Rinku Singh के बारे में 55 लाख : Age , info , stats , father full name रिंकू सिंह जीवनी wiki

Rinku singh age,birth ,gf , six secrets , father name , full name , rinku singh biography , networth , rinku singh ipl price 2023 , debut match full info in hindi wiki etc

आप लोग रिंकू सिंह के बारे में जानना चाहते हैं और जैसी बातें की इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली T20 सीरीज में अपने Rinku Singh की t20 Cricket और ipl match में दमदार बैटिंग देखी होगी और पिछले मैच में रिंकू सिंह का 100 मी का लंबा छक्का बहुत देखा होगा .

हालांकि रिंकू सिंह दिखने में तो बहुत छोटा करके दिखाते हैं लेकिन उनका 100 मी का लंबा छक्का देखकर हर कोई हैरान है और कप्तान सूर्यकुमार भी अलग-अलग रिएक्शन दे रहे थे जब वह रिंकू सिंह ने 100 मी का लंबा छक्का मारा .

Rinku Singh के बारे में  Age , info , stats , father full name रिंकू सिंह जीवनी wiki

ऐसे में आज हम आपसे रिंकू सिंह के बारे में कुछ राज और rinku singh ki ipl price शेयर करने वाले हैं जिसे आपको जरूर जानना चाहिए ।

यदि आप भारत में क्रिकेट खिलाड़ियों के फैन है और खास कर रिंकू सिंह के बारे में. यदि आप Rinku Singh के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो उसके लिए यह लेख पूरा जरुर पढ़े .

लेकिन उससे पहले हम आपके रिंकू सिंह के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते हैं तो लिए शुरू करते हैं-

रिंकू सिंह के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी – | important inforamation about rinku singh ..

रिंकू सिंह एक बहुत ही प्रतिभाशाली इंडियन क्रिकेटर हैं और वह इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे T20 cricket matches की सीरीज में अपना कर्तव्य दिखा चुके हैं. रिंकू सिंह इससे पहले आईपीएल में भी अपना इसी तरह का प्रदर्शन दिखाने के लिए पॉपुलर हैं .

रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश में जन्मे हैं और क्रिकेट में अपनी यात्रा की शुरुआत में बहुत ही कम उम्र से ही शुरू कर दिए थे और जल्दी ही प्रतिभा के बल पर डोमेस्टिक क्रिकेट में अपना नाम बना दिया रिंकू सिंह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और समय-समय पर दाएं हाथ की ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में भी लोगों का ध्यान खींचा है.

हालांकि अभी अपने इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच में हो रहे T20 matches में रिंकू सिंह की दमदार बैटिंग ही अच्छी है अभी रिंकू सिंह ने इन matches में अपने हाथों से बोलिंग का जादू नहीं दिखाया है.

Rinku Singh Biography in hindi

आज के इस लेख में हम आपके रिंकू सिंह की बायोग्राफी यानी जीवन परिचय से लेकर कई सारे राज खोलने वाले हैं यदि आप आईपीएल देखते होंगे तो आप कोलकाता नाइट राइडर्स के इस युवा Rinku singh खिलाड़ी के बारे में जरूर जानना चाहेंगे क्योंकि आईपीएल में भी रिंकू सिंह का जलवा बरकरार था इसलिए इस पूरे लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें.

जानिए – विवेक बिन्द्र जी की जीवनी , आखिर कैसे बने एक Powerfull motivational speaker

जाने – ICC का full form और बहुत कुछ

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Rinku singh का जीवन परिचय (bio) तो बताएंगे ही लेकिन यदि आप आईपीएल के प्रशंसक हैं और भारत में होने वाले आईपीएल क्रिकेट को देखते हैं. तो अपने कोलकाता नाइट राइडर के इस युवा खिलाड़ी रिंकू सिंह के बारे में जरूर जानना चाहेंगे यह लेख रिंकू सिंह को डेडीकेटेड है ।

और इस लेख में आप रिंकू सिंह के जीवन परिचय के साथ Rinku singh का क्रिकेट करियर रिंकू सिंह का जन्म उम्र और परिवार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी. और आईपीएल करियर में रिंकू सिंह की बोली कितनी है वह सब कुछ हम बताने वाले हैं.

रिंकू सिंह की बायोग्राफी जीवनी wiki – आखिर कौन है रिंकू सिंह, और इस समय क्रिकेट के इतिहास में इतनी ज्यादा प्रसिद्ध क्यों हैं आखिर रिंकू सिंह के वायरल होने का राज क्या है.

रिंकू सिंह का जीवन दूसरे संघर्ष वाले खिलाड़ियों के जैसे ही है और वह एक ऐसे परिवार से आते हैं जहां आर्थिक संसाधन बहुत ही काम थे लेकिन रिंकू सिंह ने कभी भी अपने सपनों को सीमित नहीं होने दिया रिंकू सिंह के पिता खानचंद्र सिंह जो कि दूसरे घरों में सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे ।

और उनकी मां बीना देवी जो की एक हाउसवाइफ हैं वह हमेशा से अपने बच्चों सपने को जीवित रखा और हमेशा अपने बच्चों के सपनों को सहारा दिया.

रिंकू सिंह की यात्रा युवा क्रिकेटरों के लिए काफी प्रेरणादायक

रिंकू सिंह की cricket यात्रा काफी प्रेरणादायक है rinku singh ने बहुत ही छोटी उम्र से ही क्रिकेट को अपना जुनून बना दिया था और सबसे पहले अपने प्रदेश के स्थानीय क्लब में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिए शुरुआत में रिंकू सिंह को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा । Rinku Singh Facebook page offical

इसके बाद इनको काफी ज्यादा मुसीबत भी झेलना पड़े जिसमें से आर्थिक दबाव और पैसों की तंगी भी शामिल थी फिर भी रिंकू सिंह ने अपनी लगन और मेहनत (dedication and harwork) से इन सभी बाधाओ को सफलता पूर्वक पर कर दिया।

रिंकू सिंह का घरेलू क्रिकेट में जलवा

सबसे पहले रिंकू सिंह ने अपने घरेलू क्रिकेट में ही अपने प्रतिभा का परिचय देना शुरू किया और कई सारे प्रदर्शन अपने बल्ले से किया उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए cricket खेल और कई सारी बहुत ही महत्वपूर्ण पारियां भी खेली जिसे लोगों का ध्यान रिंकू सिंह के ऊपर गया ।

और अपनी टीम के लिए रिंकू सिंह ने कई बार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है.

आज के समय में रिंकू सिंह का प्रदर्शन न सिर्फ indian team और उनके साथियों के लिए बल्कि दूसरे युवा क्रिकेटरों के लिए भी है जो कि भविष्य में एक क्रिकेटर के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं.

आईपीएल में रिंकू सिंह की आक्रामक बल्लेबाजी

आईपीएल की बात करें तो रिंकू सिंह IPL से ही चर्चा में आए थे और आईपीएल में उनका क्रिकेट करियर एक महत्वपूर्ण यात्रा रहा है उन्होंने कई सारे आईपीएल के सीजन में अपनी बल्लेबाजी के जरिए टीम को जीत तक पहुंचा है ।

Rinku singh की बल्लेबाजी की क्षमता और आक्रामक शैली ने आईपीएल टूर्नामेंट में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है.

जरूर पढिए – Ind vs Aus मैच में इंडिया की हार का कारण

रिंकू सिंह की प्रतिभा का पहले सूरज

आईपीएल में रिंकू सिंह की पहचान किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा की गई थी जो आईपीएल सीजन 2017 है. पहली बार Rinku singh की ipl price 10 लख रुपए थी यानी रिंकू सिंह को 10 लख रुपए में खरीदा गया था इसके बाद 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने रिंकू सिंह को अपने टीम में शामिल किया ।

रिंकू सिंह ने 2018 से लेकर 2019 के रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए सबसे ज्यादा रन स्कोर बनाने में सफल हुए इसके बाद उनकी प्रतिभा और भी ज्यादा प्रमुख हो गई.

ipl 2023 में रिंकू सिंह की विस्फोटक बल्लेबाजी का परचम

आईपीएल 2013 रिंकू सिंह ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से लोगों का ध्यान खींचा और गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक मैच में पांच गेंद पर लगातार पांच छक्के मार कर कोलकाता को जीत दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई इसके बाद यह प्रदर्शन ना सिर्फ Sixer king Rinku singh के द्वारा आईपीएल के इतिहास में यादगार क्षण बना बल्कि इससे रिंकू सिंह के करियर के बारे में भी उछाल मिला।

जबरदस्त जुनून दिखाने की काबिलियत

इससे यह मालूम होता है कि रिंकू सिंह की क्रिकेट करियर की यह यात्रा उनके लिए दृढ़ संकल्प कठिन मेहनत और क्रिकेट में उनकी जबरदस्त जुनून दिखाने की काबिलियत देती है और इसीलिए सभी युवा खिलाड़ियों के लिए Rinku singh एक प्रेरणा के स्रोत हैं जो की बहुत ही कम समय में खेल की दुनिया में अपना नाम बना रहे हैं ।

रिंकू सिंह ने यह तो दिखाई दिया कि प्रतिकूल परिस्थितियों में पैसों की तंगी के बावजूद भी लगन और मेहनत से अपने सपने को सच किया जा सकता है और जिंदगी में एक बेहतर मुकाम हासिल किया जा सकता है।

रिंकू सिंह जीवनी (Rinku Singh Biography Short Info)

Rinku Singh Bio (रिंकू सिंह)Real Info (महत्वपूर्ण जानकारी)
Nick nameRinku singh (रिंकू सिंह)
Full Name (पूरा नाम)ठाकुर रिंकू खानचंद्र सिंह जाट
पिता का नामठाकुर खानचंद्र सिंह
माता का नामवीना देवी (veena devi)
Birth (जन्मतिथि)12 अक्टूबर 1997
जन्म का स्थानअलीगढ़ , उत्तरप्रदेश
उम्र (age)25 वर्ष (25years)
Education9th only
Religion (धर्म)हिन्दू (hindu)
Occupation (काम, पेशा)cricketor (क्रिकेट खेलना)
Nationality (राष्ट्रीयता )भारतीय (indian)
batting style (बल्लेबाजी)बाएं हाथ के बल्लेबाज (Left hand batsman)
bolling style (गेंदबाजी)दाहिने हाथ के गेंदबाज (right hand off break bollor)
रिंकू सिंह (rinku singh) Ipl price 202355 lakh inr (पचपन लाख रुपये)
rinku singh networth (कुल संपत्ति)5 cr (5 करोड़)
रिंकू सिंह आईपीएल टीमकोलकाता नाइट राइडर्स (knr)
Rinku singh ipl price in 2023 is 55 lakh inr by kolkata knight Riders (from 2018 year)

People also ask these question . FAQ about Rinku Singh Cricketor – रिंकू सिंह से संबंधित जानकारी

रिंकू सिंह कौन है ? और इसका पूरा नाम क्या है?

रिंकू सिंह एक भारतीय क्रिकेटर है इनका पूरा नाम ठाकुर रिंकू सिंह जाट है जो की भारत के उत्तर प्रदेश से आते हैं और सबसे पहले रिंकू सिंह ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मैच खेला था। इससे पहले रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के घरेलू क्रिकेट में खेलते थे।

बाद में 2018 से कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में रिंकू सिंह को 55 लख रुपए में खरीदा गया। हाल में वे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (ind vs aus) के बीच हो रहे T20 की Matches की सीरीज खेल रहे हैं और नाम कमा रहे हैं।

Rinku Singh का पूरा नाम क्या है

रिंकू सिंह का पूरा नाम ठाकुर रिंकू खानचंद्र सिंह जाट है । Full name of rinku singh is thakur rinku khanchrandra singh jaat

रिंकू सिंह का record कौन सा है

रिंकू सिंह का आईपीएल में अंतिम ओवर में लगातार पांच छक्के मारने का रिकॉर्ड है।

रिंकू सिंह का जन्म कब और कहां हुआ था

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 के दिन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अलीगढ़ में हुआ था

रिंकू सिंह ने आईपीएल में कब डेब्यू मैच खेला था।

रिंकू सिंह को पहली बार किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने टीम के लिए खरीदा था और रिंकू सिंह ने आईपीएल में पहला डेब्यू मैच 2017 में खेला था।

रिंकू सिंह की बल्लेबाजी किस हाथ की है।

रिंकू सिंह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं लेकिन कभी-कभी वह दाएं हाथ से भी खेल लेते हैं।

Big Boss से चर्चा पाने वाले – Elvish Yadv के बारे में हैरान करने वाली जानकारी

घर बैठे – पैसे कैसे कमाते हैं लोग ? एक बार जरूर पढ़ें

Leave a Comment