Skip to content
Home » Home » YouTube से पैसे कैसे कमाए 2021 – सम्पूर्ण ज्ञान लीजिए

YouTube से पैसे कैसे कमाए 2021 – सम्पूर्ण ज्ञान लीजिए

YouTube से पैसे कैसे कमाए ? यदि हां तो शायद आपने YouTube के बारे में पहले से ही जानकारी ले ली होगी जो अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो आज मैं आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Youtube se paise kaise kamaye ) के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिससे की आपकी सारी संकाएँ दूर हो सकेंगी और आप भी दूसरे YouTuber की तरह इससे अच्छा खासा पैसे कमा सकेंगे हम सभी को ये बात तो पता ही है।

ऐसे में लोग अलग -2 तरीको से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं जिसमें की लोग offline के साथ साथ online के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं। आप ऑनलाइन ( Online ) जिससे की अच्छे पैसे कमाए जा सकते है, जैसे – Blogging, Affiliate marketing , Feelancing करना Upwork  इनमें से जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है वो Blogging और दूसरा है YouTube से पैसे कमाना है।

YouTube से पैसे कैसे कमाए – Make money from youtube in hindi

जब बात online से पैसे कमाने की होती तब सिर्फ कुछ ऑप्शन ही बेस्ट है पहला Blogging और दूसरा हैं YouTube , बहुत से लोग Blogging को उसके अच्छे cpc होने के कारण ज्यादा पसंद करते हैं YouTube की तुलना में शायद Blogging में सिर्फ लिखना ही होता हैं जो की उन्हें ज्यादा आसान लगता हैं।

लेकिन वो शायद ये भूल जाते हैं की Blogging के अलावा भी एक बहुत ही अच्छी option है और वो हैं YouTube में video बनाना और उसे बाद में Monitize करना आपको ये बात जानकर हैरानी होगी की YouTube में आप Blogging की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

और ये बात बिल्कुल सच हैं इसके साथ और एक भी कारण हैं की लोग आजकल पढ़ने की तुलना में देखना ज्यादा पसन्द करते हैं इसलिए तो book या किताबों की जगह हमारे Hindi Films ज्यादा popular हैं और ये बात तो शायद आपको भी पता हैं। 

पैसे कमाने के लिए YouTube बेस्ट क्यों है –

1) Domain और Hosting की Investment नहीं हैं। YouTube की सबसे बड़ी उपलब्धि ये हैं की आपको यहाँ Domain और Hosting के लिए पैसे invest नहीं करना पड़ता । यहाँ आप Hindi channel भी देख सकते हैं।  YouTube channel मे viewers आपके videos और recent activities को देख सकते हैं। जिससे की उनका विश्वास आपके प्रति बढ़ जाता हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमायें 2021
YouTube से पैसे कैसे कमायें

2) YouTube में आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं लेकिन अब कुछ कंडीशन आ गयी है। YouTube की सबसे अच्छी बात जो मुझे लगता हैं वो ये हैं की इसमे आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए बस आपको एक YouTube account बनाना हैं और एक अच्छा video upload कर हैं वो YouTube और Adsense की term & condition को violate नहीं करनी चाहिए, और ये बात शायद blogging में में कुछ कम हैं। 

3) YouTube में Adsense Approval पाना बहुत ही आसान हैं। अगर हम Blogging में Adsense Approval की बात करें तो इसे पाने में अधिकतर Blogger को 4 से 5 महीने लग जाते हैं वही YouTube में Adsense Approval पाना बहुत ही आसान सी बात हैं। लेकिन यूट्यूब ने अब यहाँ भी कुछ कंडीशन लगा दिया है १००० हजार सब्सक्राइबर और ४००० वाच टाइम का।

 4) YouTube में ज्यादा visitors और एक बहुत बड़ा platfrom मिलता हैं Blog की तुलना मे यहाँ visitors की संख्या बहुत ही ज्यादा हैं एक बार आपने कोई video upload कर दिया तब उसे instantly करोड़ो लोग देख सकते हैं और अगर आपका video ज्यादा आकर्षक निकला तब तो आप बहुत कम समय में YouTube मे celebrity बन सकते है जहा Blogging मे ऐसे publicity पाने में बहुत समय लग जाता है

लेकिन यदि शुरू करने से पहले YouTube channel से पैसे कैसे कमाए जरूर पढिए , ऐसे देखा जाए तो लोग बहुत से पैसे कमा लेते हैं YouTube का इस्तेमाल करके लेकिन ये उतना भी आसान नहीं जितना की प्रतीत होता हैं इसके लिए आपको पहले समझना होगा की ऐसे कोन से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

 १: Google Adsense-आपके YouTube channel में आप Adsense की मदद से Monitize कर सकते हैं Adsense आपके videos पर ऐड प्रदर्शित करेगा और जब भी कोई viewer उस add में click करेगा तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं ये YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं। 

२: Sponsored Video –इस Type के video से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने channel को popular बनाना होगा और एक बार ये सभी के नजर में आ जाये तब आप इससे अच्छा खासा कमा सकते हैं popularity के बड़ते ही sponsars आपको Contact करेंगे और अपने Ads आपके Channels में प्रदर्शित करने के लिए, जिसे आप अपने video के Start में या END में दिखा सकते हैं। इन्हीं adds के लिए companies आपको पैसे देती हैं। 

३: Affiliate Marketing –इसका इस्तेमाल करके भी आप बहुत सारे पैसे YouTube से कमा सकते हैं और वो भी बहुत ही कम समय में इसके लिए आपको कोई भी निचे के हिसाब से अच्छा एक product चुनना होगा, फिर उसे इस्तेमाल कर उसके उपर एक Review video बनाना होगा और उसके बाद उसकी purchase link देनी होगी।

Description में जिससे की आपके viwers उसे खरीद सके और जिसकी आपको purchase के हिसाब से commission मिलती हैं इसी तरह आप इन सभी उपायो से YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं यदि आपके पास Blog न हो तो आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं और एक बार आप Blog बना लिए तब तो आप ये YouTube videos को अपने Blog में intergrate कर सकते है YouTube सभी Video Format को support करता हैं, इसमें categoty की संख्या भी बहुत ज्यादा हैं जिससे की आपने पसंद के मुताबिक video add कर करें।

RPM and CPM क्या हैं? – यदि आप YouTube के लेकर Serious हैं तो आपको इन सभी चीजों के बारे में जरूर पता होना चाहिए, CPM का full from हैं Cost Per thousand ads impression जब कोई video पे ads आते है तो प्रति हजार ads impression के हिसाब से advertisers pays करते हैं।Gender, Content, Time And Factors ये सभी CPM को तय होने के आधार हैं, CPM 50 cent से $ 10 तक per thousand impressions में डिपेंड करता हैं।

 CPM Seasonal होता हैं, उदाहरण – छुट्टी के दिनों में CPM का मूल्य बड़ जाता हैं।  English बोलने वाले देशों में CPM का मूल्य दूसरे देशों की तुलना मे बेहतर होता है। RPM का full from है।

Revenue per thousand views. Youtube Channel ka CPM = Earnings ÷ Monetized play backs × (1000) YouTube earning को पूरी तरीके से समझने के लिए आपको YouTube analytics समझना होगा।

YouTube से अच्छा कमाने के लिए क्या करे और क्या नहीं चलिए जानते हैं – आपके दिमाग मे भी होगा की ऐसे क्या चीजें हैं जिसे करने से घर कोई एक अच्छा YouTuber बन सकते क्यों बहुत ही कम YouTuber ज्यादा Successful हैं और बाकी नहीं इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने के लिए उन सभी चीजों की एक list बनायी हैं जिससे की आप पालन करके एक अच्छा YouTuber बन सकते हैं। क्या करें।

Youtube  videos ऐसे बनाये जो की आगे चलकर अच्छा perfrom करे example- [Evergreen videos], ऐसे videos जिन की Search ज्यादा हो,  ऐसे videos बनाये जो की interesting हो और जिसे viewers पुरा देखें। कुछ ऐसे videos बनाये जो की ज्यादा engaging हो जिससे की ज्यादा commnts likes और sharing हो। 

users को channel subscribe करने के लिए उत्साहित करें।  आपके videos का नाम सोच विचार कर दे, और उसी हिसाब से उसमें description को लिखें और tags भी उसी हिसाब से Add और ताकि आपकी videos indexed हो जाएं और search result में प्रदर्शित हो,  बहुत सारे videos बनाएं और अच्छी quality की बनाएं, videos बनाने में कभी हार न माने,  अपने videos को social media में share जरूर करें ताकि लोग इसके बारे में जान सकें।  दूसरे channels के साथ जुड़ कर और एक दूसरे का promotion भी कर सकते हैं।

अब थोड़ा जरूरी बात यह हैं कि किसी दूसरे का videos copy paste मत कीजिये , ऐसा करने पर आपका Account banned हो जायेगा और videos भी delete कर दिए जाएंगे। ये भी पढिए – Youtube channel name क्या और कैसे रखें

YouTube के नियम के अधीन ही videos बनाए और जिसे बनाने की permission YouTube नही देता हैं। ऐसे videos कभी भी न बनाए। कौन सा videos आप बना सकते हैं ? ऐसे videos बनाए जो की देखने में interesting हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आये।

क्लाइमेक्स – इस आर्टिकल में हमने यूट्यूब वीडियो से पैसे कैसे कमाए (Youtube se paise kaise kamaye 2021) , के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है , उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी , यदि हां तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। धन्यवाद

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Apps कैसे Download करें ? step by step

ये भी पढ़ें – Windows 11 Release Date ? कब आएगा

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Multiple Desktop कैसे सेट करें ?

ये भी पढ़ें – Computer का Full Form क्या है ? Explain

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Software Download /Install कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 में New User Account कैसे बनाये ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update Uninstall कैसे करें ? Step by Step

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Bluetooth Driver update कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update कैसे करें ? How to Update Windows