लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा | Motivational quotes

लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा | Motivational quotes – In Hindi by Ram k Prajapati

अगर आप पैदल चलेंगे तो लक्ष्य को हासिल करने में समय ज्यादा लगेगा और यदि किसी साधन का प्रयोग करते हैं तो उसी लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा। लेकिन सफल तो आप भी होंगे ही यदि आप इस दुनिया के सिर्फ 5% लोगों में शामिल हो जाएं क्योंकि। ये भी पढ़ें – चाणक्य का जीवन के बारे में

इस दुनिया में 95% लोग जानते ही नहीं हैं कि उन्हें करना क्या है इसलिए दुनिया में 5% लोगों के पास पूरी दुनिया का 95% ऐसा है और 95% लोगों के पास इस दुनिया का 5% पैसा है। 

सफल होने के लिए एकांत में रहना जरूरी है सफल होने के लिए अपने लक्ष्यों को क्लियर करना जरूरी है सफल होने के लिए हमारे आसपास सकारात्मक विचार होना जरूरी है सफल होने के लिए हमें असफल लोगों से दूर होना जरूरी है । 

सफल होने के लिए हमें सफल लोगों के पास रहना जरूरी है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सफल लोगों के पास हम सिर्फ शारीरिक तौर से रहे हम सिर्फ उनके विचारों को अपनाकर भी सफल लोगों के पास रह सकते हैं और उनकी यह विचार अपनाकर हम खुद भी सफल हो सकते हैं। 

 अगर जंगल के शेर को एक पिंजरे में कैद कर दिया जाता है तो वह शेर भी सर्कस में आदमी के इशारों पर नाचने लगता है लेकिन  शेर को खुले जंगल में छोड़ देने पर वह शेर क्या करेगा यह सबको पता है। 

लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा | Motivational quotes
लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा | Motivational quotes hindi me

इसका मतलब यह है कि कोई इंसान चाहे तो कुछ भी हासिल कर सकता है जरूरी यह है कि उसको पता है कि वह किस चीज के लिए बना है हमारी समाज और सोसाइटी कुछ इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि  यदि आप बहुत बड़े खेल के खिलाड़ी हैं तो भी कुछ नहीं कर पाएंगे। ये भी पढ़ें – अमीर और गरीब की गजब कहानी हैरान कर देगी आपको

 आजकल लोगों में एक बहुत बड़ी बीमारी पनप रही है इसका नाम है भूलने की बीमारी लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें क्या करना है शायद यही कारण है कि भारत की जनता पर  दूसरे लोगों ने राज किया। 

 सबको पता है कि हम यहां पर कुछ दिनों के लिए ही आए हैं जो कि पहले से निर्धारित है इसलिए किसी दूसरे जगह समय बर्बाद करने से अच्छा है कि हमें जो करना है वही काम करें जिस काम के लिए हम बने हैं उसी में अपना समय लगाएं और उसी में अपनी जिंदगी जिए। 

 हमारे आजू-बाजू इतने नकारात्मक शक्तियां है कि यदि हमने अपने आपको सकारात्मक शक्तियों से खुद को भरा नहीं या अपने आपको सकारात्मक पर्सनालिटी वाले लोगों के बीच में नहीं रखा तो हम चाहते हुए भी कुछ नहीं कर सकते। 

हमारे आसपास एक ऐसा वातावरण या माहौल होना चाहिए जो हमारे लक्ष्य को हासिल करने में हमें मदद करें और यदि ऐसा नहीं है तो हमें वह जगह छोड़ देना चाहिए जहां पर हमारे लक्ष्य को हासिल करने में जरूरी साधन या जरूरी लोग ना मिले। 

सफल होने के लिए हमें सिर्फ खुद को एकांत में रखकर अपने लक्ष्य को क्लेआरिटी  देखना पड़ेगा । यदि हमने ऐसा कर लिया तो हमारे लक्ष्य में हमें सफल होने रोकने वाली नकारात्मक शक्तियों को 80 परसेंट रोक सकेंगे और इसके बाद हमें सिर्फ 30 परसेंट लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत करने की जरूरत है जिसने हमें खुद को 100 परसेंट देना होता है;

कहने का मतलब यह है कि हमारा लक्ष्य क्लियर होना चाहिए सटीक होना चाहिए तभी हम उसे  भेद सकते हैं। 

हम जो हासिल करना चाहते हैं उससे अपने माइंड जी लेना ही दूसरे नकारात्मक शक्तियों का 80% रोकना है। 

 और यह तभी संभव है जब आप खुद को नकारात्मक लोगों से दूर रखें।  या अपने आसपास सकारात्मक विचारों का एक  औरा  बना कर रखें। 

किसी भी चीज को हासिल करने के लिए और जीवन में सफल होने के लिए किए जाने वाले कार्य का 80% हमारे मन (mind) में हो जाता है उसके बाद 20% उस लक्ष्य को पाने में शारीरिक तौर पर कार्य करने पड़ते हैं। 

यदि जीवन में सफल होना है तो आपको यह निर्धारित करना पड़ेगा कि आपको जाना कहां है और अगर आपने यह निर्धारित कर लिया कि आपको जाना कहां है तो आप खुद-ब-खुद पैदल या किसी साधन का प्रयोग करके वहां पहुंच सकते हैं। 

फर्क यह है कि अगर आप पैदल चलेंगे तो लक्ष्य को हासिल करने में समय ज्यादा लगेगा और यदि किसी साधन का प्रयोग करते हैं तो उसी लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा। 

इस दुनिया में 95% लोग जानते ही नहीं हैं कि उन्हें करना क्या है इसलिए दुनिया में 5% लोगों के पास पूरी दुनिया का 95% ऐसा है और 95% लोगों के पास इस दुनिया का 5% पैसा है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि अमेरिका के लोग अमीर और भारत में लोग गरीब क्यों हैं? 

लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा | Motivational quotes in hindi by Ram k Prajapati

क्या आप आगे ऐसे ही विचार पढ़ना चाहते हैं ?

1 thought on “लक्ष्य को हासिल करने में कम समय लगेगा | Motivational quotes”

Leave a Comment