Computer में डाटा जल्दी खत्म हो तो क्या करें

क्या आपके Computer में डाटा बहुत जल्दी खत्म हो रहा है (how to save mobile data in computer) और आपका इंटरनेट डाटा ज्यादा use हो जाता है तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे 3 tips बताने जा रहा हूं जिसका इस्तेमाल करके आप लोग मोबाइल डाटा save कर सकते हैं .

Computer में डाटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करें
Computer में data जल्दी खत्म होता है तो क्या करें

और जब भी आप अपने मोबाइल से laptop या कंप्यूटर में internet का इस्तेमाल करेंगे तो ऐसी स्थिति में कंप्यूटर इंटरनेट डाटा ज्यादा नहीं यूज़ करेगा.(save internet data in laptop)

Computer में डाटा ज्यादा खपत होने का कारण कई है जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि कंप्यूटर में जो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है. operating system updates होने में इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल करता है इसके अलावा आपके कंप्यूटर में जो भी एप्लीकेशन होंगे वह सभी अपडेट होने में आपके मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हैं.(how to save internet data in laptop)

 और ऐसे ही कई तरह की प्रक्रिया होती है जिसमें आपके mobile का इंटरनेट डाटा आपके कंप्यूटर के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.

 यदि आप अपने computer में डाटा यूसेज की सेटिंग नहीं करते हैं तो एक बार जब आपने मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट कर दिया तो कुछ ही मिनटों में आपके मोबाइल का इंटरनेट डाटा खत्म हो जाएगा.(internet data free)

Computer में इंटरनेट डाटा का यूसेज कैसे कम करें? (how save mobile data)

कंप्यूटर हो या लैपटॉप इंटरनेट डाटा (laptop internet data) का यूसेज कम करने के लिए विंडो में एक सेटिंग दी गई है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल का डाटा यूसेज कंप्यूटर पर कम कर सकते हैं और आपके मोबाइल का डाटा भी बच जाएगा. 

 कंप्यूटर में विंडो के इस शानदार फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दिए गए इस steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है.

  • सबसे पहले अपने computer में विंडो की सेटिंग को ओपन करें.
  •  इसके बाद आपको नेटवर्क एंड इंटरनेट (network and internet) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  •  अब आपको advanced setting पर क्लिक करना है.
  •  इसके बाद आपको डाटा यूसेज आफ फीचर्स दिखाई देने लगेगा.
  •  अब आप data usage पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद आपको यहां दिए गए ऑप्शन में आप कितना डाटा इस्तेमाल करना चाहते हैं उसको enter करें.
  •  उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप 300 एमबी डाटा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो
  •  डाटा यूसेज बॉक्स में 300 एमबी का ऑप्शन सेलेक्ट करें.
  •  अब save बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग को सुरक्षित कर दें.

 आपके computer में डाटा यूसेज फीचर (data usage feature) का इस्तेमाल करने के बाद आपने एक बार जितना  डाटा एमबी (MB) के रूप में या जीबी (GB) के रूप में save कर दिया है तो आपका कंप्यूटर या लैपटॉप डाटा यूसेज में दिए गए ऑप्शन के अनुसार ही आपके मोबाइल का डाटा इस्तेमाल करेगा.

इस प्रकार आपका कंप्यूटर हो या लैपटॉप आपके मोबाइल का डाटा ज्यादा नहीं खाएगा और आपके कंप्यूटर में डाटा बच जाएगा. 2 तरीकों से भेजें whatsapp पर किसी को अपना live location बहुत ही आसान टिप्स है

डाटा को बचाने के लिए ऐप की सेटिंग करें. (app setting in computer)

कंप्यूटर में मोबाइल डाटा को बचाने के लिए app update करने वाली सेटिंग को करनी होगी.

मान लीजिए कि आप मोबाइल से अपने computer में इंटरनेट चला रहे हैं ऐसे कंडीशन में जब भी आप मोबाइल डाटा का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर पर करेंगे तो इस कंडीशन में बैकग्राउंड में एप अपडेट होते रहते हैं और आपके मोबाइल का डाटा बैक ग्राउंड (background data) में खर्च होता रहता है.

 यदि आपके कंप्यूटर के बैकग्राउंड एप (background app) की अपडेट होने की सेटिंग को ऑफ कर दे तो आपका कंप्यूटर आपके मोबाइल डाटा को ज्यादा नहीं यूज़ करेगा.

और आपका mobile data आपके कंप्यूटर पर कम मात्रा में खर्च होगा इससे आपके मोबाइल का Net बच जाएगा और आपका काम भी हो जाएगा.

 आइए जानते हैं मोबाइल डाटा को बचाने के लिए computer में ऐप की सेटिंग कैसे करते हैं.

Computer में ऐप की setting कैसे करें? हाउ टू टर्न ऑफ बैकग्राउंड एप अपडेट

  •  सबसे पहले विंडो आइकॉन पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद सर्च बार में माइक्रोसॉफ्ट स्टोर टाइप करके सर्च करें.
  •  अब microsoft store app को ओपन करें.
  •  एक बार माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ऐप ओपन हो जाए तो.
  •  माइक्रोसॉफ्ट profile picture पर क्लिक करें.
  •  अब आपको app setting दिखाई देगा.
  • app setting पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद एप अपडेट ऑटोमेटेकली वाले ऑप्शन को ऑफ कर दें.

 इस तरह से यदि आप एप अपडेट ऑटोमेटेकली (app update automatically) वाला फीचर्स ऑफ कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका कंप्यूटर या लैपटॉप आपके मोबाइल डाटा का या इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में नहीं करेगा जिससे आपको अपने मोबाइल डाटा की बचत करने में आसानी होगी.

computer में मोबाइल डाटा ज्यादा खपत हो रहा है और आप लोग इंटरनेट डाटा सेविंग (internet data saving) करने की बात कर रहे हैं ऐसे में विंडो का अपडेट होना आपकी मोबाइल इंटरनेट डाटा की तबाही का कारण हो सकता है.

 यानी यदि आप अपने computer में इस्तेमाल हो रहे इंटरनेट की डाटा को सेव करना चाहते हैं तो आपको विंडो अपडेट वाले फीचर्स को ऑफ करने की जरूरत है.

क्योंकि यदि एक बार आपके कंप्यूटर में विंडो अपडेट ऑटोमेटेकली (windows update automatically) वाला ऑप्शन ऑन हो गया तो आपकी मोबाइल में इंटरनेट डाटा कब खत्म हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा.

Computer में मोबाइल का इंटरनेट डाटा बहुत जल्दी खत्म हो जाने का सबसे बड़ा कारण आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो अपडेट का होना ही है . ये भी पढिए – जानिए computer में विंडोज़ अपडेट कैसे करते हैं

यदि आप अपने कंप्यूटर में मोबाइल का इंटरनेट डाटा बचाना चाहते हैं तो अपने कंप्यूटर में windows update की सेटिंग को ऑफ (off) करके रखे हैं.

 कंप्यूटर में विंडो अपडेट बंद कैसे करें? (how stop windows update)

  • सबसे पहले windows icon पर क्लिक करें और सेटिंग पर जाएं.
  •  setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको विंडो अपडेट का फीचर मिलेगा.
  •  विंडो अपडेट पर क्लिक करें और update pause setting extend करें.
  •  इससे आपके कंप्यूटर में 3 week तक विंडो अपडेट नहीं होगा.
  •  और आप कंप्यूटर में डाटा खपत को कम कर सकेंगे.

 इस तरह से जैसे ही आपके कंप्यूटर में विंडो अपडेट (windows update) करने का समय नजदीक आए तो आप विंडो अपडेट करने की समय सीमा बढ़ा सकते हैं या आप अपने कंप्यूटर में विंडो अपडेट को हमेशा के लिए बंद कर सकते हैं.

 कंप्यूटर में विंडो अपडेट को हमेशा के लिए बंद करने  की जानकारी आपको नीचे दिए गए वीडियो में मिल जाएगी.

 कंप्यूटर में इंटरनेट बहुत जल्दी खत्म हो रहा है क्या करें? (Computer me internet data jaldi khtm ho jata hai)

हमने कंप्यूटर में internet data जल्दी खत्म हो जाने का कारण और निवारण भी सीखा हमने आज आपको कंप्यूटर में इंटरनेट डाटा बचाने के 3 तरीकों के बारे में जानकारी दी आपको इन तीनों तरीकों में से कौन सा तरीका सबसे ज्यादा अच्छा लगा इसके बारे में आप अपना राय नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

वैसे यदि आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम की अपडेट (operating system update) की सेटिंग को ऑफ कर दें और बैकग्राउंड एप अपडेट की सेटिंग को ऑफ कर दें हैं तो बिना किसी सेटिंग किए ही आपके कंप्यूटर में इंटरनेट डाटा खत्म नहीं होगा.

Pro Tips – कंप्यूटर में इंटरनेट जल्दी खत्म हो रहा है तो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स?

यदि आपके कंप्यूटर में इंटरनेट डाटा (internet data) बहुत जल्दी खत्म हो रहा है तो आप अपने कंप्यूटर में मीटर्ड कनेक्शन (metered connection) की सेटिंग कर सकते हैं.  मीटर्ड कनेक्शन एक ऐसा फीचर्स है जो आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में होने वाले इंटरनेट डाटा की खपत को कम कर देता है.

metered connection की setting करने के बाद आपके कंप्यूटर के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम कई सारे बैकग्राउंड में होने वाली एक्टिविटी जो इंटरनेट से होती है वह बंद हो जाती है जिसकी वजह से आपके मोबाइल इंटरनेट डाटा बहुत कम खर्च होगा (mobile data saving) और इस प्रकार आप अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा बचा सकते हैं.

 कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी हुई किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट में megahindi website पर जरुर विजिट करें.

Leave a Comment