Skip to content
Home » Home » जीवन में सफल कैसे बने? जल्दी | Jiwan me safal bane Tips

जीवन में सफल कैसे बने? जल्दी | Jiwan me safal bane Tips

जीवन में सफल कैसे बने? Jiwan me safal bane Tips – जीवन में सफल हर कोई होना चाहता है लेकिन 100 में से सिर्फ 5 लोग ही जीवन में सफल हो पाते हैं जैसा कि वे सोचते हैं बाकी लोग एवरेज जीवन ही जी पाते हैं इसके पीछे कई सारे सिद्धांत हैं जैसे कि अपने सपनों को सही तरीके से पूरा ना कर पाने की इच्छा शक्ति। 

 सपना हर कोई देखता है लेकिन उस सपने को पूरा करने में टाइम फॉर और मनी हर कोई नहीं लगाता यानी समय प्रयास और पैसा लगाए बिना कोई भी अपना सपना पूरा नहीं कर सकता और इन सब को लगाने से पहले उस सपने को पूरा करने के लिए जबरदस्त इच्छा शक्ति होनी जरूरी है जिसे हम इंग्लिश में बर्निंग डिजायर भी कहते हैं। 

 जीवन में सफल कैसे बने? | Jiwan me safal bane Tips | How to success in life fastly

 यहां पर हम आपको जीवन में सफलता पाने के कुछ टिप्स दे रहे हैं किसको पढ़ने के बाद यदि आपने अपनी जिंदगी में इसे शामिल कर लिया तो आप भी जीवन में सफल बन सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं । अमीर और गरीब बनाने वाली एक अद्भुत कहानी जरूर पढ़ें

जीवन में सफल कैसे बने? जल्दी | Jiwan me safal bane Tips

मनपसंद काम करें- | Manpasand Kaam kare

सपना हर कोई देखता है लेकिन उस सपने को दिल से देखने वाला बहुत कम होता है यानी दूसरे का देख कर तो हर कोई चाहता है कि वह अमीर बने और दूसरे के जैसा ही धन दौलत ऐसो आराम की जिंदगी उसके पास भी हो लेकिन दूसरे की तरह वह सपने नहीं देखता वह इससे किसी शॉर्टकट से पाना चाहता है .

उसके लिए hard work नहीं करना चाहता वह चाहता है कि किसी दिन उसकी लॉटरी लग जाए और उ सके पास भी ढेर सारे पैसे धन दौलत ऐसो आराम की जिंदगी आ जाए। 

 यहां पर हम समझाना यह चाहते हैं कि सपना देखना और किसी का देख कर अपने मन में स्वार्थ पैदा करना इन दोनों में अलग-अलग भावनाएं हैं यदि आप अपने मनपसंद काम को पूरी शिद्दत से करते हैं तो वही आपका काम एक दिन इतने पैसे देगा जितने कि आपने सोचा भी नहीं होंगे। 

 100 में से 80% लोगों को तो पता ही नहीं होता कि वह जो काम कर रहे हैं वह काम क्यों कर रहे हैं या नहीं वह काम उनके मनपसंद का है या नहीं है यहां मनपसंद का काम करने से मतलब यह है कि आप अपने शौक वाले काम करें। यह भी पढ़िए – यूट्यूब पर सफल कैसे बने

 जैसे कि यदि सचिन तेंदुलकर को बोला जाए कि वह एक अच्छा singer बन जाए तो नहीं बन सकते क्योंकि सचिन तेंदुलकर जी ने अपना मनपसंद काम किया उनको creicket खेलना पसंद था और यह उनका शौक था और इसी काम को उन्होंने अपना कैरियर बनाया। 

just think about कि यदि सचिन तेंदुलकर भी अपने शौक को दबा कर बैठते और क्रिकेट खेलने के बजाय वह सिंगिंग करते या कोई सरकारी नौकरी करते तो क्या हम सचिन तेंदुलकर जी के बारे में बात कर रहे होते या पूरी दुनिया उन्हें गॉड ऑफ क्रिकेट के नाम से बुलाती या फिर क्या कोई बच्चा सचिन जैसा बनने की सोचता। 

 इसलिए आपको अपने कैरियर को चुनते समय अपने शौक का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप अपने काम से कभी बोर ना हो और अपने काम में ढेर सारी तरक्की करें .

यदि आप अपने शौक को अपने करियर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने जीवन में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं। online पैसे कमाने के तरीके सीखें और घर बैठे पैसे कमाएं एक बार जरूर जानिए

अपने काम से प्यार करना | apne kaam se pyar kare

जितना प्यार हम किसी लड़की के पीछे पढ़कर करते हैं उतना प्यार अगर हम अपने काम से करें तो हम अपने जीवन में बहुत जल्द ही कामयाब हो सकते हैं.

और इसकी पूरी गारंटी है लेकिन हम अपने काम को उतनी अहमियत नहीं देते और जीवन में किसी के कहने पर अपना कैरियर चुनते हैं और पास पड़ोस के लड़कों को देखकर अपने dreams देखते हैं.

हमें जो चाहिए उसी के बारे में सोचना चाहिए तभी हम जीवन में कुछ बड़ी कामयाबी हासिल कर पाएंगे।  यह भी पढ़िए -अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें

 इतिहास गवाह है जिन लोगों ने अपने काम से प्यार किया है इतिहास ने उन्हें हमेशा याद किया है यदि आप भी अपने काम से प्यार करेंगे तो लोगों में आपकी पहचान बनेगी.

और वह पहचान आपको बहुत आगे तक ले कर जाएगी आप किसी से भी प्यार करेंगे एक ना एक दिन दुखी होने वाले हैं .

लेकिन यदि आप अपने work से प्यार करेंगे तो आपका काम आपको आपके जीवन में तरक्की की बुलंदियों पर पहुंचा देगा। 

तो यदि अगर आपको कहीं से धोखा मिला है प्यार में या आपकी कोई गर्लफ्रेंड ने आपको धोखा दिया है तो आप अभी संभल जाइए और देवदास मत बनिए अपने काम से वही प्यार दोबारा करिए.

और अपने जीवन में सफलता का स्वाद चकिए जब एक बार आपने सफलता का स्वाद चख लिया तो आपको जीवन में बड़ा आदमी बनने से कोई नहीं रोक सकता। यह भी पढ़िए – 150 से ज्यादा motivational quotes जो आपको जीवन में सफलता दिलाते हैं

निरंतरता से काम करें | Consistency se kaam kare

निरंतरता का मतलब है  कंसिस्टेंसी । और निरंतरता से काम करने का मतलब है कंसिस्टेंसी से अपने काम को करें यानी आप अपने काम से प्यार तो करते हैं लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ा रहे हैं और जब चाहे तब काम कर रहे हैं और जब चाहे तब छोड़ दे रहे हैं। 

जीवन में discipline नाम की भी कोई चीज होती है यानी एक निरंतर समय पर आपको अपने काम को करना ही चाहिए तभी आप अपने जीवन में जल्दी से सफल हो सकते हैं .

देखिए जीवन एक हाईवे है इस पर आप अपने काम करने वाली गाड़ी को निरंतरता की speed से यदि चलाते हैं तो आप अपनी मंजिल तक बहुत जल्द ही पहुंच जाएंगे। अपने youtube चैनल कैसे बनाते हैं फोन से और पैसे कैसे कमाएं

 वहीं यदि आप कभी तो 12 घंटे काम कर दिया कभी 16 घंटे काम कर दिया और कभी 2 घंटे भी काम नहीं किया इस तरीके से कार्य करते हैं तो आपकी और आपकी कामयाबी में जीत का फासला बढ़ता चला जाएगा। 

 जीवन में कामयाब होना सिर्फ आपकी सोच पर निर्भर करता है कि आप अपने आप को किस तरह देखते हैं किस तरह सोचते हैं यदि आपको जहां जाना है वह तय नहीं है तो आप कैसे जाएंगे कौन सी बस में बैठेंगे आप यह निर्णय नहीं कर सकते। 

 सबसे पहले आपको यह तय करना चाहिए कि अपने जीवन में आपको जाना कहां पर है और उसके बाद आपको यह तय करना चाहिए कि वहां पर पहुंचने के लिए कौनसी गाड़ी में आपको बैठना है .

इसके अलावा कौन सा रास्ता आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा देगा यदि आपने यह समझ लिया and इन तीन बातों को अपने जेहन में बैठा लिया तो आप देखेंगे कि आपके और आपकी जीत का फासला बहुत कम हो जाता है और आप जीवन में सफल बन जाते हैं।