Skip to content
Home » Home » गूगल में पासवर्ड कैसे देखते हैं ? How to See Password on Google

गूगल में पासवर्ड कैसे देखते हैं ? How to See Password on Google

 दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि गूगल में सेव पासवर्ड कैसे देखा जाता है (google password kaise dekhe | 10 pro tips) यदि आपको नहीं पता है कि पासवर्ड कैसे देखते हैं गूगल में तो आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़िए.  गूगल के feature का जवाब नहीं है. आज के समय में इतनी ज्यादा Technology आगे बढ़ गई है कि हर किसी अकाउंट का पासवर्ड याद रखना आसान नहीं है या तो आप इसके लिए एक अलग से डायरी बनाएं या फिर गूगल के पासवर्ड मैनेजर फीचर का इस्तेमाल करें. 

ध्यान दीजिए –आपके सभी ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड उसी गूगल अकाउंट में सेव होते हैं जिस Google account में आपने अपने सभी पासवर्ड को सेव किए हैं. यदि आप पासवर्ड देखने के लिए मोबाइल में क्रोम ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर क्रोम ऐप को अपडेट कर लेना. यदि आपका गूगल अकाउंट लॉगइन है तो आप गूगल में पासवर्ड देख सकते हैं. 

गूगल में कोई भी पासवर्ड कैसे देखें |  गूगल पासवर्ड मैनेजर क्या है ? 

 गूगल पासवर्ड मैनेजर एक ऐसा फीचर है का इस्तेमाल करके आप गूगल क्रोम में या अपने अकाउंट में किसी भी ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड सेव कर सकते हैं और बाद में जरूरत पड़ने पर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप गूगल पासवर्ड मैनेजर मैं किसी भी ऑनलाइन अकाउंट का Password save करते हैं तो इसके साथ Username भी सेव हो जाता है इसके बाद आप दूसरी बार जब किसी ऑनलाइन अकाउंट को लॉगइन करते हैं .

तो Google password manager आपके उस ऑनलाइन अकाउंट में लॉग इन करने के लिए सभी जरूरी जानकारी ऑटोमेटिक फील कर देता है इससे आपको सिर्फ लॉगइन बटन पर क्लिक करना होता है और आप वनक्लिक में उस ऑनलाइन अकाउंट में login हो जाते हैं. 

गूगल में पासवर्ड कैसे देखते हैं  How to See Password on Google | google password kaise dekhe

 गूगल में अकाउंट का पासवर्ड कैसे देखें

 गूगल में पासवर्ड देखना बहुत आसान है इसके लिए आप Google chrome ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं गूगल में पासवर्ड कैसे देखें जाने से पहले आपको गूगल अकाउंट लॉगइन करना जरूरी होता है अब दुनिया में किसी भी कंप्यूटर से गूगल अकाउंट लॉगइन करके किसी भी वेबसाइट का पासवर्ड देख सकते हैं और चाहे तो उसे Edit भी कर सकते हैं .लेकिन इसके लिए आपको उससे वाइस पर गूगल अकाउंट का लॉगिन होना जरूरी है .

यदि आप Google में किसी भी अकाउंट का पासवर्ड देखने के लिए क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको गूगल क्रोम में गूगल पासवर्ड मैनेजर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल क्रोम को अपडेट करना जरूरी है. यदि आप गूगल क्रोम ऐप को अपडेट कर लेते हैं तो आपके लिए गूगल में पासवर्ड देखना आसान हो जाता है. फिर आप गूगल क्रोम मैनेजर का शॉर्टकट भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि Google chrome password कैसे देखते हैं.

 गूगल में वेबसाइट का पासवर्ड देखने का तरीका ? step by step

  1. सबसे पहले अपने Google chrome ब्राउज़र को update कर लें.
  2.  google chrome update करने के लिए यहां पर क्लिक करें.
  3.  इसके बाद आपको गूगल क्रोम के 3. डॉट  पर क्लिक करना है
  4.  अब आपको गूगल पासवर्ड मैनेजर का फीचर देखने को मिलेगा.
  5.  Google password manager पर क्लिक करें.
  6.  यहां पर आपके सामने सभी ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड सेव हुआ दिखाई देगा.
  7.  जिस भी वेबसाइट का Password देखना है के सामने Arrow बटन पर क्लिक करें.
  8.  इसके बाद अपने मोबाइल अथवा Laptop का pin एंटर करें
  9.  अब आपके सामने उस वेबसाइट का यूजर नेम और पासवर्ड की डिटेल दिख जाएगी.
  10.  पासवर्ड देखने के लिए आपको आई (EYE) वाले आइकॉन पर क्लिक करना होगा.

Google password kaise dekhe – इस प्रकार आप किसी भी online account का password देख सकते हैं इसके अलावा आप गूगल का पासवर्ड (google ka password kaise dekhe) भी देख सकते हैं यहां पर मैंने आपको गूगल में पासवर्ड देखने का स्टेप बाय स्टेप कंपलीट गाइड दिया है.

 यह भी जानिए – गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

 यह भी पढ़िए –  लैपटॉप में ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें