Skip to content
Home » Home » aus ind match – भारत ने वर्ल्डकप क्यों हारा ये हैं 7 मुख्य वजह

aus ind match – भारत ने वर्ल्डकप क्यों हारा ये हैं 7 मुख्य वजह

हाल ही में इंडिया और ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप फाइनल हुआ जिसमें आस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया लेकिन वर्ल्ड कप 2023 के पूरे टूर्नामेंट की बात की जाए तो सभी को ऐसा लग रहा था कि इस बार वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल भारत ही जीतेगा तो आखिर ऐसा क्या हुआ कि भारत ने वर्ल्ड कप 2023 खो दिया आज जानेंगे भारत के वर्ल्ड कप हारने के पीछे की साथ मुख्य वजह क्या थी।

aus ind match – भारत ने वर्ल्डकप क्यों हारा ये हैं 7 मुख्य वजह

ऑस्ट्रेलिया का टॉस जीतना और पहले फील्डिंग का चुनाव करना-1

ऑस्ट्रेलिया ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद के ग्राउंड पर ind vs aus worldcup 2023 final का टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिच खेले जाने वाले ग्राउंड pich बहुत धीमे थी.

aus ind match - भारत ने वर्ल्डकप क्यों हारा ये हैं 7 मुख्य वजह

ऐसे में फाइनल में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत में तो थोड़ा अच्छा खेली लेकिन जल्दी ही अपने विकेट गंवाने लगी और इससे भारतीय middile ऑर्डर बल्लेबाजों पर दबाव आ गया. जो भारत के वर्ल्ड कप जीतने के सपनों पर पानी फेरने जैसा था. अगर भारतीय टीम टॉस जीतती तो 2023 का वर्ल्ड कप शायद भारत के पास होता.

Shubman gill जल्दी ही आउट हो गए -2

वर्ल्ड कप 2023 में भारत लगातार 10 मैच में अजय रहा और भारतीय टीम की परफॉर्मेंस बहुत ही टॉप लेवल की रही क्योंकि वह बिना किसी मैच को हर लगातार 10 मैच जीत रहे थे ऐसे में सभी का बल्ला चल रहा था जिसमें Shubman gill जो की ओपनर है. और रोहित शर्मा के साथ भारतीय पारी की ओपनिंग करते हैं वर्ल्ड कप के सभी माचो में इनका अहम योगदान था.

लेकिन इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले 2023 का वर्ल्ड कप फाइनल में Shubman gill जल्दी ही out हो गए. रोहित शर्मा ने शुरुआत अच्छी की जैसे कि वह पिछले सभी माचो में करते थे लेकिन Shubman gill के आउट होने के बाद रोहित शर्मा पर भी दबाव आ गया.

रोहित शर्मा का worldcup final में लंबी पारी ना खेलना- 3

वर्ल्ड कप फाइनल 2023 ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया उसके बाद पब्लिक से जब पूछा गया तो उन्होंने बोला कि रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप फाइनल में लंबी पारी खेली चाहिए थी. हालांकि वर्ल्ड कप फाइनल 2023 में रोहित शर्मा ने पिछले सभी मातु की तरह अच्छी शुरुआत दी थी लेकिन Shubman gill का विकेट गिरने के बाद भी रोहित शर्मा पर दबाव नहीं आया और वह अपने ही तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे.

लेकिन ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर लगातार एक चौका और छक्का मारने के बाद तीसरी बॉल पर भी बड़े शॉट को करने के चक्कर में कैच आउट हो गए.

ऐसे में रोहित शर्मा को पहले ही एक चौका और एक छक्का मिल गया था इसलिए रोहित शर्मा को तीसरी बॉल पर बड़े शॉट के लिए नहीं जाना चाहिए था लेकिन यहीं पर रोहित शर्मा गलती कर बैठे और ऑस्ट्रेलिया टीम को कैच थमा दिए.

शुरुआत में दो ओवर में लगातार दो विकेट गिरना – 4

रोहित शर्मा के आउट होने के पहले ही विराट कोहली आ चुके थे और दोनों थोड़ी बहुत अच्छी गंदे खली और रन भी बनाईं लेकिन रोहित शर्मा के आउट होने के बाद shreyas iyer बल्लेबाजी करने के लिए आए और रोहित शर्मा के आउट होने के बाद अगले ओवर में ही अपना विकेट गवा दिए.

ऐसे में shreyas iyer ने ज्यादा कुछ किया ही नहीं और सस्ते में ही अपना विकेट गवा दिया देखा जाए तो लगातार भारतीय टीम अपने तीन विकेट गंवा बैठी थी जिनमें से रोहित शर्मा ने तो कुछ रन बनाए जीतने के लिए वह जाने जाते हैं लेकिन शुभमन गिल और shreyas iyer ने बिना कुछ किया ही जल्दी ही अपना विकेट दे दिया जिससे भारतीय टीम पर दबाव आना शुरू हो गया. जो की वर्ल्ड कप 2023 में भारत की हार का मुख्य वजह बन गया.

विराट कोहली और केएल राहुल के ऊपर ज्यादा दबाव आना-5

विराट कोहली और केएल राहुल के ऊपर इतना दबाव आ गया था कि वह सिर्फ सिंगल लेकर ही काम चला रहे थे और उनके बल्ले से बाउंड्रीज नहीं आ रही थी ऐसे में विराट कोहली भी ज्यादा boll खेलकर कम run बना पाए और केएल राहुल भी ज्यादा boll खेलकर काम ही रन बना पाए जिससे ओवर जल्दी खत्म होने लगे.

केएल राहुल और विराट कोहली की पार्टनरशिप थोड़ी अच्छी थी लेकिन जैसे ही अब विराट कोहली बड़े शॉट के लिए जाते अगले कुछ ही गेंद के बाद विराट कोहली अपना विकेट गवा बैठे.

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज के द्वारा बोल्ड हो गए जिससे भारतीय टीम पर बहुत ज्यादा दबाव आ गया इसके बाद तो ऐसा लग रहा था कि मानव भारतीय टीम में कोई ऐसा नहीं है जो कि भारत के लिए एक अच्छा खासा दिलाने वाला स्कोर बना सके. केएल राहुल (kl rahul) भी जल्दी ही कुछ रन बनाकर आउट हो गए.

भारत पर आक्रमण करने वाला मुग़ल

lower order के बल्लेबाजों का खराब परफॉर्मेंस देना – 6

जैसा कि हमेशा होता है वर्ल्ड कप फाइनल में भी भारत के निचले स्तर के बल्लेबाजों ने कुछ खास नहीं किया लेकिन सूर्यकुमार यादव से कुछ उम्मीद थी कि वह कुछ भारतीय खेमे में कुछ रन जोड़ने की कोशिश करेंगे लेकिन उनका बल्लेबाजी देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो वह खेलना ही नहीं चाहते क्योंकि भारतीय गेंदबाजों को ही वे स्ट्राइक दे रहे थे .

ऐसे में सूर्यकुमार यादव indian finisher के तौर पर भारतीय टीम में शामिल थे लेकिन वह भी बहुत कुछ नहीं कर पाए और जल्द ही आउट हो गए.

इंडियन bollers के द्वारा समय-समय पर विकेट नहीं लेना – 7

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला फाइनल 2023 का मैच भारत हारा इसके पीछे का मुख्य वजह यह भी है कि भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की wickets नहीं ली. और ज्यादा रन दे रहे थे. जैसा कि भारत वर्ल्ड कप के दूसरे matches में कर रहा था और अपने bollers के द्वारा विपक्षी टीम के विकेट्स भी चटका रहे थे 2023 का वर्ल्ड कप फाइनल में ऐसा कुछ नहीं हुआ क्योंकि भारत का स्कोर भी कम था और भारतीय गेंदबाजों ने विकेट भी नहीं लिए.

भारत ने अपने पहले बल्लेबाजी के क्रम में सिर्फ 240 रन ही बना पाए और 240 रन बहुत ही काम होता है जब आप किसी वर्ल्ड कप फाइनल का हिस्सा हो और किसी बड़े चैंपियन टीम से वर्ल्ड कप फाइनल खेल रहे हो. अगर भारत 280 से 300 रन बना लेती तो यह भारत के लिए एक बहुत बड़ा स्कोर होता जो कि ऑस्ट्रेलिया के द्वारा शायद ही संभव होता.

ऐसे में 240 रन का काम स्कोर भारतीय टीम के वर्ल्ड कप 2023 में हारने की मुख्य वजह थी. शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई टीम भी जल्दी दो-तीन विकेट गवा बैठे हैं लेकिन फिर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मेरे बाजी की और भारत के हाथों से वर्ल्ड कप 2023 का खिताब छीन लिया.

भारत की खराब फील्डिंग भी जिम्मेदार और एक्स्ट्रा रन देना –

भारत ऑस्ट्रेलिया से 2023 के वर्ल्ड कप फाइनल में हार गया इसके पीछे का सबसे अंतिम वजह भारतीय टीम की खराब फील्डिंग और भारतीय फील्डर के द्वारा एक्स्ट्रा रन देना था वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय बल्लेबाजी के खिलाफ बहुत ही जबरदस्त फील्डिंग की और अपने टीम के लिए बहुत सारी बाउंड्रीज बचा ली।

इसीलिए भारत का स्कोर सिर्फ 240 रन ही हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने बहुत ही आसानी से 240 रन का स्कोर पूरा करके 241 रन बनाए और भारतीय टीम से वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

आपकी नजर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में भारत की हार होने की क्या वजह है नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और हमें यह भी बताएं कि 2023 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को कैसे हार पाई भारतीय टीम की किस कमी की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीत लिया।

2023 का वर्ल्ड कप फाइनल कैसे देखें

यूट्यूब स्टूडियो डेस्कटॉप क्या होता है