Pc full form in hindi – पीसी का पूरा नाम / in Laptop / computer 2024

Pc full form in hindi 2023- 24 . Computer की basic जानकारी पढ़ें

पीसी का पूरा नाम पर्सनल कंप्युटर है और pc का full form english में Personal Computer है । कई लोग pc pc shortcut name हर जगह सुनते हैं लेकिन पता नहीं होता की पीसी का मतलब क्या है आपको बता दें की पीसी को पर्सनल कंप्युटर के शॉर्टकट के रूप में कहा जाता है ।

क्या सिर्फ computer को ही pc कहा जाता है ?

माइक्रोसॉफ्ट ने जब पहली बार आम लोगों के लिए computer बनाया तो हर किसी के लिए इसे personal computer के नाम से चुना गया । कई लोगों को ये डाउट होता है की computer को ही pc कहते हैं । लेकिन आपको बता दें की यदि आपके पास laptop है या computer है इसे पीसी यानि पर्सनल कंप्युटर ही कहा जाएगा ।

जिस किसी के पास microsoft का windows operating सिस्टम वाला computer / laptop है उसे personal computer की श्रेणी में ही बोला जाता है । और उस सिस्टम को pc ही कहा जाएगा ।

क्या pc का full form computer exam में पूछा जाता है ?

हाँ , ccc का exam हो या किसी भी क्षेत्र की परीक्षा हो आज के समय में कंप्युटर अनिवार्य कर दिया गया है और इसलिए पीसी (pc) ke full form और इसके बारे में परीक्षा में सवाल पूछे जाते हैं । यदि आप से पीसी का पूरा नाम (pc full form in hindi) में पूछा जाए तो personal computer (व्यक्तिगत संगणक ) इसका उत्तर होगा ।

कंप्युटर कैसे चलाया जाता है वीडियो से सीखें

PC ka full form in english = “Personal computer”

PC ka full form in hindi = ” व्यक्तिगत संगणक “

computer को pc क्यों कहते हैं ?

जब ibm personal computer ने इसका model name के बारे में विचार किया तो उसने किसी भी brand के computer को personal computer नाम रखा । और pc इसका शॉर्ट फॉर्म है इसको apple macintosh computer यानि Mac के विपरीत उपयोग किया जाने लगा ।

जैसे किसी apple के कंप्युटर को मैक (MAC) कहते हैं वहीं microsoft के कंप्युटर को पीसी (PC) कहते हैं ।

ये भी जानिए – कंप्युटर में @कैसे टाइप करते हैं

ये भी सीखें – कंप्युटर में भाषा कैसे बदलते हैं ?

ये जरूर पढ़ें – किसी computer में app download कैसे करते हैं ?

यदि आपको कंप्युटर और लैपटॉप से जुड़े किसी भी problem के बारे में जानकारी चाहिए तो megahindi पर अपने सवाल पूछ कर जवाब फ्री में पाएं |

Leave a Comment