Skip to content
Home » Home » अपने फोन को टीवी का रीमोट बनाओ | mobile ko remote kaise banaye | (Mi Remote app)

अपने फोन को टीवी का रीमोट बनाओ | mobile ko remote kaise banaye | (Mi Remote app)

दोस्तों यदि आप लोग अपने फोन को टीवी का रिमोट बनाना चाहते हैं (mobile | phone ko tv remote kaise banaye) और अपने फोन को टीवी का रिमोट कंट्रोल बनाकर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपको smart tv का remote बनाना सिखाएगा और वह भी बहुत ही आसान भाषा में.

आजकल तकनीक इतना आगे बढ़ गई है कि मोबाइल और internet के माध्यम से काफी कुछ किया जा सकता है ऐसा लगता है कि अब स्मार्ट टीवी या एंड्रॉइड टीवी को चलाने के लिए किसी tv remote की जरूरत नहीं पड़ेगी , आप अपने मोबाइल को ही Remote बना सकते हैं और सब कुछ Mobile phone से ही हो जाएगा.

अपने फोन को टीवी का रीमोट बनाओ  mobile ko remote kaise banaye tv ka

यदि आपके smartphone में front camere के ऊपर की साइड में tv remote sensor दिया गया है तो आप लोग अपने मोबाइल को रिमोट बना सकते हैं. या यू कहे तो आपका फोन smart tv , स्मार्ट टीवी, android tv या किसी भी led tv को remote control कर सकता है आईए जानते हैं मोबाइल को टीवी का रिमोट बनाने के लिए क्या-क्या करना होगा.

टीवी का रिमोट बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए ? mobile remote control app | मोबाइल को रिमोट कैसे बनाये

दोस्तों यदि आप लोग मोबाइल को रिमोट (remote) बनाना चाहते हैं tv का , तो आपको सिर्फ दो चीज चाहिए एक आपके स्मार्ट टीवी में ब्लूटूथ होना चाहिए और दूसरा आपके फोन में जो इंटरनेट connect है वह इंटरनेट कनेक्शन आपके स्मार्ट टीवी में भी कनेक्ट होना चाहिए .

यानी आपके घर में वाई-फाई कनेक्शन है तो एक ही वाईफाई के connection से दोनों smart tv और स्मार्टफोन कनेक्ट होना चाहिए यदि ऐसा है तो आप अपने फोन को टीवी का रिमोट बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे जरूरी बात यह है कि आपके टीवी में जो रिमोट कंट्रोल का सेंसर paired होता है वैसा ही सेंसर आपके स्मार्टफोन में होने चाहिए. आसान भाषा में बोला जाए तो आपके फोन के कैमरे के ऊपर की साइड में रिमोट कंट्रोल सेंसर होना जरूरी है.

Phone को TV का Remote बनाएं | mobile ko remote kaise banaye ? mobile ko remote kaise banaye tv ka

आई अब जानते हैं किसी मोबाइल फोन को स्मार्ट टीवी का रिमोट कैसे बनाते हैं और इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा नीचे दिए गए नियम को इस्तेमाल करके आप लोग किसी भी स्मार्टफोन को अपने smart tv का remote बना सकते हैं आईए जानते हैं (mobile ko tv remote kaise banaye jata hai) मोबाइल को टीवी रिमोट कैसे बनाया जाता है ?

अपने मोबाइल को tv का remote बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे की आपके स्मार्टफोन में रिमोट तभी काम करेगा जब आपका मोबाइल का bluetooth on रहेगा या आपकी स्मार्ट टीवी और स्मार्टफोन में एक ही wifi internet का कनेक्शन होगा.

यदि ऊपर बताए गए सभी जानकारी आपकी स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी की स्थिति पर ठीक-ठाक बैठते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को Smart टीवी का रिमोट कंट्रोल (tv ka remote control banaye) बना सकते हैं.

मोबाइल को रिमोट बनाने का तरीका | mobile ko remote banane ka tarika | mi remote app download

  1. सबसे पहले अपने smart tv का power on करें.
  2. इसके बाद अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से Mi remote app download करें
  3. यदि mi remote app , आपके टीवी पर काम नहीं कर रहा है तो all tv remote app install करें
  4. जब mi remote control app आपके फोन में इंस्टॉल हो जाए तो ऐप को ओपन करें।
  5. इसके बाद app में paired आइकॉन पर क्लिक करें.
  6. और अपने फोन का रिमोट सेंसर tv के सामने रखें .
  7. इसके बाद आपका फोन आपके स्मार्ट टीवी से paired हो जाएगा.
  8. अब आप अपने मोबाइल को अपने टीवी का रिमोट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Note – अपने मोबाइल को टीवी का remote control बनाने से पहले ध्यान दें कि आपका मोबाइल फोन में रिमोट का सेंसर दिया हुआ है या नहीं.

mobile ko tv remote aise banaye | by ramji technical

mi remote app use करने के फायदे और नुकसान (mi remote pro and cons)

जैसे कि हर एक ऐप को इस्तेमाल करने के फायदे नुकसान होते हैं उसी प्रकार mi remote app इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान भी हैं. आसान भाषा में बोला जाए तो नुकसान कुछ नहीं है लेकिन फायदा बहुत ज्यादा है.

mi remote app इस्तेमाल करने के फायदे –

  1. mi remote app का इस्तेमाल करके आप लोग स्मार्ट टीवी को रिमोट कंट्रोल कर सकते हैं.
  2. mi remote app इस्तेमाल करके आप ac को भी कंट्रोल कर सकते हैं.
  3. mi remote app का use करके dth setup box आप भी कंट्रोल कर सकते हैं.
  4. mi remote app se आप किसी भी ब्रांड के स्मार्ट टीवी को control कर सकते हैं.
  5. mi remote app ka इस्तेमाल करके आप सभी प्रकार के स्मार्ट डिवाइसेज को कंट्रोल कर सकते हैं.

mi remote app के नुकसान-

वैसे तो इस ऐप का कोई भी नुकसान नहीं है लेकिन यह कहा जा सकता है कि कई दूसरे ब्रांड के स्मार्ट टीवी पर mi remote app काम नहीं करता है (mi remote app not working) . ऐसे में यदि किसी दूसरे ब्रांड के डिवाइस पर यह काम नहीं कर रहा है तो इसे mi remote app का cons ही माना जाएगा.

mi remote app tv se paird नहीं हो रहा है तो क्या करें

यदि आपके स्मार्ट टीवी में mi remote app paird नहीं हो रहा है तो आप स्मार्ट टीवी को ऑफ कर दें और दोबारा से अपने स्मार्ट टीवी का पावर ऑन करें और अपने मोबाइल का रिमोट सेंसर smart tv के brand name के नीचे ले जाएं.

यानी आपका टीवी जिस brand का है और आपके टीवी का जो नाम लिखा हुआ है उसके नीचे आपकी स्मार्ट टीवी का सेंसर होता है तो अपने मोबाइल फोन में जो remote sensor है उसको tv के सेंसर के पास ले जाएं और फिर दोबारा remote app paired करें.

मोबाइल को रिमोट कैसे बनाये के बारे में निष्कर्ष –

मित्रों । यहाँ मैंने आपलोगों को मोबाइल को टीवी रीमोट कैसे बनाये के बारे में पूरी और सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है और आपको mobile ko tv remote banane ka tarika youtube video की help से practical भी करके दिखाया है ।

यदि आपको अपने किसी android , smart led tv के लिए फोन को Remote बनाना है तो दिए गए वीडियो को देखकर आसानी से सिख सकते हैं और फिर अपने टीवी को अपने मोबाइल से remote control कर सकते हैं । यदि आपको अपने phone को tv remote बनाने में कोई भी समस्या हो रही हो तो मुझे अभी comment करें ।

इस तरह की जानकारी पढ़ने और सीखने के लिए हमारे वेबसाईट पर रोजाना आयें । यदि आप को हमारे youtube वीडियो पसंद आते हैं तो चैनल को subscribe भी करें । ये सब free है ।

आपको ये भी पसंद आएगा –