतलब माइक्रोकंप्यूटर (microcomputer) समझा जा सकता है पीसी के और भी नाम होते हैं जैसे छोटे कंप्यूटर जैसे डेक्सटॉप कंप्यूटर (desktop pc), लैपटॉप कंप्यूटर (laptop computer) ,टेबलेट, स्मार्टफोन और दूसरे पहनने योग्य डिवाइस.

पर्सनल कंप्यूटर क्या होता है (what is personal computer in hindi)

पर्सनल कंप्यूटर का शॉर्ट फॉर्म पीसी है यह एक मल्टीपर्पज माइक्रोकंप्यूटर होता है जो साइज और क्षमता और इसके प्राइस के हिसाब से पर्सनल use के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. personal computer को कोई भी इंसान ऑपरेट कर सकता है कोई कंप्यूटर एक्सपर्ट या टेक्नीशियन भी पर्सनल कंप्यूटर को इस्तेमाल कर सकता है. रेडमी फोन को अपडेट कैसे करें

पर्सनल कंप्यूटर के हार्डवेयर कंपोनेंट –(pc ke component)

पर्सनल कंप्यूटर के हार्डवेयर में स्केनर, सीपीयू यानी माइक्रोप्रोसेसर, मेमोरी (RAM), एक्सपेंशन कार्ड (ग्राफिक्स कार्ड), पावर सप्लाई डिवाइस, ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव, स्टोरेज (hdd , ssd), मदर बोर्ड, स्पीकर, मॉनिटर, सिस्टम सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, , कीबोर्ड , माउस, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क, प्रिंटर जैसे हार्डवेयर कंपोनेंट होते हैं.

किसी भी तरह का माइक्रोकंप्यूटर जिससे एक प्रश्न के लिए एक समय पर इस्तेमाल करने के लिए डिजाइन किया गया है इसलिए पर्सनल कंप्यूटर यानी पीसी कहते हैं. मोबाइल फोन से स्मार्ट टीवी में यूट्यूब कैसे चलाएं

क्या पीसी और लैपटॉप एक ही होता है

एक टेक्स्ट ऑफ कंप्यूटर भी पर्सनल कंप्यूटर होता है जिसे PC कहते हैं, वहीं पर एक लैपटॉप भी पर्सनल कंप्यूटर कहलाता है यानी यदि आपके पास एक लैपटॉप है तो भी यह PC कहलायेगा.

लैपटॉप और पीसी में से कौन सा बेहतर कंप्यूटर है ?

यदि आप को कंप्यूटर एक जगह से दूसरी जगह तक ले नहीं जाना है ट्रेवल में यूज नहीं करना है तो एक बजट कंप्यूटर , डेस्कटॉप पीसी बहुत अच्छा होता है क्योंकि इससे बाद में अपग्रेड भी किया जा सकता है यदि आप एक gamer हैं तो आपको एक पावरफुल पीसी की जरूरत पड़ेगी.

लैपटॉप का इस्तेमाल आप बेसिक कार्यों के लिए कर सकते हैं लेकिन यदि आप हाई लेवल की गेमिंग वीडियो रिकॉर्डिंग या दूसरे बड़े एडवांस लेवल के कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए टेक्स्ट ऑफ कंप्यूटर (PC) सबसे बेस्ट विकल्प है.

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं

नोटपैड क्या होता है

Leave a Comment